आटे के 5 हेल्दी ऑप्शंस, वजन घटाने के लिए कर सकते हैं डाइट में शामिल


Flour for Weight Loss: साबुत अनाज का आटा मुख्य खाद्य पदार्थों में से एक है और हर भारतीय घर का एक अनिवार्य हिस्सा है. ये न केवल कार्बोहाइड्रेट और एनर्जी प्रदान करता है, बल्कि कुछ साबुत अनाज का आटा तो आपके वजन को कम करने में भी मदद कर सकता है. वो भी आपकी हेल्थ को प्रभावित किए बिना. आमतौर पर कई राज्यों में गेहूं के आटे या आटे से बनी रोटी मुख्य आहार है. हालांकि, कई अन्य हेल्दी आटे हैं, जो वजन कम करने में भी मदद कर सकते हैं. यहां साबुत अनाज के आटे की लिस्ट दी गई है, जिसे आप अपनी डेली डाइट में शामिल कर सकते हैं.

बाजरे का आटा

बाजरे का आटा ग्लूटेन फ्री और प्रोटीन से भरपूर होता है. ये स्वस्थ होता है, क्योंकि इसमें उच्च मात्रा में फाइबर, आयरन और कई अन्य पोषक तत्व होते हैं. अपनी हाई न्यूट्रिशनल वैल्यू के साथ बाजरा आपकी भूख को लंबे समय तक दूर रखता है और इस तरह से ये वजन घटाने में मदद करता है.

जई का आटा

सुबह के समय ओट्स (जई) खाना सेहत के लिए अच्छा होता है, लेकिन अपने भोजन में ओट्स का आटा शामिल करना आपको एक हेल्दी लाइफस्टाइल के करीब ले जा सकता है. ये कार्बोहाइड्रेट से भरपूर होता है, जो आपके ब्लड शुगर को भी नियंत्रित रखता है. ये बजट के अनुकूल भी है और अन्य विकल्पों की तरह स्वास्थ्य लाभ प्रदान करता है.

यह भी पढ़ें-

YOGA SESSION: कार्डियो व्‍यायाम के तौर पर भी कर सकते हैं सूर्य नमस्‍कार, ये है अभ्‍यास का तरीका

रागी का आटा

रागी का आटा ग्लूटेन फ्री होता है, जो फाइबर और अमीनो एसिड से भरपूर होता है. ये आपके पेट को लंबे समय तक भरा रखता है और इसलिए आपको रेगुलर इंटवल पर खाने की ज़रूरत नहीं है. ये आसानी से पच भी जाता है. ये डायबिटीज वाले लोगों लिए एक हेल्दी फूड ऑप्शन के रूप में माना जाता है.

क्विनोआ का आटा

चावल और रोटियों जैसे पारंपरिक मुख्य आहारों के स्वस्थ विकल्प के रूप में क्विनोआ (Quinoa) धीरे-धीरे लोकप्रिय हो रहा है. क्विनोआ पोषक तत्वों का पावरहाउस है. क्विनोआ आटा न केवल ग्लूटेन फ्री है, बल्कि यह प्रोटीन, फाइबर, आयरन और अनसैचुरेटेड फैट में भी समृद्ध है. ये आटा आपको भरा हुआ भी रखता है और अनहेल्दी कैलोरी को दूर करने में मदद करता है.

कुट्टू का आटा

जो लोग व्रत रखते हैं, विशेष रूप से नवरात्रि या विभिन्न त्योहारों के दौरान कुट्टू का आटा (Buckwheat flour) व्यापक रूप से खाया जाता है.

यह भी पढ़ें-

40 के बाद महिलाओं का वजन क्यों बढ़ता है? एक्सपर्ट ने बताई ये वजह

उत्तर भारत में लोकप्रिय रूप से इसे कुट्टू का आटा के रूप में जाना जाता है. ये अपनी कई रिच न्यूट्रिशनल वैल्यू की वजह से एक हेल्दी फूड ऑप्शन है. ये फाइबर और आयरन में हाई है. कुट्टू का आटा वजन घटाने और डायबिटीज को कंट्रोल करने में मदद करता है. ये दिल की सेहत के लिए भी अच्छा है.

Tags: Health, Health News, Lifestyle

image Source

Enable Notifications OK No thanks