7-11 साल के बच्चों के लिए बड़ी खबर, सीरम इंस्टीट्यूट की ‘कोवोवैक्स’ वैक्सीन को DGCI की मंजूरी: सूत्र


नई दिल्ली. बहुत जल्द अब अपने देश में भी 7 से 11 साल के बच्चों को कोरोना की वैक्सीन लगनी शुरू हो जाएगी. फिलहाल 12 साल से ऊपर के बच्चे को अपने देश में कोरोना की वैक्सीन लगाई जा रही है. भारत के ड्रग कंट्रोलर जनरल ऑफ इंडिया (DGCI) की एक्सपर्ट कमिटी ने इसके लिए सीरम इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया (एसआईआई) द्वारा तैयार वैक्सीन के इमरजेंसी इस्तेमाल की सिफारिश की है. इसका मतलब है कि कुछ कानूनी प्रक्रियाओं को पूरा करने के बाद इस वैक्सीन को 7 से 11 साल के बच्चों में लगाई जा सकती है.

2 से 7 साल के बच्चों के लिए भी मांगी थी मंजूरी
एसआईआई द्वारा तैयार इस वैक्सीन का नाम कोवोवैक्स (Covovax) है. उम्मीद है कि बहुत जल्दी बच्चों को भी कोरोना की वैक्सीन लगनी शुरू हो जाएगी. कंपनी ने इस संबंध में कोवोवैक्स की इमरजेंसी इस्तेमाल के लिए मंजूरी मांगी थी. एसआईआई ने 2 से 7 साल के बच्चों को भी कोवोवैक्स वैक्सीन देने के लिए इमरजेंसी इस्तेमाल की इजाजत मांगी थी लेकिन फिलहाल एक्सपर्ट कमिटी की ओर से 7 से 11 साल के बच्चों को यह वैक्सीन देने की मंजूरी मिली है. बहुत जल्दी डीजीसीआई की ओर से इसकी अंतिम मंजूरी मिल जाएगी.

16 मार्च को किया था आवेदन
सीरम इंस्टीट्यूट ने इसके लिए 16 मार्च को आवेदन दिया था. पिछले महीने एक्सपर्ट कमिटी ने कंपनी से कुछ और डेटा की मांग की थी. डीजीसीआई ने पिछले साल कोवोवैक्स वैक्सीन की विशेष परिस्थिति में वयस्कों को देने के लिए सीमित इमरजेंसी इस्तेमाल की मंजूरी दी थी. इसके बाद इस साल 9 मार्च को 12 से 17 साल के बच्चे को यह वैक्सीन विशेष परिस्थिति में देने की अनुमति दी थी.

ब्रेकिंग न्यूज़ हिंदी में सबसे पहले पढ़ें News18 हिंदी | आज की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट, पढ़ें सबसे विश्वसनीय हिंदी न्यूज़ वेबसाइट News18 हिंदी |

FIRST PUBLISHED : June 24, 2022, 22:09 IST



Source link

Enable Notifications OK No thanks