जीएएफ एनर्जी के नेलेबल सोलर शिंगल की बदौलत सौर छत आखिरकार एक वास्तविकता बन सकती है


2016 में, टेस्ला ने सौर ऊर्जा से भरी कांच की टाइलों की एक सुंदर सरणी के रूप में विनम्र छत को फिर से बनाने की कोशिश की – एक ऐसी दृष्टि जिसे वह तब से देने के लिए संघर्ष कर रही है। लेकिन सैन जोस, कैलिफोर्निया स्थित जीएएफ एनर्जी को लगता है कि सौर छत के लिए इसका एक आसान समाधान है। यह एक सौर शिंगल बनाया गया है, जिसे पैक में नीचे की ओर खींचा जा सकता है जैसे कि रोजमर्रा की दाद का उपयोग आप अपनी सामान्य, गैर-सौर छत की मरम्मत या बदलने के लिए करते हैं।

आपने पहले सौर शिंगल के बारे में सुना होगा, लेकिन जीएएफ एनर्जी के अध्यक्ष मार्टिन डेबोनो ने सुझाव दिया कि नई टिम्बरलाइन सौर शिंगल वास्तव में उस नाम के लायक हैं क्योंकि वे वास्तव में इस तरह से काम करने वाले पहले व्यक्ति हैं – आप सचमुच तीन इंच के माध्यम से नाखून चलाते हैं नेलिंग स्ट्रिप, उस शिंगल के शीर्ष को अगले एक के नीचे से ओवरलैप करें, और दोहराएं। “कई कंपनियां क्या लेकर आई हैं” वे सौर दाद कहते हैं, लेकिन वे नियमित सौर पैनलों के समान हैं, बस छोटे, “डेबोनो बताते हैं, कि कैसे उन पिछली सौर छतों को भी रेल की आवश्यकता होती है ताकि पैनलों को खराब किया जा सके।

छवि: जीएएफ ऊर्जा

डेबोनो का दावा है कि असली दाद का नतीजा यह है कि सौर छत को स्थापित करने में हफ्तों के बजाय दिन लगते हैं। “हमने उन्हें दो दिनों में पहले ही स्थापित कर दिया है, जिसमें पुरानी छत को तोड़ना और नई छत डालना शामिल है,” वे कहते हैं। कंपनी पहले से ही पारंपरिक टाइल आधारित सौर छतों की कोशिश कर चुकी है, मुझे पिछले साक्षात्कार की ओर इशारा करते हुए जहां डेबोनो ने कहा कि जीएएफ एनर्जी ने उनमें से 2,000 से अधिक स्थापित किए थे, कथित तौर पर टेस्ला से अधिक। “इसमें कई दिन लगते हैं, छत पर 10 से 12 लोग,” डेबोनो कहते हैं। लेकिन इसकी मूल कंपनी, निर्माण सामग्री समूह स्टैंडर्ड इंडस्ट्रीज ने इसके बजाय इस सरल शिंगल समाधान में $ 1 बिलियन से अधिक का निवेश करने का फैसला किया। (यहाँ एक है फोर्ब्स प्रोफ़ाइल स्टैंडर्ड इंडस्ट्रीज के संस्थापक और उनके सौर खेल।)

डेबोनो का कहना है कि टिम्बरलाइन सोलर ऐसे पहले उत्पाद हैं जिन्हें दोनों सौर पैनलों के रूप में काम करने के लिए यूएल का 7103 प्रमाणन प्राप्त हुआ है। तथा निर्माण सामग्री, कांच के एक विशेष सैंडविच, पॉलीसिलिकॉन सौर कोशिकाओं, और एक मालिकाना फ्लोरिनेटेड अल्केन एथिलीन बहुलक की शीर्ष परत के लिए धन्यवाद जो आग प्रतिरोधी, प्रभाव प्रतिरोधी, चलने योग्य होने के लिए बनावट है, और अभी भी प्रकाश के माध्यम से जाने के लिए पर्याप्त पारदर्शी है। उनका कहना है कि वे पैनल को क्लास ए फायर रेटिंग देते हैं, ओलों तक खड़े होते हैं, और फिर भी शिंगल वास्तव में सामान्य शिंगल के समान मोटाई में कम घने होते हैं, जिसका अर्थ है कि वे थोड़ा कम वजन करते हैं और छत के आसपास गोफन के लिए उतना ही आसान होना चाहिए। .

छवि: जीएएफ ऊर्जा

और जबकि छत बनाने के लिए सौर पैनलों की तुलना में बहुत अधिक सौर शिंगल लेता है – औसत आकार के 6kW सरणी में उनमें से 130 लग सकते हैं – डेबोनो का कहना है कि यह कम कुशल या अधिक महंगा नहीं होना चाहिए क्योंकि अधिक मॉड्यूल हैं। एक बात के लिए, डेबोनो का कहना है कि उनकी कंपनी जिन थाई कोशिकाओं का उपयोग कर रही है, वे 22.6 प्रतिशत कुशल हैं, सौर पैनलों में अत्याधुनिक के कुछ प्रतिशत के भीतर, और अधिक संख्या में दाद का मतलब है कि सिस्टम की कुल शक्ति ख़राब नहीं होती है उतना ही जब उनमें से कुछ छायांकित हो जाते हैं जैसे सूर्य चलता है और मौसम बदल जाता है।

दूसरे के लिए, उस 6kW प्रणाली को छत पर 350 और 450 वर्ग फुट के बीच लेना चाहिए, रैक-माउंटेड सौर पैनल सिस्टम के रूप में लगभग उतनी ही जगह, और शेष छत को GAF से मिलान किए गए दाद से भरा जा सकता है।

छवि: जीएएफ ऊर्जा

लेकिन, अन्य सौर छतों की तरह, यह निश्चित रूप से मौजूदा ज्ञात-अच्छी छत में सौर पैनलों को जोड़ने से अधिक खर्च करेगा। डेबोनो कहते हैं, “इसकी कीमत वैसी ही होगी जैसे आपको एक नई छत लेनी है और उस पर सोलर लगाना है।” (उन्होंने यह कहने से इनकार कर दिया कि प्रत्येक व्यक्ति की लागत कितनी है।) लेकिन क्योंकि सौर जोड़ने की तुलना में बहुत अधिक लोगों को हर साल नई छतें मिल रही हैं – 5 मिलियन प्रति वर्ष बनाम 300,000 प्रति वर्ष, उनका सुझाव है – कुछ के लिए एक बड़ा अवसर है उन लोगों को एकीकृत अक्षय ऊर्जा जोड़ने के लिए जब वे इसमें हों। विशेष रूप से चूंकि GAF पहले से ही उन चार छतों में से एक को कवर करने के लिए पारंपरिक दाद बेचता है, कंपनी का दावा है।

सौर दाद नहीं दिखते बिल्कुल दाद की तरह, निश्चित रूप से – उनके तारों के लिए कवर हैं (पूरी टाइल को हटाने की तुलना में आसान रखरखाव के लिए, डेबोनो कहते हैं), और आपको प्रत्येक 2kW पैनल के लिए एक मध्य-सर्किट इंटरप्ट सुरक्षा उपकरण की आवश्यकता होगी जो एक दृश्य में फिट बैठता है बॉक्स (हालांकि डेबोनो का कहना है कि आप उन्हें छत के बजाय अटारी में रख सकते हैं)।

GAF Energy वर्तमान में इन सभी को सैन जोस, कैलिफ़ोर्निया में 130,000 वर्ग फुट की सुविधा में बना रही है, जिसकी क्षमता लगभग 50 मेगावाट प्रति वर्ष है। यह उतना जबरदस्त नहीं है जितना यह लग सकता है – यह प्रति वर्ष 8,300 से थोड़ा अधिक घर है यदि आप मानते हैं कि उनमें से प्रत्येक को औसत 6kW सरणी की आवश्यकता है। लेकिन डेबोनो का कहना है कि वह इसे सिर्फ जीएएफ एनर्जी की पहली विनिर्माण सुविधा के रूप में देख रहे हैं, जो रास्ते में अधिक संभावित है।

उनका कहना है कि नए टिम्बरलाइन सोलर पैनल अब सिस्टर कंपनी के माध्यम से उपलब्ध हैं छत के ठेकेदारों का GAF का मौजूदा नेटवर्क यूएस ईस्ट कोस्ट और टेक्सास में – हालांकि ये पैनल विशेष रूप से बड़े सौर राज्यों कैलिफ़ोर्निया या फ्लोरिडा में अभी तक उपलब्ध नहीं हैं। उनका कहना है कि उन्हें कैलिफ़ोर्निया ऊर्जा आयोग के साथ सूचीबद्ध होने में लगभग 90 दिन लगेंगे और संभवतः फ़्लोरिडा में अतिरिक्त पवन परीक्षण के लिए चार से पाँच महीने लगेंगे। कंपनी वहां से दूसरे राज्यों में विस्तार करेगी।

जीएएफ एनर्जी वास्तव में पिछले साल ही अपने सौर विनिर्माण को एशिया से कैलिफ़ोर्निया स्थानांतरित किया, और समय बहुत अच्छा नहीं है: सौर उद्योग वर्तमान में एक नए कैलिफ़ोर्निया प्रस्ताव के खिलाफ लड़ रहा है जिसमें सौर पैनल मालिकों को ग्रिड से जुड़े प्रत्येक किलोवाट सौर पैनल क्षमता के लिए एक फ्लैट शुल्क चार्ज करने का प्रस्ताव है, सौर स्थापित करने के लिए अन्य कम प्रोत्साहनों के अलावा. “जो प्रस्तावित किया गया है वह कैलिफ़ोर्निया में सौर उद्योग की मृत्यु होगी, और यह अतिशयोक्ति नहीं है,” डेबोनो बताता है कगार, संकेत करना नेवादा सौर उद्योग का क्या हुआ उसके बाद राज्य ने प्रोत्साहनों को चरणबद्ध तरीके से समाप्त कर दिया और कैसे राज्य अंततः अपनी धुन बदल दी।

Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Enable Notifications OK No thanks