पोस्को के साथ अदाणी समूह का 5 अरब डॉलर का सौदा; यह आत्मानबीर भारत में कैसे मदद करेगा


अदानी समूह ने पॉस्को के साथ हाथ मिलाया: एक बड़े सौदे में, व्यापार मुगल गौतम अडानी के नेतृत्व में अदानी समूह ने गुरुवार, 13 जनवरी को व्यापार सहयोग के अवसरों का पता लगाने के लिए दक्षिण कोरियाई स्टील बनाने वाली प्रमुख पॉस्को के साथ गठजोड़ की घोषणा की। इसमें गुजरात के मुंद्रा में एक हरित और पर्यावरण के अनुकूल एकीकृत स्टील मिल की स्थापना के साथ-साथ अन्य व्यवसाय भी शामिल होंगे। अदाणी समूह ने एक प्रेस विज्ञप्ति में कहा कि यह निवेश 5 अरब डॉलर तक होने का अनुमान है। कंपनी के अध्यक्ष गौतम अडानी ने भी आत्मानबीर भारत पर सौदे के प्रभाव पर जोर देते हुए कहा कि इससे योजना को बढ़ावा मिलेगा।

प्रेस विज्ञप्ति में कहा गया है कि सौदा उच्च ग्रेड स्टील बाजार की स्थिति को मजबूत करने और कार्बन कटौती आवश्यकताओं के जवाब में क्षमता बढ़ाने के उद्देश्य से है।

यहां 5 अरब डॉलर की अदानी-पोस्को डील के बारे में जानने के लिए 5 प्रमुख बातें हैं

i) इस सौदे का उद्देश्य गुजरात के मुंद्रा में पर्यावरण के अनुकूल स्टील मिल स्थापित करना है। पोस्को और अदानी के बीच हस्ताक्षरित गैर-बाध्यकारी समझौता ज्ञापन कार्बन कटौती आवश्यकताओं के जवाब में अक्षय ऊर्जा, हाइड्रोजन और रसद जैसे विभिन्न उद्योगों में समूह व्यापार स्तर पर आगे सहयोग करने का इरादा रखता है।

ii) सहयोग में पॉस्को की अत्याधुनिक तकनीक और अत्याधुनिक अनुसंधान एवं विकास क्षमता के आधार पर मुंद्रा, गुजरात में एक संयुक्त एकीकृत स्टील मिल का मूल्यांकन शामिल है। अदानी समूह ने अपनी प्रेस विज्ञप्ति में कहा कि पोस्को और अदानी अक्षय ऊर्जा संसाधनों और हरित हाइड्रोजन का उपयोग करने का इरादा रखते हैं, दोनों भागीदारों की स्थिरता और ऊर्जा दक्षता के लिए ईएसजी प्रतिबद्धताओं के अनुरूप।

iii) दोनों पक्ष सहयोग करने और प्रत्येक कंपनी की तकनीकी, वित्तीय और परिचालन ताकत का लाभ उठाने के लिए विभिन्न विकल्पों की जांच कर रहे हैं, अदानी समूह ने जोड़ा।

iv) “पोस्को और अदानी स्टील और पर्यावरण के अनुकूल व्यवसाय में पोस्को की स्टील बनाने की अत्याधुनिक तकनीक और ऊर्जा और बुनियादी ढांचे में अदानी की विशेषज्ञता के साथ महान तालमेल में आने में सक्षम हैं। मुझे उम्मीद है कि यह सहयोग भारत और दक्षिण कोरिया के बीच एक अच्छा और टिकाऊ व्यापार सहयोग मॉडल होगा।”

v) इस अवसर पर बोलते हुए, अदानी समूह के अध्यक्ष, गौतम अदानी ने कहा, “हमें स्टील उत्पादन और कार्बन कटौती में दुनिया के सबसे कुशल और उन्नत स्टील निर्माता, POSCO के साथ साझेदारी की घोषणा करते हुए बहुत खुशी हो रही है। यह साझेदारी भारत के विनिर्माण उद्योग और भारत सरकार द्वारा संचालित आत्मानिर्भर भारत योजना के विकास में योगदान देगी। यह हरित व्यवसायों में भारत की स्थिति को मजबूत करने में भी मदद करेगा।”

इसके अलावा, पॉस्को और अदानी ने सहयोग के लिए सरकार से समर्थन और सहयोग के लिए गुजरात सरकार के साथ एक समझौता ज्ञापन पर भी हस्ताक्षर किए हैं।

वर्तमान में, दक्षिण कोरियाई इस्पात निर्माता पोस्को महाराष्ट्र में 1.8 मिलियन टन की कोल्ड रोल्ड और गैल्वेनाइज्ड मिल चलाती है। इसे भारत में सबसे उन्नत ऑटोमोटिव स्टील सप्लायर माना जाता है। कंपनी के पास चार प्रोसेसिंग भी हैं

पुणे, दिल्ली, चेन्नई और अहमदाबाद में केंद्र। यह आशा की जाती है कि पोस्को और अदानी के बीच यह व्यापार सहयोग भारतीय इस्पात उद्योग में प्रमुख भागीदारी तालमेल लाएगा

सभी नवीनतम समाचार, ब्रेकिंग न्यूज और कोरोनावायरस समाचार यहां पढ़ें।

.

image Source

Enable Notifications OK No thanks