अडानी विल्मर ने कोहिनूर का किया अधिग्रहण, बासमती चावल के बिजनेस में धाक जमाने का प्रयास!


नई दिल्ली. अडानी समूह की खाद्य उत्पाद संबंधी कंपनी अडानी विल्मर ने बासमती चावल के प्रसिद्ध ब्रैंड कोहिनूर के अधिग्रहण की घोषणा की है. कंपनी ने कोहिनूर को स्विट्ज़रलैंड की कंपनी McCormick Switzerland GMBH से खरीद लिया है. अडानी विल्मर ने मंगलवार को बाजार नियामक को यह जानकारी दी.

कंपनी ने नियामक को दिए गए दस्तावेज में कहा है कि अधिग्रहण के बाद अडानी विल्मर को कोहिनूर बासमती ब्रैंड के अलावा ‘रेडी टू कुक’ और ‘रेडी ईट करी’ पोर्टफोलियो पर अधिकार मिल जाएगा.

ये भी पढ़ें- IPO : निवेशकों को मिलेंगे जबरदस्त कमाई के मौके, आएंगे एक के बाद एक 9 आईपीओ

कंपनी का बयान

कंपनी के सीईओ और एमडी अंगशु मलिक ने अधिग्रहण को लेकर कहा है, “कोहिनूर ब्रैंड का फॉर्च्यून फैमिली में स्वागत करते हुए अडानी विल्मर को बेहद खुशी हो रही है. कोहिनूर एक भरोसेमंद ब्रैंड है जो भारत के सच्चे स्वाद का प्रतिनिधित्व करता है ग्राहकों द्वारा खूब सराहा जाता है. यह अधिग्रहण ऊंचे मार्जिन वाले फूड प्रोडक्ट्स के पोर्टफोलियो में विस्तार की कंपनी सोच के अनुसार किया गया है. हमारा मानना है कि पैकेज्ड फूज इंडस्ट्री में आगे बढ़ने की अभी अपार संभावना है. कोहिनूर ब्रैंड की रिकॉल वैल्यू अच्छी है और यह एफएमसीजी क्षेत्र में हमारी शीर्षता को बल प्रदान करने में मदद करेगी.” हालांकि, इस सौदे से जुड़ी वित्तीय जानकारियां सामने नहीं आई हैं.

अडानी विल्मर का करोबार

यह भारत के सबसे अमीर शख्स गौतम अडानी के अगुआई वाले अडानी समूह की एक एफएमसीजी कंपनी है. यह फॉर्च्यून ब्रैंड से रिफाइंड तेल बेचती है. इसके अलावा बुलेट आधार और राग गोल्ड भी इसके ब्रैंड है. कंपनी फॉर्च्यून ब्रैंड से ही पैकेज्ड चावल की भी बिक्री करती है. कोहिनूर के अधिग्रहण से कंपनी के इस बिजनेस को खासा समर्थन मिलेगा. वित्त वर्ष 2021-22 की अंतिम तिमाही में कंपनी का मुनाफा 26 फीसदी घटकर 234.2 करोड़ रुपये रह गया है. जबकि, इससे पिछले वित्त वर्ष की समान अवधि में कंपनी को 315 करोड़ को 315 करोड़ रुपये का शुद्ध मुनाफा हुआ था. कंपनी इसी वर्ष अपना आईपीओ लाई थी. आईपीओ प्राइस बैंक से नीचे  सूचीबद्ध हुआ लेकिन उसके बाद बाजार में इसने धूम मचा दी. अडानी विल्मर अपनी लिस्टिंग से अब निवेशकों को करीब 230 फीसदी का मुनाफा दे चुकी है.

Tags: Adani Group

image Source

Enable Notifications OK No thanks