आखिर क्यों वनडे से संन्यास लेने के बारे में सोचने लगे थे वीरेंद्र सहवाग? ये है वजह


नई दिल्ली. भारत के पूर्व क्रिकेटर वीरेंद्र सहवाग को अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट से संन्यास लिए करीब 7 साल बीत चुके हैं. वह दुनिया के सबसे विस्फोटक बल्लेबाजों में शुमार थे. अपने क्रिकेट करियर के दौरान सहवाग ने दुनियाभर के गेंदबाजों की जमकर खबर ली. उनकी कई पारियां आज भी क्रिकेट फैंस के जेहन में हैं. इतने सफल बल्लेबाज होने के बावजूद उनके करियर में एक बार ऐसा वक्त आया जब वह वनडे क्रिकेट से संन्यास लेने को सोचने लगे थे. सहवाग ने खुद इसका खुलासा किया है.

साल 2008 में भारतीय क्रिकेट टीम ऑस्ट्रेलिया दौर पर सीरीज खेलने गई थी. इस दौरान टीम इंडिया के कप्तान महेंद्र सिंह धोनी ने उन्हें कुछ वनडे मैचों से ड्रॉप कर दिया. जिसके बाद वह एकदिवसीय क्रिकेट से संन्यास लेने के बारे में सोचने लगे. हाल ही में क्रिकबज से बात करते हुए वीरेंद्र सहवाग ने कहा, ‘साल 2008 में हम ऑस्ट्रेलिया में थे. मेरे दिमाग में रिटायरमेंट का विचार आया. मैंने टेस्ट क्रिकेट में वापसी की और 150 रन बनाए. वनडे में मैं 3-4 मैचों में स्कोर नहीं कर सका. धोनी ने मुझे प्लेइंग इलेवन से ड्रॉप कर दिया. तब मैंने वनडे छोड़ने का विचार किया और सोचा की टेस्ट क्रिकेट खेलना जारी रखूंगा.’

सचिन ने संन्यास लेने से रोका

वीरेंद्र सहवाग ने कहा, ‘मुझे वनडे से संन्यास लेने के लिए उस समय सचिन तेंदुलकर ने रोका था. उन्होंने मुझसे कहा, ‘यह आपके जीवन का खराब दौर है. थोड़ा इंतजार करो. इस मामले पर गहराई से सोचो फिर तय करो कि आगे क्या करना है.’ सहवाग ने कहा कि सौभाग्य से मैंने उस वक्त वनडे से संन्यास की घोषणा नहीं की’. सहवाग इसके बाद 7-8 साल तक भारत के लिए तीनों फॉर्मेट में खेले. वह 2011 में विश्व कप विजेता भारतीय टीम का हिस्सा थे.

यह भी पढ़ें

IPL 2022: कोच से लेकर कप्तान तक को टीम ने छोड़ा, पूर्व दिग्गज ने कहा- प्रदर्शन से उन्होंने सभी को गलत साबित किया

IND v SA T20 Series: उमरान मलिक से लेकर पंड्या तक… दक्षिण अफ्रीका टी20 सीरीज में 5 खिलाड़ियों पर रहेगी नजर

सीबी सीरीज में फ्लॉप रहे सहवाग

भारत, ऑस्ट्रेलिया और श्रीलंका के बीच खेली गई कॉमनवेल्थ बैंक सीरीज में वीरेंद्र सहवाग बुरी तरह फ्लॉप रहे थे. उन्हें 4 मैचों में खेलने का मौका मिला जिनमें सहवाग ने 6, 33, 11 और 14 रन का स्कोर किया. इसके बाद एडिलेड में खेले गए 2 मैचों में उन्हें बाहर कर दिया गया था. सिडनी में खेले गए मैच में उनकी वापसी हुई. लेकिन वह सिर्फ 14 रन ही बना पाए. भारत ने सीबी सीरीज में ऑस्ट्रेलिया पर ऐतिहासिक जीत दर्ज की थी. बेस्ट ऑफ थ्री फाइलन्स में टीम इंडिया ने ऑस्ट्रेलिया को 2-0 से हराया था. लेकिन इन मुकाबलों के लिए सहवाग को प्लेइंग इलेवन में शामिल नहीं किया गया था.

Tags: IND vs AUS, Ms dhoni, Sachin tendulkar, Virender sehwag

image Source

Enable Notifications OK No thanks