जुमे की नमाज़ के बाद बिहार में लॉ एंड ऑर्डर बिगाड़ने की साज़िश, IB ने जारी किया अलर्ट


पटना. बिहार की राजधानी पटना (Patna) के फुलवारी शरीफ में पोपुलर फ्रंट ऑफ इंडिया (पीएफआई) की संदिग्ध गतिविधियों का खुलासा (Phulwari Sharif Terror Module) होने के बाद पूरे मामले की व्यापक स्तर पर जांच शुरू हो गई है. इस बीच, इंटेलिजेंस ब्यूरो (आईबी) ने बिहार को लेकर बेहद गंभीर अलर्ट (IB Alert) जारी किया है जिसके मुताबिक शुक्रवार की नमाज यानी जुमे की नमाज (Friday Namaz) के बाद राज्य में कानून-व्यवस्था बिगाड़ने की साजिश रची गई है. अधिकारिक सूत्रों से मिली जानकारी के मुतबिक पीएफआई (PFI) और कुछ अन्य कट्टरपंथी विचारधारा वाले संगठन इस फिराक में हैं कि शुक्रवार को नमाज वाले स्थान पर जहां बड़ी संख्या में लोग एकत्रित होते हैं वहां ऐसी मानसिकता वाले कुछ लोग इस हुजूम में शामिल हो सकते हैं और लोगों को भड़काने के लिए उन्हें कई तरह से उकसा सकते हैं.

आईबी का यह अलर्ट पूरे बिहार के लिए जारी किया गया है, लेकिन ख़ास कर उत्तर बिहार के मुजफ्फरपुर, सीतामढ़ी, दरभंगा, पूर्णिया, कटिहार, किशनगंज, अररिया समेत कुछ अन्य जिलों में खास तौर से हिदायत बरतने को कहा गया है. इस अलर्ट के बाद राज्य की खुफिया एजेंसियों ने भी संबंधित जिलों को अधिक चौकस रहने की हिदायत दी है. साथ ही अन्य सभी जिलों जहां जुमे की नमाज बड़े स्तर पर होती है वहां विशेष रूप से अलर्ट रहने को कहा गया है.

खुफिया रिपोर्ट में यह भी कहा गया है कि दंगा भड़काने के लिए नूपुर शर्मा के बयान को भी आधार बनाया जा सकता है. बता दें कि कुछ दिन पहले सीतामढ़ी में ऐसी एक वारदात हो चुकी है जिसमें एक समुदाय विशेष के लोगों ने अंकित कुमार झा नाम के युवक पर बाजार में चाकुओं से जानलेवा हमला किया था. हालांकि, बाद में इस मामले से जुड़ी कुछ दूसरी बातें भी सामने आई थी.

अग्निवीर परीक्षा को लेकर भी अलर्ट जारी

इसके अलावा, पुलिस मुख्यालय (पीएचक्यू) ने अग्निवीर की परीक्षा को लेकर भी सभी जिलों को अलर्ट जारी किया है. मुख्यालय से मिली जानकारी के मुताबिक राजधानी पटना समेत सभी जिलों के तमाम परीक्षा केंद्रों पर चौकसी रखने के लिए कहा गया है. परीक्षा के दौरान कोई इसका विरोध नहीं कर सके या परीक्षा को डिस्टर्ब करने की कोशिश नहीं कर सके इसका खास ध्यान रखने को कहा गया है. किसी एग्जाम सेंटर पर हंगामा नहीं हो और कोई बाहरी तत्व परीक्षार्थियों को परेशान नहीं करे इस पर नजर रखने के लिए कहा गया है.

हालांकि, अब तक किसी भी जिले में ऐसी किसी घटना को लेकर कोई खुफिया रिपोर्ट नहीं आयी है, मगर फिर भी पुलिस महकमे ने अपने स्तर से सभी जिलों को चौकस रहने के लिए कहा है.

Tags: Bihar News in hindi, Bihar police, Intelligence bureau, Namaz in Masjid, PFI



Source link

Enable Notifications OK No thanks