BPSC-PT पेपर लीक: बिहार पुलिस का DSP रंजीत रजक गिरफ्तार, 3 दिन तक पूछताछ के बाद EOU ने पकड़ा


पटना. 67वें बीपीएससी-प्रारंभिक परीक्षा प्रश्न पत्र लीक कांड (BPSC PT Paper Leak) की जांच कर रही आर्थिक अपराध इकाई (ईओयू) ने बड़ी कार्रवाई करते हुए बिहार पुलिस के एक डीएसपी को गिरफ्तार किया है. ईओयू (EOU) ने बिहार आर्म्ड स्पेशल पुलिस के 14वें बटालियन में तैनात डीएसपी रंजीत कुमार रजक को तीन दिन तक पूछताछ करने के बाद मंगलवार की शाम को गिरफ्तार कर लिया. वर्तमान में डीएसपी रंजीत कुमार पटना में पोस्टेड हैं. पिछले तीन दिन से ईओयू के अधिकारी रंजीत कुमार से लगातार पूछताछ कर रहे थे जिसके बाद उन्हें अब गिरफ्तार कर लिया गया है. डीएसपी रंजीत कुमार से शुक्रवार से पूछताछ का दौर शुरू हुआ था जो सोमवार तक लगातार जारी रहा. सूत्रों से मिली जानकारी के मुताबिक आर्थिक अपराध इकाई की पूछताछ और जांच में गिरफ्तार डीएसपी ने कोई सहयोग नहीं किया.

पूछताछ के दौरान ईओयू के द्वारा उपस्थित कराए गए इलेक्ट्रॉनिक सबूतों को भी डीएसपी रंजीत कुमार ने नकार दिया. लेकिन ठोस सबूतों के आधार पर आखिरकार उन्हें गिरफ्तार कर लिया गया. बीपीएससी पेपर लीक कांड में यह अभी तक की 16वीं गिरफ्तारी बताई जा रही है. रंजीत कुमार रजक मूल रूप से कटिहार जिले का रहने वाला है और वर्तमान में अपने परिवार के साथ पटना में महुआ बाग स्थित वीणा विहार अपार्टमेंट के एक फ्लैट में रह रहा है. ईओयू की टीम ने मंगलवार को उसके फ्लैट को पूरी तरह खंगाला. बीपीएससी कांड में आरोपी डीएसपी का नाम उस वक्त सामने आया था जब आर्थिक अपराध इकाई ने पेपर लीक कांड के मुख्य अभियुक्त और गया के राम शरण सिंह इवनिंग कॉलेज के प्रिंसिपल शक्ति कुमार का मोबाइल खंगाला. शक्ति कुमार और रंजीत कुमार रजक के बीच कई बार बातचीत के सबूत मिले हैं.

पूछताछ में भी शक्ति कुमार ने डीएसपी रंजीत कुमार रजक का नाम लिया था. सरकारी नौकरी को लेकर सेटिंग के खेल में इन दोनों के पुराना संबंध सामने आये हैं. ईओयू को पिछले एक साल से इन दोनों के बातचीत के कई रिकॉर्ड मिले हैं. ईओयू की मानें तो बीते आठ मई को पेपर लीक हुआ था और 11 मई को रंजीत रजक ने अपने स्मार्टफोन को तोड़ दिया था. जब इस बारे में जांच टीम के अधिकारियों ने सवाल किया तो उसने उन्हें उलझाने की कोशिश की. डीएसपी रंजीत कुमार ने दावा किया कि अपनी पत्नी से झगड़ा होने के बाद उसने मोबाइल तोड़ दिया था. जब अधिकारियों के द्वारा सख्ती बरती गई तब उसने  आखिरकार सच्चाई उगल दी थी.

सोशल मीडिया पर लीक हुआ था BPSC-PT परीक्षा का प्रश्न पत्र

बता दें कि रविवार आठ मई, 2022 के दिन 67वीं बीपीएससी की पीटी परीक्षा का प्रश्न पत्र सोशल मीडिया पर लीक हो गया था. इसके बाद आयोग ने जांच टीम की रिपोर्ट के आधार पर इस परीक्षा को रद्द घोषित कर दिया था.

Tags: Bihar News in hindi, Bihar police, BPSC exam, Paper Leak



Source link

Enable Notifications OK No thanks