पटना: आर्यभट्ट ज्ञान विश्‍वविद्यालय के MBBS फाइनल ईयर का प्रश्‍नपत्र वायरल, रद्द की गई परीक्षा


पटना. बिहार लोक सेवा आयोग की प्रारंभिक परीक्षा का प्रश्नपत्र लीक (BPSC PT Exam Paper Leak) होने का मामला ठंडा भी नहीं पड़ा था कि अब एक और बड़ी परीक्षा का प्रश्नपत्र वायरल (Question Paper Viral) होने का सनसनीखेज मामला सामने आया है. एमबीबीएस फाइल ईयर एग्जाम (MBBS Final Year Exam) का पेपर वायरल होने के मामले को लेकर आर्यभट्ट ज्ञान विश्वविद्यालय (Aryabhatt Gyan University) ने बड़ी कार्रवाई करते हुए शुक्रवार को ली गई इस परीक्षा को रद्द घोषित कर दिया है. एग्जाम कैंसिल करने का यह फैसला शनिवार को परीक्षा बोर्ड की बैठक में लिया गया.

मामले की तकनीकी जांच के लिए आर्यभट्ट ज्ञान विश्वविद्यालय ने पटना (Patna) के वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक (एसएसपी) मानवजीत सिंह ढिल्लों को एक पत्र लिखा है. इसके अलावा आंतरिक जांच की प्रक्रिया भी शुरू कर दी गई है. आंतरिक जांच के लिए तीन डीन की कमेटी का गठन किया गया है.

कुलपति ने कहा कि परीक्षा को लेकर किसी भी हाल में खिलवाड़ बर्दाश्त नहीं किया जाएगा. पुलिस की जांच में जो भी दोषी सामने आएंगे उनको नहीं बख्शा जाएगा. वहीं, पटना के बी.एन कॉलेज के केंद्र अधीक्षक ने कुलपति को पत्र भेजकर आगे परीक्षा कराने में असमर्थता जताई है. उन्होंने पत्र में इस बात का जिक्र  किया है कि 27 मई से यहां पीएमसीएच, एनएमसीएच, एसकेएमसीएच, विम्स पावापुरी और एएनएमसीएच की परीक्षा ली जा रही है. कदाचार मुक्त परीक्षा के लिए हर संभव कोशिश की जा रही थी लेकिन परीक्षा शुरू होने से पहले ही प्रश्नपत्र वायरल होने से परीक्षा की गोपनीयता भंग हो गई है. अगली परीक्षा के पहले केंद्र पर पर्याप्त पुलिस बल और अतिरिक्त दंडाधिकारी की तैनाती की जाए क्योंकि तभी सही ढंग से एग्जाम लिया जा सकेगा.

बता दें कि बिहार के सरकारी और गैर-सरकारी मेडिकल कॉलेजों के लिए लगभग 1,200 छात्र एमबीबीएस की परीक्षा दे रहे हैं. राजधानी पटना के अलावा भागलपुर, मुजफ्फरपुर समेत पांच शहरों में परीक्षा केंद्र बनाया गया है. शुक्रवार को बी.एन कॉलेज एग्जाम सेंटर पर मुकेश कुमार नाम के एक संदिग्ध को पकड़ा गया था. आरोपी के पास वायरल प्रश्नपत्र मिला था. साथ ही उसके पास से काफी चीट-पुर्जा  और पांच मोबाइल फोन भी जब्त किया गया था. बाद में केंद्र अधीक्षक के द्वारा आरोपी को पीरबहोर पुलिस को सौंप दिया गया था. पुलिस ने मामला दर्ज करते हुए आरोपी को जेल भेज दिया है.

Tags: Bihar News in hindi, BPSC exam, Crime News, Paper Leak



Source link

Enable Notifications OK No thanks