अमरनाथ हादसे के बाद रास्ते में फंसे श्रद्धालु निकाले गए, 15 हजार यात्रियों को पहुंचाया पंजतरणी कैंप


नयी दिल्ली/श्रीनगर. जम्मू-कश्मीर में अमरनाथ की पवित्र गुफा के पास बादल फटने के कारण अचानक आयी बाढ़ की वजह से फंसे कम से कम 15,000 तीर्थयात्रियों को निचले आधार शिविर पंजतरणी में स्थानांतरित कर दिया गया है. आईटीबीपी के प्रवक्ता ने शनिवार को यह जानकारी देते हुए बताया कि आईटीबीपी ने पवित्र गुफा के निचले हिस्से से पंजतरणी तक जाने वाले मार्ग में लगे दलों की संख्या भी बढ़ा दी गई है.

दक्षिण कश्मीर में अमरनाथ के गुफा मंदिर के पास शुक्रवार को अचानक आई बाढ़ में कई तंबू और सामुदायिक रसोई बह गए थे. इस हादसे में मरने वालों की संख्या बढ़कर 16 हो गई है. 65 यात्री घायल हैं. इसके अलावा लगभग 40 तीर्थयात्री लापता बताए जा रहे हैं. प्रशासन के एक वरिष्ठ अधिकारी ने बताया कि इस त्रासदी के बाद अमरनाथ यात्रा को स्थगित कर दिया गया है. बचाव अभियान खत्म होने के बाद इसे फिर शुरू करने पर फैसला किया जाएगा. हालांकि शुक्रवार देर रात अमरनाथ यात्रा के लिए तीर्थयात्रियों का एक नया जत्था जम्मू बेस कैंप से कश्मीर में बालटाल और पहलगाम बेस शिविर के लिए रवाना हुआ.

अधिकारी ने बताया कि शुक्रवार शाम को अचानक आए सैलाब के कारण पवित्र गुफा क्षेत्र के आसपास फंसे अधिकांश यात्रियों को पंजतरणी में स्थानांतरित कर दिया गया है. निकासी अभियान तड़के 3.38 बजे तक चलाया गया. आईटीबीपी के प्रवक्ता ने बताया कि रास्ते में कोई यात्री नहीं है. अब तक करीब 15,000 लोगों को सुरक्षित स्थान पर पहुंचाया जा चुका है. वायु सेना ने अमरनाथ गुफा स्थल में बचाव कार्यों के लिए श्रीनगर से 2-2 एएलएच ध्रुव और एमआई-17 वी5 हेलीकॉप्टर तैनात किए हैं. साथ ही एक AN-32 और Ilyushin-76 परिवहन विमान को चंडीगढ़ में स्टैंडबाय रखा गया है.

सीमा सुरक्षा बल (बीएसएफ) के एक प्रवक्ता ने बताया कि अर्धसैनिक बल के डॉक्टर और चिकित्सा कर्मियों ने बाढ़ में गंभीर रूप से घायल नौ मरीजों का इलाज किया. उन्हें कम ऊंचाई वाले नीलग्राथ आधार शिविर पहुंचाया गया है. पवित्र गुफा से आने वाले तीर्थयात्रियों की सहायता के लिए नीलग्राथ हेलीपैड पर बीएसएफ की एक छोटी टीम तैनात है. उन्होंने बताया कि शुक्रवार रात पंजतरणी में बनाए गए बीएसएफ शिविर में करीब 150 यात्री रुके थे. शनिवार सुबह 15 मरीजों को हवाई मार्ग के जरिये बालटाल पहुंचाया गया.

Tags: Amarnath Yatra, ITBP, Jammu kashmir



Source link

Enable Notifications OK No thanks