सुनो…सुनो…सुनो…बॉलीवुड फिल्मों को OTT रिलीज के लिए करना होगा इंतजार, अब ये होंगे नए नियम


कोरोना महामारी के आने के बाद लोगों के जीवन में कई बदलाव हुए. बॉलीवुड और टीवी इंडस्ट्री में भी कई बदलाव देखे गए. फिल्मों की शूटिंग से लेकर उनको दर्शकों तक पहुंचाने के लिए कई बदलाव मेकर्स ने किए. कुछ अपनी फिल्मों को थिएटर्स में रिलीज करने के लिए रुके रहे, तो कुछ मेकर्स ने लोगों के मनोरंजन के लिए ओटीटी पर फिल्म को रिलीज किया. कोरोना पर थोड़ी लगाम लगीं, तो सिनेमाघरों की रौनक फिर बढ़ी. मेकर्स ने कई फिल्मों को पहले सिनेमाघरों में रिलीज किया और फिर तुरंत बाद ओटीटी पर. हालांकि अब मेकर्स ऐसा नहीं कर पाएंगे, क्योंकि नियमों में थोड़ा बदलाव किया गया है.

दर्शकों को अब तक फिल्में ओटीटी पर देखने के लिए ज्यादा इंतजार नहीं करना पड़ता और मेकर्स भी ज्यादा मुनाफा कमा लेते थे. लेकिन अब इस नियम में बदलाव किया गया है. फिल्मों को ओटीटी रिलीज के लिए थोड़ा लंबा इंतजार करना होगा, क्योंकि बॉलीवुड की फिल्मों पर 1 अगस्त से फिल्म वितरकों और निर्माताओं ने नया नियम लागू कर दिया है.

दरअसल, पहले जहां थिएटर में रिलीज के आठ हफ्ते बाद फिल्म को ओटीटी पर लाया जाता था, लेकिन कोरोना के बाद से फिल्म को चार हफ्ते बाद ही ओटीटी पर स्ट्रीम किए जाने लगा. तब फिल्ममेकर्स ने थिएटर में कम होते कारोबार को देखते हुए ये फैसला लिया था. ऐसा करने से उन्हें ओटीटी प्लेटफॉर्म की ओर से मोटी रकम मिल जाती थी और उनका मुनाफा बढ़ जाता. लेकिन अब फिर से 8 हफ्तों को वाला नियम लागू होने वाला है. 1 अगस्त से फिल्मों को थिएटर में रिलीज के आठ हफ्ते बाद ही ओटीटी पर लाना का नियम लागू किया जा रहा है.

अगस्त के महीने से जो भी फिल्म रिलीज होगी वो ओटीटी पर 8 हफ्तों के बाद ही स्ट्रीम हो पाएंगी. 11 अगस्त को करीना कपूर और आमिर खान जहां ‘लाल सिंह चड्ढा’ और अक्षय कुमार भी अपनी फिल्म ‘रक्षा बंधन’ आपस में टकराने वाली हैं. इतना ही नहीं साउथ के सुपरस्टार विजय देवरकोंडा और अनन्या पांडे की ‘लाइगर’ 25 अगस्त और रणबीर की ‘ब्रह्मास्त्र’ 9 सितंबर को रिलीज होने वाली है. ऐसे में हिंदी में रिलीज होने वाली ये सभी फिल्में थिएटर रिलीज के आठ हफ्ते बाद ही ओटीटी पर स्ट्रीम कर सकेंगी.

Tags: Bollywood, Entertainment, OTT Platforms

image Source

Enable Notifications OK No thanks