अग्निपथ योजना के तहत इस साल आयु में मिलेगी छूट, अब इतनी उम्र तक के युवा भर सकेंगे फॉर्म


नई दिल्ली. सेना में चार साल की अल्पकालिक नौकरी के मद्देनजर केंद्र सरकार की अग्निपथ योजना के खिलाफ देश के कई हिस्सों में आज भारी विरोध प्रदर्शन किया. इस विरोध प्रदर्शन को देश के कई विपक्षी नेताओं ने भी समर्थन किया. दरअसल, छात्र इस योजना के तहत पेंशन खत्म करने को लेकर विरोध कर रहे हैं. इसके अलावा छात्र इस बात को लेकर भी विरोध प्रदर्शन कर रहे हैं कि अग्निवीरों के लिए अधिकतम आयु सीमा सिर्फ 21 वर्ष है. अब सरकार ने फैसला किया है कि चूंकि दो साल से भर्ती प्रक्रिया सीमित है, लिहाजा 2022 के लिए प्रस्तावित भर्ती साइकिल के लिए एकमुश्त दो साल की छूट दी जाएगी.

एकमुश्त 2 साल तक की छूट
इस प्रकार अग्निपथ भर्ती प्रक्रिया 2022 के लिए 23 साल तक के युवा आवेदन कर सकते हैं. हालांकि अग्निपथ योजना के तहत साढ़े 17 साल से 21 साल के बीच के युवा ही आवेदन करने के योग्य हैं लेकिन इस साल 23 साल तक के युवा इसके लिए आवेदन कर सकते हैं. उन्हें दो साल की एकमुश्त छूट दी गई है. अग्निपथ योजना की शुरुआत प्रक्रिया के दौरान सशस्त्र बलों में सभी नए रंगरूटों के लिए प्रवेश आयु 17 ½ से 21 वर्ष निर्धारित की गई है. लेकिन इस साल एकमुश्त दो साल की छूट के साथ 23 साल तक के युवा फॉर्म भर सकेंगे.

सरकार 4 साल बाद बेहतर विकल्प उपलब्ध कराएगी
गौरतलब है कि सरकार ने सेना में भर्ती के लिए अब चार साल की अल्पकालिक नौकरी की प्रक्रिया की शुरुआत की है. इसके तहत इस साल 46 हजार सैनिकों की भर्ती की जाएगी. इस चार के दौरान छह माह का प्रशिक्षण दिया जाएगा. 4 साल के बाद कुछ रंगरूटों को सेना में स्थायी पद मिलेगा जबकि ज्यादातर की सेना में सेवा समाप्त हो जाएगी. जिनकी सेवा समाप्त होगी, उनके लिए सरकार ने कई तरह के अवसरों में रियायत देने की घोषणा की है.

अगर वे आगे की पढ़ाई करना चाहते हैं तो उन्हें 12वीं का सर्टिफिकेट दिया जाएगा. इसके अलावा अगर वे नौकरी करना चाहते हैं तो उन्हें केंद्र और राज्य सरकार के पुलिस बल में छूट मिलेगी. इसके अलावा अगर वे खुद का रोजगार करना चाहते हैं तो उन्हें बैंक कम ब्याज दर पर लोन देगा.



Source link

Enable Notifications OK No thanks