Air India ने लिया बड़ा फैसला, कर्मचारियों को VRS का ऑप्‍शन, ये हैं नियम


नई दिल्‍ली. एयर इंडिया (Air India) ने अपने कर्मचारियों  (Air India employees) के लिए VRS के ऑप्‍शन का ऐलान कर दिया है. इसमें कहा गया है कि अगर कर्मचारी की उम्र 55 साल से ज्‍यादा है या उन्‍होंने लगातार 20 साल तक कंपनी के साथ काम किया है तो वे इसका लाभ ले सकते हैं. दरअसल एयर इंडिया में टाटा समूह ने कई के बदलाव कर दिए हैं. पहले टॉप मैनेजमेंट और उसके बाद प्रमुख अधिकारियों को बदला गया था. अब एयर इंडिया कर्मचारियों को स्‍वेच्‍छा से रिटायर होने का ऑप्‍शन दे रही है.

कंपनी ने कहा है कि जो कर्मचारी तय समय में VRS लेने के लिए आवेदन देंगे, उन्‍हें एकमुश्‍त रकम दी जाएगी. कंपनी ने बताया है कि वाहक केबिन क्रू सदस्‍यों के लिए आयु पात्रता 55 से घटाकर 40 साल कर दी गई है. ये उनके लिए लागू रहेगी जो एस-3, एस-5, एस-7, ई-0, ई-1, ई-2 ग्रेड में आते हैं. यह योजना अनस्किल कर्मचारियों पर भी लागू होगी. कंपनी ने कहा है कि जो कर्मचारी 1 जून से 31 जुलाई 2022 के बीच VRS के लिए अप्‍लाई करता है, उन्‍हें एकमुश्‍त रकम के साथ अनुग्रह राशि भी दी जाएगी.

एयर इंडिया के चेयरमैन एन चंद्रशेखरन ने निपुण अग्रवाल को चीफ कॉमर्शियल ऑफिसर (Chief Commercial Officer) और सुरेश दत्त त्रिपाठी को चीफ ह्यूमन रिसोर्स ऑफिसर (Chief Human Resources Officer) नियुक्त किया था. टाटा संस के चेयरमैन की भी जिम्मेदारी संभाल रहे चंद्रशेखर ने इनकी नियुक्ति के आदेश जारी किये. टाटा समूह ने इसी साल जनवरी में एयर इंडिया का नियंत्रण सरकार से अपने हाथ में लिया था. गौरतलब है कि सरकार ने पिछले साल आठ अक्टूबर को प्रतिस्पर्धी बोली प्रक्रिया के बाद एयर इंडिया को टाटा समूह की होल्डिंग कंपनी की सहयोगी कंपनी टैलेस प्राइवेट लिमिटेड को 18,000 करोड़ रुपये में बेच दिया था. इस सौदे के बाद एयर इंडिया टाटा की हो गई.

Tags: Air india, Air India employees



Source link

Enable Notifications OK No thanks