इन 3 राज्यों में भारी बारिश का अलर्ट! दिल्ली सहित उत्तर भारत में भी बदलेगा मौसम का मिजाज


हाइलाइट्स

तमिलनाडु में 5 जुलाई को और तेलंगाना में 6 और 7 जुलाई को भारी बारिश की संभावना
छत्तीसगढ़ और ओडिशा में भी अच्छी बारिश देखने को मिल सकती है
पश्चिम-मध्य बंगाल की खाड़ी के ऊपर एक चक्रवाती हवाओं का क्षेत्र

नई दिल्ली. देश में मानसून को दो महीने पूरे हो गए हैं. जून के महीने में 8 फीसदी बारिश कम हुई थी. बिहार, उत्तर प्रदेश और उत्तर-पूर्व के कई राज्यों को सूखे का सामना करना पड़ा था. लेकिन जुलाई में देश के लगभग हर हिस्से में अच्छी बारिश देखने को मिली. हालांकि इस दौरान गुजरात और महाराष्ट्र में अचानक हुई भारी बारिश के चलते बाढ़ जैसे हालात भी देखने को मिले. अब अगर मानसून के ताजा आंकड़ों पर नजर डालें तो जुलाई खत्म होने तक देश में 8 फीसदी ज्यादा बारिश हुई. मौसम विभाग के मुताबिक अगस्त में भी देश के कई हिस्सों में अच्छी बारिश देखने को मिलेगी.

भारत मौसम विज्ञान विभाग (आईएमडी) ने केरल के 10 ज़िलों में 5 अगस्त तक भारी बारिश को लेकर अलर्ट जारी किया है. तिरुवनंतपुरम, कोल्लम, पत्तनमथिट्टा और कासरगोड को छोड़कर राज्य के सभी जिलोंपांच अगस्त तक राज्य में भारी वर्षा का पूर्वानुमान जताया है. रेड अलर्ट 24 घंटे में 20 सेंटीमीटर से अधिक की भारी से बेहद भारी बारिश का संकेत देता है. । लगातार बारिश के कारण राज्य के अलग-अलग हिस्सों में छह लोगों की मौत हो गई और भूस्खलन के चलते हजारों लोगों को राहत शिविरों में भेजना पड़ा.

इन राज्यों में भी भारी बारिश
मौसम विभाग के मुताबिक 04 जुलाई तक तमिलनाडु के घाट क्षेत्रों और तटीय इलाकों में भारी बारिश की संभावना है. इसके अलावा दक्षिण आंतरिक कर्नाटक में 4 और 5 अगस्त को भारी बारिश को लेकर अलर्ट जारी किया गया है. उत्तर आंतरिक कर्नाटक में भी तेज़ बारिश हो सकती है. उधर तमिलनाडु में 5 जुलाई को और तेलंगाना में 6 और 7 जुलाई को भारी बारिश की संभावना है. छत्तीसगढ़ और ओडिशा में भी अच्छी वर्षा देखने को मिल सकती है.

उत्तर भारत का हाल
पंजाब, हरियाणा, दिल्ली एनसीआर, हिमाचल प्रदेश, जम्मू कश्मीर और पश्चिमी राजस्थान, सौराष्ट्र और कच्छ और लद्दाख में एक या दो स्थानों पर हल्की बारिश हो सकती है. ऐसे में दिल्ली के लोगों को उसम से राहत मिल सकती है. अगले 24 घंटों के दौरान, अंडमान और निकोबार द्वीप समूह, केरल, तटीय कर्नाटक और लक्षद्वीप में हल्की से मध्यम बारिश के साथ कई स्थानों पर भारी बारिश हो सकती है.

 चक्रवाती हवाओं का क्षेत्र 
स्काइमेट वेदर के मुताबिक मानसून ट्रफ अब अमृतसर, चंडीगढ़, बरेली, लखनऊ, वाराणसी, डाल्टनगंज, दीघा और फिर पूर्व दक्षिण-पूर्व की ओर बंगाल की खाड़ी के उत्तर-पूर्व की ओर जा रही है. उधर दक्षिण आंध्र प्रदेश तट के पास पश्चिम-मध्य बंगाल की खाड़ी के ऊपर एक चक्रवाती हवाओं का क्षेत्र बना हुआ है. ऐसे में इन इलाकों में अगले दो दिनों तक अच्छी बारिश की संभावना बनी हुई है. (पीटीआई इनपुट के साथ)

Tags: IMD alert, Weather Alert



Source link

Enable Notifications OK No thanks