Amarnath Yatra 2022: इस दिन से शुरू होने जा रही है अमरनाथ यात्रा, जानें क्या होंगी गाइडलाइंस


नई दिल्ली: अमरनाथ यात्रा (Amarnath Yatra 2022 ) का इंतजार कर रहे यात्रियों के लिए बड़ी खबर सामने आई है. इस साल अमरनाथ यात्रा 30 जून 2022 (Amarnath Yatra 2022) से शुरू होगी. इस बात की जानकारी रविवार को जम्मू कश्मीर (Jammu Kashmir) के उपराज्यपाल के कार्यालय ने दी. उपराज्यपाल कार्यालय ने बताया कि जून से शुरू होने वाली यात्रा कोविड प्रोटोकॉल्स (Amarnath Yatra Covid Guidelines) का पालन करना अनिवार्य होगा. अमरनाथ यात्रा 43 दिनों तक चलेगी जिसका अंतिम दिन रक्षा बंधन को होगा.

1 अप्रैल से शुरू होगा रजिस्ट्रेशन
कोरोना महारामारी की वजह से दो साल तक बंद रहने वाली अमरनाथ यात्रा 30 जून से शुरू होगी. श्राइन बोर्ड के अनुसार जो श्रद्धालु अमरनाथ की यात्रा पर जाना चाहते हैं उनके लिए रजिस्ट्रेशन प्रक्रिया 2 अप्रैल सो शुरू होगी. बोर्ड के अनुसार एक दिन में सिर्फ 20 हजार लोगों का ही रजिस्ट्रेशन किया जाएगा. इसके अतिरिक्त यात्रा के दिनों में भी कांउटरो पर जाकर भी पंजीकरण कराया जा सकता है.

फिटनेस सर्टिफिकेट हासिल करना जरूरी
अमरनाथा यात्रा की गाइडलाइं के अनुसार इस यात्रा पर सिर्व वही श्रद्धालु ही जा पाएंगे जिनकी उम्र 16 से 65 साल के बीच की होगी. अमरनाथ यात्रा 20222 के लिए मेडिकल सर्टिफिकेट होना अनिवार्य है. इसके साथ ही यात्रियों को फिटनेस सर्टिफिकेट भी यात्रा के लिए जरूरी होगा.

आपको बता दें कि अमरनाथ की यात्रा सभी धार्मिक यात्राओं में सभी कठिन यात्राओं में से एक है. अमरनाथ की यात्रा की चढ़ाई दो रास्तों से गुजरती है. पहला रास्ता पहलगाम से होकर जाता है जबकि वहीं दूसरा रास्ता बालदाल से होकर जाता है. यह दोनों ही रास्ते हमेशा आतंकियों के निशाने पर होते हैं इसलिए सुरक्षा कि दृष्टि से यात्रा से पहले यहां सुरक्षा बलों की व्यापक तैनाती की जाती है.

Tags: COVID 19, Jammu kashmir, LG Manoj Sinha





Source link

Enable Notifications OK No thanks