बादल फटने से रोकी गई अमरनाथ यात्रा फिर शुरू, बेस कैंप से तीर्थयात्रियों का नया जत्था रवाना


श्रीनगर. जम्मू-कश्मीर में बादल फटने के कारण आंशिक रूप से रोकी गई अमरनाथ यात्रा फिर से शुरू हो गई है. जम्मू में रुकने के बाद अमरनाथ तीर्थयात्रियों का नया जत्था जम्मू बेस कैंप से निकलने लगा है.

समाचार एजेंसी एएनआई की एक खबर के मुताबिक तीर्थयात्रियों ने कहा कि ‘हम ऊर्जा से भरे हुए हैं और बाबा के दर्शन के बिना वापस नहीं जाएंगे. हमें बाबा भोले में पूर्ण विश्वास है और बाबा के दर्शन की प्रतीक्षा कर रहे हैं. हमें खुशी है कि यात्रा फिर से शुरू हो गई है. सीआरपीएफ और अन्य कर्मियों ने हमें सुरक्षित रूप से आगे आगे बढ़ने के लिए मार्गदर्शन किया है.’

उधर जम्मू-कश्मीर के उपराज्यपाल मनोज सिन्हा ने पहलगाम में नुनवान आधार शिविर का रविवार को दौरा किया और आठ जुलाई को बादल फटने से आई बाढ़ के बाद से बाधित अमरनाथ यात्रा को बहाल करने के प्रयासों का जायजा लिया. अधिकारियों ने यह जानकारी दी है. गौरतलब है कि दक्षिण कश्मीर में स्थित पवित्र अमरनाथ गुफा के पास शुक्रवार को बादल फटने से आई आकस्मिक बाढ़ के कारण कई लोग बह गए और कम से कम 16 लोगों की मौत हो गई. करीब 40 लोग अब भी लापता हैं.

अमरनाथ गुफा के पास बादल फटने से 15 लोगों की मौत, 50 घायल, 48 लोग लापता, पीएम मोदी ने की हालात की समीक्षा

एक आधिकारिक प्रवक्ता ने बताया कि उपराज्यपाल मनोज सिन्हा बचाव एवं राहत कार्यों और यात्रा को जल्द से जल्द बहाल करने के लिए किए जा रहे प्रयासों की निगरानी हेतु नुनवान में रात भर रुकेंगे. अधिकारी ने कहा कि सिन्हा ने वहां रह रहे यात्रियों से बातचीत भी की और स्वास्थ्य सुविधाओं एवं लंगर की व्यवस्था की समीक्षा की. अधिकारी ने बताया कि इससे पहले नुनवान आधार शिविर में अधिकारियों के साथ बैठक के दौरान सिन्हा को बचाव और राहत कार्यों की जानकारी दी गई.

Tags: Amarnath Yatra, Heavy rain and cloudburst, Jammu and kashmir



Source link

Enable Notifications OK No thanks