महाराष्ट्र में कोरोना के बढ़ते मामलों के बीच बीए.5 के 2 नए केस सामने आए, दोनों मरीज ठाणे शहर से


मुंबई. महाराष्ट्र में मंगलवार को कोरोना वायरस के बीए.5 स्वरूप के दो और नए मामले सामने आने से परेशानी बढ़ गई है. राज्य के स्वास्थ्य विभाग ने यह जानकारी दी है कि बीए.5 स्वरूप से संक्रमित दोनों मरीज ठाणे शहर में पाए गए. अधिकारियों के मुताबिक इन दोनों मरीजों का टीकाकरण हो चुका है. विभाग ने एक प्रेस विज्ञप्ति में बताया कि उन्होंने घर में क्वरंटाइन की अवधि पूरी कर ली है और वे बीमारी से उबर गए हैं. इनमें से एक महिला (25 वर्षीय) और एक पुरुष (32 वर्षीय) है. महिला 28 मई को संक्रमित पाई गई थी, जबकि पुरुष 30 मई को संक्रमित पाया गया था.

कितना खतरनाक है बीए.5 वेरिएंट
स्वास्थ्य विभाग ने बताया कि पुणे स्थित बी.जे. मेडिकल कॉलेज के अनुसार, राज्य में हालिया नमूनों के संपूर्ण जीनोम अनुक्रमण के दौरान सर्वाधिक नमूनों में बीए.2 स्वरूप पाया गया है और उसके बाद मरीज बीए. 2.38 स्वरूप से संक्रमित पाए गए हैं. विश्व स्वास्थ्य संगठन (WHO) ने इस साल अप्रैल में ओमिक्रॉन के दो नए स्वरूप की पहचान की थी. ये हैं- बीए4 और बीए.5. ये दोनों स्वरूप ओमिक्रॉन के बीए.1 वेरिएंट का सब वेरिएंट है. डब्ल्यूएचओ ने दोनों वेरिएंट को अत्यधिक संक्रामक माना है. 22 मई को इंसाकॉग ने भारत में भी इसकी पुष्टि की थी.

तेलंगाना में इसका पहला केस मिला था. हालांकि इंसाकॉग ने कहा था कि इन दोनों सब वेरिएंट से बहुत ज्यादा खतरा का जोखिम नहीं है और अधिकांश मामले में अस्पताल जाने की जरूरत नहीं है. बीए.4 और बीए.5 सब वेरिएंट का पहला मामला दक्षिण अफ्रीका में पाया गया था.

देश में फिर बढ़ी कोरोना की रफ्तार
पिछले 24 घंटे में देश में कोरोना के 6594 नए मामले सामने आए हैं. हालांकि सोमवार के मुकाबले यह कम है. अब देश में 50,548 कोरोना संक्रमण के एक्टिव केस हो गए हैं. मंगलवार को राजधानी दिल्ली में सबसे तेज उछाल देखने को मिला है. दिल्ली में कोरोना संक्रमण के 1118 नए मामले सामने आने से चिंता की लकीरें बढ़ गई है. वैसे महाराष्ट्र और केरल कोरोना संक्रमण के मामले में सबसे आगे हैं. मंगलवार को मुंबई में अकेले 1724 नए मामले सामने आए.

Tags: Corona, Corona news, Corona vaccine, COVID 19



Source link

Enable Notifications OK No thanks