रिकॉर्ड महंगाई और कच्चे तेल में उछाल के बीच मालामाल कर सकता है सोना, निवेश करने से पहले जानें पूरी डिटेल्स


नई दिल्ली. वैश्विक स्तर पर बढ़ रही महंगाई (Global Inflation) ने दुनियाभर की सरकारों और केंद्रीय बैंकों को सोचने पर मजबूर कर दिया है. जनवरी में अमेरिका में महंगाई ने पिछले चार दशक का रिकॉर्ड तोड़ दिया. वहां महंगाई दर 7.5 फीसदी पर पहुंच गई. लगातार बढ़ रही महंगाई के बीच सोने की कीमतों में तेजी देखी जा रही है. इससे निवेशकों का सोने में आकर्षण बढ़ रहा है.

विशेषज्ञों का कहना है कि रिकॉर्ड महंगाई और कच्चे तेल की कीमतों में उछाल से सोने में तेजी आने की संभावना है. अंतरराष्ट्रीय बाजार में इस सप्ताह सोने का भाव 1860 डॉलर के पार पहुंच गया, जो तीन महीने के उच्चतम स्तर पर है. एमसीएक्स पर यह 49000 के पार पहुंच गया है. ऐसे में अगर आप सोने में निवेश करते हैं तो मोटा मुनाफा कमा सकते हैं.

ये भी पढ़ें- Crude Palm Oil: राहत की खबर, सरकार ने कच्चे पाम तेल पर कस्टम ड्यूटी घटाई

यूक्रेन-रूस में तनाव से आएगी और तेजी
कमोडिटी मार्केट के जानकारों का कहना है कि महंगाई के कारण सोने की मांग बढ़ रही है. इससे पीली धातु की कीमतें बढ़ रही हैं. रूस और यूक्रेन में तनाव के बीच वैश्विक बाजार में कच्चा तेल 95 डॉलर के पार पहुंच गया है. अगर यूक्रेन और रूस के बीच तनाव बढ़ता है तो कच्चा तेल और महंगाई होगा. इससे महंगाई को बल मिलेगा, जिससे सोने की कीमत में और तेजी आएगी.

ये भी पढ़ें- Fixed Deposit : कई बैंकों ने ब्याज दरों में किया है बदलाव, आर्थिक संकट में एफडी तोड़ने से बेहतर अपनाएं ये तरीके, नहीं होगा नुकसान

जल्द 50000 के स्तर पर पहुंचेगी पीली धातु
केडिया एडवाइजरी के प्रबंध निदेशक अजय केडिया का कहना है कि अंतरराष्ट्रीय बाजार में शॉर्ट टर्म में सोना 1920 डॉलर और एमसीएक्स पर 50000 तक पहुंच सकता है. आईआईएफएल सिक्योरिटीज के उपाध्यक्ष अनुज गुप्ता ने कहा कि अमेरिकी में बढ़ती महंगाई चिंता का विषय है. कच्चा तेल 95 डॉलर के पार पहुंच चुका है. अगर यूक्रेन और रूस के बीच का विवाद बढ़ता है तो कच्चा तेल बहुत जल्द 100 डॉलर पार कर जाएगा. कच्चा तेल महंगा होने और बढ़ती महंगाई के कारण सोने की कीमत में और उछाल आ सकता है.

वैश्विक बाजार में 1900 डॉलर पहुंचने का अनुमान
मोतीलाल ओसवाल के वाइस प्रेसिडेंट अमित सजेजा का कहना है कि सोने में तेजी की सिलसिला जारी रहेगा. पहले यह 1865 डॉलर के स्तर को पार करेगा. उसके बाद बहुत जल्द यह 1890 डॉलर और फिर 1900 डॉलर के स्तर को पार कर जाएगा. अनुज गुप्ता ने कहा कि एमसीएक्स पर सोने को 48500 के स्तर पर मजबूत समर्थन मिला हुआ है. इसका अगला लक्ष्य 49700 होगा. कुछ समय तक इंतजार करने पर यह 50000 का स्तर भी पार करेगा.

Tags: Gold price

image Source

Enable Notifications OK No thanks