रूस-यूक्रेन तनाव के बीच भारत-अमेरिका में अहम वार्ता, 11-12 अप्रैल को वॉशिंगटन में ‘2+2’ डायलॉग, ये होंगे अहम एजेंडे


नई दिल्ली: अमेरिका के साथ सैन्य सहयोग के मुद्दे पर अगले हफ्ते होने वाली ‘2+2′ बैठक को लेकर भारत सरकार इस बात से आश्वस्त है कि दोनों देशों के बीच होने वाली यह वार्ता बेहद सकरात्मक रहेगी. हालांकि यह बैठक यूएस के रूस के साथ जारी तनाव के बीच हो रही है. टाइम्स ऑफ इंडिया में छपी रिपोर्ट के अनुसार, इस मुद्दे से जुड़े लोगों ने कहा कि, बाइडेन प्रशासन (US President Joe Biden) ने कई बार रूस के समर्थन को लेकर नई दिल्ली की आलोचना की है.

हाल ही में वॉशिंगटन ने एक बयान जारी करके रूस से हथियार और डिस्काउंटेड ऑयल खरीदने को लेकर नई दिल्ली को इसके नतीजे भुगतने की चेतावनी दी है. इन मामलों से जुड़े जानकारों ने बताया कि, पिछले महीने नई दिल्ली में यूएस के असिस्टेंट सेक्रेटरी विक्टोरिया न्यूलैंड ने भारत को हथियारों के लिए वैकल्पिक मदद पेश करने की बात कही थी, जो कि चीन और पाकिस्तान से मुकाबले के लिए इस्तेमाल किए जा सकते हैं.

रूस के साथ आर्थिक संबंधों पर भारत पर कोई दबाव नहीं, विदेश मंत्रालय की अमेरिका को दो टूक

भारत ने विक्टोरिया न्यूलैंड को बताया कि, रूस के अतिरिक्त अन्य देशों से वैकल्पिक हथियार महंगे हैं. दरअसल रूस की कंपनीज भारत की कंपनीज के साथ ज्वाइंट वेंचर के लिए तैयार हैं जिसमें टेक्नोलॉजी ट्रांसफर शामिल है. जबकि अमेरिकी कंपनीज ऐसा करने के लिए तैयार नहीं हैं.

बता दें कि भारत के विदेश मंत्री एस जयशंकर और रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह 11 व 12 अप्रैल को वॉशिंगटन में बाइडेन प्रशासन के साथ पहली Two-Plus-Two वार्ता में शामिल होंगे. भारत के विदेश मंत्रालय ने इस बात की जानकारी दी है. इस बैठक में भारत-अमेरिका के आपसी सहयोग बढ़ाने के अलावा पुतिन के यूक्रेन पर हमले के बाद रूस पर लगाए गए प्रतिबंधों पर भी चर्चा होगी.

बता दें कि यूक्रेन पर पुतिन के हमले के बाद अमेरिका समेत पश्चिमी देशों ने रूस पर कई सख्त प्रतिबंध लगाए हैं. इनमें आयात-निर्यात, जरूरी वस्तुओं और आर्थिक प्रतिबंध शामिल हैं.

Tags: PM Modi, Russia ukraine war, US President Joe Biden, Vladimir Putin



Source link

Enable Notifications OK No thanks