भीषण गर्मी और बिजली कटौती के बीच यूपी, बिहार सहित इन राज्यों में अब रिचार्जेबल पंखा और LED Lights की मांग बढ़ी, जानें रेट्स


नई दिल्ली. यूपी-बिहार और झारखंड जैसे राज्यों में बिजली कटौती (Power Cut) से परेशान लोगों की पहली पसंद रिचार्जेबल पंखा (Rechargeable Fan) और एलईडी लाइट्स (Rechargeable LED Lights) बनती जा रही है. एक अनुमान के मुताबिक भीषण गर्मी में देश के छोटे शहरों और गांवों में बार-बार बिजली काटे जाने से परेशान लोग रिचार्जेबल पंखा और रिचार्जेबल एलईडी बल्ब खरीद रहे हैं. इसका फायदा एमेजॉन और फिल्पकार्ट (Amazon and Flipkart) जैसी ऑनलाइन ई-कॉमर्स कंपनियां (Online eCommerce Companies) खूब उठा रही हैं. पिछले कुछ दिनों में इन कंपनियों ने रिचार्जेबल पंखा और बल्ब की जबरदस्त सेल की है.

देश के कई हिस्सों में भीषण गर्मी के बीच पंखे, कूलर और एयर कंडीशनर की डिमांड बढ़ गई है. आप गर्मी में इसके बिना नहीं रह सकते हैं. हालांकि, जैसे-जैसे गर्मी बढ़ रही वैसे-वैसे ही बिजली की कटौती भी होने लगी है. ऐसे में छोटे शहरों में रहने वाले लोगों की पहली पसंद चार्जेबल पंखा और चार्जेबल बल्ब हो गई है.

बिजली कटौती से परेशान लोग खरीद रहे हैं रिचार्जेबल पंखा
बता दें लोग इनवर्टर से भी काम चला लेते हैं, लेकिन ऐसे भी कई लोग हैं जिनके पास इनवर्टर नहीं है. बिजली न आने पर घंटों बिना बिना पंखें गर्मी में रहना पड़ जाता है, जिससे काफी मुश्किल होती है. ऐसे में कई कंपनियों ने बिना बिजली के घंटों चलने वाली पंखा बाजार में उतार दिया है.

छोटे शहरों और गांवों में बार-बार बिजली काटे जाने से परेशान लोग रिचार्जेबल पंखा और रिचार्जेबल एलईडी बल्ब खरीद रहे हैं.

छोटे शहरों और गांवों में बार-बार बिजली काटे जाने से परेशान लोग रिचार्जेबल पंखा और रिचार्जेबल एलईडी बल्ब खरीद रहे हैं.

पिछले साल की तुलना में सेल बढ़ा
पछले साल ही स्मार्टफोन बनाने वाली कंपनी शियोमी (Xiaomi) की सहयोगी कंपनी SMartmi ahs ने चाइना में डुअल पर्पस DC इनवर्टर (DC inverter fan) फैन लॉन्च किया था. कंपनी ने इस फैन की कीमत 799 युआन (करीब 8600 रुपये) रखी थी. इस पंखे की सबसे खास बात इसका डिटैचेबस पिलर है. यानी कि अगर आपको मन हो तो आप इसके पिलर को हटा भी सकते हैं ताकि इसके हाइट को ऐडजस्ट किया जा सके. इसके अलावा इस पंखे ही गर्दन को 100 डिग्री तक ऊपर घुमाया जा सकता है.

इतने में मिल रहा है पंखा
आपको बिजली जाने से परेशानी न हो इसके लिए Amazon पर अभी 1000 रुपये से ऊपर कई पंखा को लिस्ट किया गया है. इन पंखों के साथ बैंक ऑफर भी मिल रहा है. कई कंपनी का दावा है कि ये फैन 5 से 24 घंटे तक लाइट जाने पर काम करता है.

ये भी पढ़ें: मोतियाबिंद ऑपरेशन के लिए जून से देशव्यापी अभियान की होगी शुरुआत, डेढ़ करोड़ लोगों को मुफ्त में मिलेगा इलाज

रिचार्जेबल फैन या बल्ब को ऐमेजॉन या फ्लिपकार्ट जैसी ऑनलाइन वेबसाइट्स कंपनियों से आप 1000 रुपये से कम में भी खरीद सकते हैं. इसी तरह LED लाइट्स पर भी कई तरह के ऑफर चल रहे हैं. इस ऑफर को छोटे शहरों में रहने वाले लोग खूब फायदा उठा रहे हैं. एक अनुमान के मुताबिक इस समय हर चौथा ऑर्डर एलईडी रिजार्चेबल बल्ब और रिचार्जेबल पंखा का हो रहा है.

Tags: Amazon, Electricity, Flipkart deal, Heat Wave, Power Crisis

image Source

Enable Notifications OK No thanks