कॉमन मैन बनकर Amol Palekar ने जीता दर्शकों का दिल,जानें जिंदगी से जुड़ी खास बातें….


Amol Palekar Life Story: ‘हीरो’ शब्द सुनते ही लोगों के दिमाग में लंबा-चौड़ा, सुंदर परफेक्ट बॉर्डी वाले शख्स की काया हमारे आंखों के सामने घुमने लगती हैं. लेकिन आज हम आपको उस अभिनेता के बारे में बताने जा रहे हैं, जो दिखने में एक दम आम आदमी , लेकिन अपनी इसी सादगी से उन्होंने लाखों दिलों में अपनी खास जगह बना ली. वो अभिनेता (Bollywood Actor) और कोई नहीं बल्कि अमोल पालेकर (Amol Palekar) हैं. एक्शन और रोमांस के परे अमोल पर्दे पर अपनी सादगी के लिए जाने जाते हैं. आज हम आपको उनसे जुड़ी कुछ बातें बताने जा रहे हैं.

अपनी सादगी से सभी दिलों पर राज करने वाले अभिनेता आमोल पालेकर (Amol Palekar)  का जन्म 24 नवंबर, 1944 को हुआ था. उन्होंने मुंबई के सर जेजे स्कूल ऑफ आर्टस से अपनी पढ़ाई पूरी की. यही वो वक्त और जगह था जहां से उन्होंने अपने थियेटर के सफर की शुरुआत कर दी थी. थियेटर से उन्हें इतनी प्रसिद्धि मिली कि उन्हें फिल्मों में भी काम मिलने लगा. अमोल पालेकर ने एक्शन, थ्रिलर और रोमांस से हटकर हिंदी सिनेमा को एक नया ट्रेंड दिया. 

अमोल पालेकर (Amol Palekar) ने साल 1971 में मराठी फिल्म से अपने फ़िल्मी करियर की शुरुआत की थी, जिसे सत्यदेव दुबे ने डायरेक्ट किया था. इसके बाद अभिनेता बासु चटर्जी की ‘रज़नीगंधा’ में भी नजर आए. इसके बाद एक्टर ने बॉलीवुड में कदम रखा. अमोल पालेकर ने अपने करियर में अधिकांश कॉमेडी रोल किए, जिसमें आम आदमी बनकर ही लोगों के दिलों को जीता. एक्टर की बेहतरीन फिल्मों की लिस्ट में गोलमाल, नरम-गरम, घरौंदा, बातों-बातों, छोटी सी बात जैसी फिल्में शामिल है. 

फिल्म गोलमाल (Gol Maal) अमोल पालेकर की सुपरहिट फिल्म रही. इस फिल्म में राम प्रसाध वर्मा के किरदार में अभिनेता ने लोगों से खूब सुर्खियां बटोरीं. इस फिल्म के लिए फिल्मफेयर बेस्ट एक्टर के अवॉर्ड से भी सम्मानित किया गया था. एक्टर ने आम आदमी के परिवेश को पर्दे पर उभार कर फिल्मी जगत को एक नया आयाम दिया. 

एक कुशल चित्रकार

अमोल पालेकर काफी सालों से अबिनय की दुनिया से तो दूर रहे हैं, लेकिन वो बतौर डायरेक्टर और प्रोड्यूसर जरूर इंडस्ट्री से जुड़े रहे हैं. बहुत ही कम लोग ये बात जानते हैं कि अमोल पालेकर अभिनेता होने के साथ – साथ एक कुशल चित्रकार भी हैं. इतना ही नहीं अमोल पालेकर की कई पेंटिंग्स को कई एग्ज़िबिशन में भी जगह मिल चुकी है.

 

Name The Star: फोटो में दिख रहा ये नादान सा बच्चा है साउथ का बदमाश Kabir Singh , पहचाना क्या ?

Raveena Tandon पर टूटा दुखों का पहाड़, नहीं रहे एक्ट्रेस के पिता और निर्देशक Ravi Tandon

 

 

image Source

Enable Notifications OK No thanks