Investment Tips: 12 से 15 महीने में 80,000 तक जा सकते हैं चांदी के भाव, निवेश का बना सकते हैं प्लान


नई दिल्ली. आमतौर पर सोने में निवेश (Gold Investment) को बेहतर माना जाता है. जोखिम के साथ ज्यादा रिटर्न के लिए लोग म्यूचुअल फंड में भी निवेश (Mutual Funds Investment) करते हैं. क्या आपको पता है कि चांदी आने वाले समय में म्यूचुअल फंड और सोने के मुकाबले कई गुना ज्यादा रिटर्न दे सकती है. अगर इस समय आप चांदी में निवेश (Invest in Silver) करते हैं तो आने वाले समय में यह आपको मालामाल कर सकती है.

बाजार विश्लेषकों का मानना है कि इस साल की तीसरी तिमाही तक कोरोना महामारी खत्म होने के बाद अनिश्चितता कम होगी, जिससे सोने में निवेश घट सकता है. तेजी को देखते हुए लोग चांदी की ओर आकर्षित होंगे.

80,000 तक पहुंचेगी चांदी
एमओएफएसएल का मानना ​​है कि अगले 12-15 महीनों में चांदी की कीमतें 80,000 रुपये तक जा सकते हैं. सिल्वर इंस्टीट्यूट के अनुसार, वैश्विक चांदी की मांग 2022 में 1.112 बिलियन औंस के रिकॉर्ड उच्च स्तर तक पहुंचने का अनुमान है. भौतिक चांदी निवेश मांग 2022 में 13% उछलने का अनुमान है, जो 7 साल का उच्च स्तर. इसके साथ ही गहने और चांदी के बर्तनों में चांदी का उपयोग 2022 में क्रमशः 11% और 21% तक होने की उम्मीद है.

1.50 लाख पहुंचेगी चांदी, दे सकती है 250 फीसदी रिटर्न
विश्लेषकों का मानना है कि 2022 और अगले कुछ वर्षों तक चांदी में भारी तेजी रहने का अनुमान है. केडिया एडवाइजरी के प्रबंध निदेशक अजय केडिया का कहना है कि इस साल चांदी 80,000 रुपये तक का स्तर छू लेगी. इसके बाद वर्ष 2024 तक यह 1.50 लाख रुपये के स्तर पर पहुंच सकती है. चांदी फिलहाल 61,000 के आसपास है. इस लिहाज से यह इस 33 फीसदी और वर्ष 2024 तक 250 फीसदी तक रिटर्न दे सकती है.

ये है निवेश का विकल्प
म्यूचुअल फंड (Mutual Fund) और एक्सचेंज ट्रेडेड फंड्स (ETF) में अब ज्यादा लोग निवेश करने लगे हैं. यही वजह है कि ETF का दायरा बढ़ रहा है और अब लोग सिल्वर ईटीएफ (Silver ETF) में निवेश का रुख कर रहे हैं. सेबी ने हाल ही में सिल्वर ईटीएफ को मंजूरी दी थी. इस साल अब तक दो सिल्वर ईटीएफ बाजार में आ चुके हैं.

क्या है ईटीएफ
ETF सिक्योरिटीज़ और शेयर जैसे एसेट का एक बास्केट है. इसकी खरीद-बिक्री एक्सचेंज पर होती है. इसलिए इनके फीचर्स और फायदे शेयरों में निवेश की तरह हैं, लेकिन ये म्यूचुअल फंड्स और बॉन्ड जैसे इंस्ट्रूमेंट्स के भी लाभ देते हैं. किसी एक कंपनी के शेयर की तरह ETF की ट्रेडिंग भी दिनभर होती है. इनके दाम एक्सचेंज पर सप्लाई और डिमांड के हिसाब से घटते-बढ़ते रहते हैं.

Tags: Investment and return, Investment tips, Silver medal

image Source

Enable Notifications OK No thanks