Anupam Kher Birthday: अनुपम खेर को 118 रुपये चुराने पर मां ने मारा था जोरदार थप्पड़, घर पर बुला ली थी पुलिस, जानिए पूरा किस्सा


7 मार्च को हिंदी सिनेमा के एक ऐसे ऐक्टर का बर्थडे है, जिसने 37 साल पहले लगभग 29 साल की उम्र में एक 65 साल के बुजुर्ग आदमी का किरदार निभाया था। जी हा हैं, यह हैं ऐक्टर अनुपम खेर। उन्होंने (Anupam Kher birthday) 1984 में फिल्म ‘सारांश’ से ऐक्टिंग की दुनिया में कदम रखे थे। अनुपम खेर को बचपन से ही ऐक्टिंग और थिएटर का खूब शौक था। इसी शौक के चलते उन्होंने कॉलेज की पढ़ाई छोड़ थिएटर पढ़ना शुरू कर दिया। ऐक्टिंग के चस्के के कारण अनुपम खेर ने उन मुश्किलों की भी परवाह नहीं की, जो उन्हें शुरुआती दिनों में झेलनी पड़ी थीं।

शायद ही लोग जानते होंगे कि स्ट्रगल (Anupam Kher struggling days) के दिनों में अनुपम खेर को 1 महीने तक रेलवे स्टेशन पर सोना पड़ा था। एक बार तो ऑडिशन के चक्कर में उन्होंने 118 रुपये चुरा लिए थे। इस कारण अनुपम खेर को मां से (when mother slapped Anupam Kher) जोरदार थप्पड़ भी पड़ा था।

मां ने मारा था चांटा

अनुपम खेर ने यह किस्सा एक बार एक इंटरव्यू में सुनाया था। यह अनुपम खेर के कॉलेज के दिनों की बात है। उस दौरान वह हिमाचल प्रदेश में शिमला के संजौली स्थित गवर्नमेंट कॉलेज में इकोनॉमिक्स की पढ़ाई कर रहे थे। पर ऐक्टिंग में जाने का भूत सवार था, इसलिए उन्होंने वह कॉलेज छोड़कर चंडीगढ़ की पंजाब यूनिवर्सिटी में थिएटर की पढ़ाई करने का फैसला किया। यूनिवर्सिटी में ऑडिशन के आधार पर चुनाव होना था। वहां जाने के लिए उन्हें किराए की जरूरत थी। इतनी हिम्मत थी नहीं कि मां और पिताजी से कहकर पैसे मांग लें।

Anupam Kher with mom

मां और भाई के साथ अनुपम खेर

पढ़ें: Anupam Kher ने की मां दुलारी देवी के सामने स्मार्ट बनने की कोशिश, छूट गई भाई राजू की हंसी

2018 में ‘हिंदुस्तान टाइम्स’ को दिए इंटरव्यू में अनुपम खेर ने बताया था कि उन्होंने मम्मी-पापा से पैसे मांगने के बजाय चुरा लिए। ऑडिशन के लिए जो विज्ञापन था, उसमें बताया गया था कि जो भी स्टूडेंट्स चुने जाएंगे उन्हें 200 रुपये मिलेंगे। अनुपम खेर के मुताबिक, जब उनकी मां को चोरी की हरकत के बारे में पता चला तो उन्होंने उन्हें जोर का चांटा मार दिया।

मां ने मंदिर में रखे थे पैसे, अनुपम खेर ने चुरा लिए
अनुपम खेर ने पूरा किस्सा बताते हुए कहा था, ‘मैंने चंडीगढ़ की पंजाब यूनिवर्सरी के थिएटर डिपार्टमेंट का एक विज्ञापन देखा, जिसमें बताया गया था कि सिलेक्ट होने वाले स्टूडेंट्स को 200 रुपये की स्कॉलरशिप मिलेगी। मेरी हिम्मत नहीं हुई कि मम्मी-पापा के पास जाकर इस बारे में बात करूं। मैंने क्या किया कि वो 118 रुपये चुरा लिए जो मां ने मंदिर में रखे हुए थे और पंजाब यूनिवर्सिटी आ गया।’


घर लौटे तो पुलिस इंतजार कर रही थी
‘जब शाम को वापस घर लौटा तो देखा कि मां और पिता जी ने पुलिस बुला रखी है। मां ने पूछा कि क्या मैंने पैसे लिए हैं। मैंने साफ इनकार कर दिया। एक हफ्ते बाद मेरे पिताजी ने मुझे बुलाया और पूछा- उस दिन तुम कहां गए थे? मैंने पूरी सच्चाई बता दी। उसके बाद मां ने मुझे जोर का थप्पड़ मारा। पिताजी ने मां से कहा कि चिंता मत करो। उसे 200 रुपये की स्कॉलरशिप मिल रही है। वो तुम्हारे 100 रुपये लौटा देगा। और इस तरह मुझे पता चला कि मेरा ऐडमिशन हो गया है।’


38 साल लंबा करियर, 500 से ज्यादा फिल्में और कई अवॉर्ड्स
अपने 38 साल लंबे करियर में अनुपम खेर ने 500 से भी ज्यादा फिल्में की हैं और हर फिल्म में उन्होंने एक अलग किरदार निभाया। कॉमिडी से लेकर विलन और नेगेटिव शेड तक, हर किरदार में अनुपम खेर ने अपना टैलेंट बिखेरा। जबरदस्त ऐक्टिंग के लिए उन्हें 2 नैशनल और 8 फिल्मफेयर अवॉर्ड्स से नवाजा जा चुका है। अनुपम खेर के नाम एक रेकॉर्ड भी है। उन्होंने बेस्ड कॉमेडियन के लिए पांच बार फिल्मफेयर अवॉर्ड जीता है। हिंदी फिल्मों के अलावा अनुपम खेर ने कई हॉलिवुड फिल्मों में भी काम किया है। जल्द ही वह ‘द कश्मीर फाइल्स’ और ‘ऊंचाई’ जैसी फिल्मों में नजर आएंगे।

anupam kher slapped by mom



image Source

Enable Notifications OK No thanks