एप्पल साइडर विनेगर से महिलाओं में पीरियड्स का दर्द, वेजाइनल इंफेक्शन हो दूर, ये हैं अन्य लाभ


सेब का सिरका यानी एप्पल साइडर विनेगर के सेहत लाभ महिलाओं के लिए भी कई होते हैं. यह महिलाओं में होने वाले पीरियड्स के दौरान पेट दर्द, ऐंठन, कमर दर्द, वेजाइनल इंफेक्शन जैसी समस्याओं को कम कर सकता है. यदि आपका वजन अधिक है, तो भी आप सेब के सिरका का इस्तेमाल कर सकती हैं. सेब के सिरके में मौजूद तत्व आपकी बालों और त्वचा संबंधित समस्याओं को भी कम कर सकता है. इतना ही नहीं, इसमें मौजूद फ्लेवोनॉएड्स, पॉलिफेनोलिक कम्पाउंड, एसेटिक एसिड इम्यूनिटी को भी मजबूत करते हैं. कई तरह के एंटीबैक्टीरियल, एंटीमाइक्रोबियल तत्व होने के कारण इंफेक्शन से भी बचाता है. जानें, सेब के सिरका के सेवन से महिलाओं को क्या फायदे हो सकते हैं.

इसे भी पढ़ें : बड़े काम का है सेब का सिरका, सेहत को देता है ये 6 फायदे

महिलाओं के लिए एप्पल साइडर विनेगर के फायदे

  • मेडिसिननेट डॉट कॉम में छपी रिपोर्ट के अनुसार, पीरियड्स में बहुत तेज पेट दर्द होता है, तो सेब का सिरका इसे दूर कर सकता है. पीरियड्स के कारण होने वाली ऐंठन, मूड स्विंग, क्रैम्प, चिड़चिड़ापन, ब्लोटिंग से राहत दिलाने में मदद कर सकता है.
  • ब्लड शुगर लेवल हाई रहता है, तो एप्पल साइडर विनेगर इसे नियंत्रित करता है. जब आप स्टार्चयुक्त भोजन अधिक करती हैं, तो उसके बाद सेब के सिरके का सेवन शुगर लेवल को कंट्रोल करने में कारगर उपाय है.
  • पानी में सेब का सिरका मिलाकर इसे स्कैल्प पर लगाने से डैंड्रफ की समस्या खत्म होती है. रूसी के कारण सिर की त्वचा पर पपड़ी जम गई है, इंफ्लेमेशन होता है या फिर खुजली होती है, तो एप्पल साइडर विनेगर में मौजूद एसेटिक एसिड स्कैल्प के पीएच को बदल देता है, जिससे यीस्ट का विकास नहीं होता है.
  • यदि गर्मी में शरीर से दुर्गंध अधिक आती है, तो ये सिरका त्वचा के पीएच को संतुलित करके, दुर्गंध पैदा करने वाले बैक्टीरिया को मार देता है, जिससे शरीर की दुर्गंध दूर हो जाती है. आप चाहें तो एक बाल्टी पानी में दो बड़े चम्मच सेब का सिरका मिलाकर स्नान करें, फायदा होगा.

इसे भी पढ़ें : सेब के सिरके का संभल कर करें सेवन, फायदे की जगह कहीं हो न जाए नुकसान

  • शोध से पता चलता है कि सेब का सिरका देर तक पेट भरे होने का अहसास कराता है. इस प्रकार अधिक खाने की लालसा को कम कर सकता है. इससे आप अधिक कैलोरी खाने से बच जाती हैं, जिससे वजन कंट्रोल करना आसान हो सकता है.
  • पानी में सेब के सिरका का बालों और त्वचा पर इस्तेमाल करने से आपके चेहरे और बालों की खूबसूरती बढ़ सकती है. बाल शाइनी होते हैं. वहीं, टोनर में मौजूद सेब का सिरका मुंहासे के इलाज में मदद कर सकता है. त्वचा को जवां बनाता है, झुर्रियों से बचाता है.
  • वेजाइनल इंफेक्शन या फिर योनि में खुजली हो, तो सेब के सिरके का सेवन करने से लाभ हो सकता है. आप पानी में एक चम्मच एप्पल साइडर विनेगर मिलाकर योनि को साफ कर सकती हैं. काफी हद तक वेजाइनल इंफेक्शन और इचिंग की समस्या से छुटकारा मिल सकता है. एंटीबैक्टीरियल तत्व होने के कारण ये सिरका वेजाइना के पीएच लेवल को बरकरार रखने में कारगर है.

Tags: Health, Health tips, Lifestyle

image Source

Enable Notifications OK No thanks