Apple की कॉन्ट्रैक्ट मैन्युफैक्चरर Foxconn ने EV के लिए इंडोनेशिया से मिलाया हाथ


Apple iPhone निर्माता Foxconn ने सोमवार को घोषणा करते हुए बताया कि कंपनी इंडोनेशिया में इलेक्ट्रिक वाहनों के विकास के लिए इंडोनेशियाई निवेश मंत्रालय और कुछ अन्य फर्मों के साथ साझेदारी कर रही है। ताइवान स्थित फॉक्सकॉन लंबे समय से ऐप्पल का आपूर्तिकर्ता रहा है। अब, ऐसा प्रतीत होता है कि कंपनी अपना फोकस कार मार्केट की ओर बढ़ाने की कोशिश कर रही है। इस साझेदारी के तहत कंपनी बैटरी बनाने के साथ-साथ इंडियोनेशिया में इलेक्ट्रिक व्हीकल सहायक उद्योगों के विकास के लिए एक “नया एनर्जी इकोसिस्टम” बनाने पर ध्यान देगी।

न्यूज़ एजेंसी Reuters की एक रिपोर्ट के अनुसार, Foxconn ने EV उद्योग को बढ़ावा देने में मदद करने के लिए इंडोनेशिया के निवेश मंत्रालय और कुछ अन्य कंपनियों के साथ साझेदारी की है। कंपनी अब स्मार्टफोन के साथ-साथ व्हीकल मार्केट में कदम रखने जा रही है, और इसके लिए हाल ही में कंपनी ने अमेरिकी स्टार्टअप Fisker और थाईलैंड के एनर्जी ग्रुप के साथ भी डील की थी। अब, कंपनी ईवी से संबंधित टेक्नोलॉजी में निवेश के लिए एक समझौता ज्ञापन (MoU) साइन कर रही है।

Foxconn बैटरी निर्माण के लिए इंडोनेशियाई निवेश मंत्रालय और इंडोनेशिया बैटरी कॉर्पोरेशन, एनर्जी फर्म PT Indika Energy और ताइवान की इलेक्ट्रिक स्कूटर निर्माता Gogoro का सहयोग भी लेगी। जैसा कि हमने बताया, साझेदारी का इंडोनेशिया में ईवी सहायक उद्योगों के विकास के लिए एक “नया एनर्जी इकोसिस्टम” बनाना भी है।

इसके तहत कंपनी एनर्जी स्टोरेज सिस्टम, बैटरी एक्सचेंज स्टेशन और रीसाइक्लिंग जैसे फील्ड पर अपना ध्यान केंद्रित करेगी। वर्तमान में इस बात की जानकारी नहीं है कि कंपनी ने इस तरफ कितना पैसा निवेश किया है और साथ ही फिलहाल कंपनी की भविष्य में उत्पादन योजनाएं क्या है, इसके ऊपर से भी पर्दा नहीं उठाया गया है। Foxconn 2025 से 2027 तक दुनिया के 10 प्रतिशत इलेक्ट्रिक वाहनों के कंपोनेंट या सर्विस प्रदान करने का लक्ष्य लेकर चल रही है।

लेटेस्ट टेक न्यूज़, स्मार्टफोन रिव्यू और लोकप्रिय मोबाइल पर मिलने वाले एक्सक्लूसिव ऑफर के लिए गैजेट्स 360 एंड्रॉयड ऐप डाउनलोड करें और हमें गूगल समाचार पर फॉलो करें।

संबंधित ख़बरें

Source link

Enable Notifications OK No thanks