क्‍या एलियंस सच में हैं? UFO के मामलों की जांच के लिए Nasa ने बनाई 16 एक्‍सपर्ट की टीम


अमेरिका की सरकार UFO यानी अनआइडेंटिफाइड फ्लाइंग ऑब्‍जेक्‍ट्स के बारे में जानने के लिए गंभीरता से काम कर रही है। कुछ महीनों पहले ही अमेरिकी अंतरिक्ष एजेंसी नासा (Nasa) ने कहा था कि वह वैज्ञानिकों की एक ऐसी टीम बनाने जा रही है जो आकाश में होने वाली इन घटनाओं की जांच करेगी। बीते शुक्रवार नासा ने ऐलान किया कि उसने अज्ञात हवाई घटनाओं (UAP) से जुड़ी स्‍टडी में भाग लेने के लिए 16 लोगों का चयन किया है। UAP जिसे अनआइडेंटिफाइड फ्लाइंग फ‍िनॉमिना कहा जाता है, वह UFO का ही रीब्रैंड वर्जन है। रिसर्च के तहत अनक्‍लासिफाइड डेटा का इस्‍तेमाल करके एक रिपोर्ट तैयार की जाएगी, जिसे अगले साल सार्वजनिक किया जाएगा।  

एक प्रेस नोट में नासा ने कहा है कि उसकी टीम सोमवार को अपनी स्‍डटी शुरू करेगी। टीम के पास 9 महीने हैं। इस दौरान पुराने ऑब्‍जर्वेशंस को रिव्‍यू किया जाएगा। स्‍टडी से यह निर्धारित नहीं किया जाएगा कि UFO पर पिछली रिपोर्ट वैध थी या नहीं। स्‍टडी से यह समझने की कोशिश की जाएगी कि भविष्‍य में होने वाली घटनाओं को समझने के लिए किन बातों को ध्‍यान में रखने की जरूरत होगी। 
 

नासा के असोसिएट एडमिनिस्‍ट्रेटर थॉमस जुर्बुचेन ने एक बयान में कहा कि UAP से जुड़ा जो डेटा हमारे पास है, वह वैज्ञानिक निष्कर्ष निकालने में हमारी मदद करने के लिए महत्वपूर्ण है। नासा के रिसर्च ग्रुप में प्रोफेसर, साइंटिस्‍ट, एक समुद्र विज्ञानी और अंतरिक्ष का अध्ययन करने वाले अन्य लोग शामिल हैं। नासा के पूर्व अंतरिक्ष यात्री स्कॉट केली और साइंस जर्नलिस्‍ट नादिया ड्रेक भी इस ग्रुप का हिस्‍सा हैं। 

नासा का कहना है कि इस स्‍टडी को ‘नासा और अन्य संगठनों के लिए UAP की प्रकृति पर भविष्य के अध्ययन के लिए आधार तैयार करने’ के लिए डिजाइन किया गया है। नासा ने जून महीने से इस स्‍टडी के बारे में ऐलान किया था। तब अमेरिकी स्पेस एजेंसी ने कहा था कि उसकी टीम का फोकस उपलब्ध डेटा की पहचान करने पर रहेगा, ताकि भविष्य के डेटा को इकट्ठा किया जा सके और इन घटनाओं को जांचने के लिए उस जानकारी का इस्तेमाल किया जा सके। 

अमेरिकी अधिकारी UFOs को राष्ट्रीय सुरक्षा का मुद्दा बताते रहे हैं। नासा भी कह चुकी है कि वातावरण में हो रही अनजानी घटनाएं एयर सेफ्टी और नेशनल सिक्योरिटी, दोनों ही दृष्टि से विचारणीय मुद्दा है। इस तरह की घटनाओं को गंभीरता से लेना और उनकी पहचान करना एयर सेफ्टी की दिशा में महत्वपूर्ण प्रयास है। यह नासा के एयर सेफ्टी लक्ष्य का हिस्सा भी है। 
 

लेटेस्ट टेक न्यूज़, स्मार्टफोन रिव्यू और लोकप्रिय मोबाइल पर मिलने वाले एक्सक्लूसिव ऑफर के लिए गैजेट्स 360 एंड्रॉयड ऐप डाउनलोड करें और हमें गूगल समाचार पर फॉलो करें।

संबंधित ख़बरें



Source link

Enable Notifications OK No thanks