Asia Cup Cricket: एशिया कप यूएई में, 27 अगस्त से होने वाले टूर्नामेंट में 9 टीमों के बीच होगी भिड़ंत


दुबई. एशिया कप (Asia Cup Cricket 2022) के नए वेन्यू पर अंतत: फैसला हो ही गया. श्रीलंका में आर्थिक हालात खराब हैं. ऐसे में एशियन क्रिकेट काउंसिल (ACC) ने टी20 टूर्नामेंट को यूएई में कराने का फैसला किया है. हालांकि आयोजक श्रीलंका बोर्ड ही रहेगा. टूर्नामेंट के मुकाबले 27 अगस्त से 11 सितंबर तक खेले जाएंगे और इसमें कुल 9 टीमों को मौका मिला है. अंतिम बार एशिया कप के मुकाबले 2018 में हुए थे. इस साल अक्टूबर-नवंबर में ऑस्ट्रेलिया में टी20 वर्ल्ड कप होना है. वर्ल्ड कप की तैयारी के तौर पर एशिया कप को देखा जा रहा है.

एशियन क्रिकेट काउंसिल की ओर से जारी विज्ञप्ति में अध्यक्ष जय शाह ने कहा, श्रीलंका में एशिया कप की मेजबानी के लिए हर संभव प्रयास किया गया. अंत में यूएई में टूर्नामेंट स्थानांतरित करने का निर्णय काफी विचार-विमर्श के बाद लिया गया. हालांकि श्रीलंका इसका आयोजक बना रहेगा. मालूम हो कि श्रीलंका में इस समय द्विपक्षीय सीरीज खेली जा रही है. लेकिन 9 टीमों के बड़े टूर्नामेंट को कराने में बोर्ड को कठिनाई आती. ऐसे में टूर्नामेंट को शिफ्ट किया गया.

4 टीमों के बीच क्वालिफाइंग
टी20 एशिया कप में कुल 9 टीमों को मौका दिया गया. यूएई, कुवैत, हॉन्ग कॉन्ग और सिंगापुर के बीच क्वालिफाइंग राउंड खेला जाएगा. इसकी विजेता टीम मेन राउंड में पहुंचेगी. मेन राउंड की अन्य 5 टीमें भारत, पाकिस्तान, श्रीलंका, बांग्लादेश और अफगानिस्तान हैं. हालांकि टूर्नामेंट के दौरान यूएई में 40 डिग्री सेल्सियम तापमान रहने का अनुमान है. ऐसे में खिलाड़ियों को परेशानी हो सकती है.

IND vs WI: रोहित शर्मा को टी20 सीरीज से पहले लगा करारा झटका, मार्टिन गप्टिल ने छीना ताज

एशिया कप में सबसे अधिक नजर भारत और पाकिस्तान के मुकाबले पर हैं. पिछले साल यूएई में हुए टी20 वर्ल्ड कप के दौरान दोनों टीमों के बीच भिड़ंत हुई थी. तब बाबर आजम की अगुआई वाली पाक टीम ने भारत को 10 विकेट से करारी शिकस्त दी थी. ऐसे में रोहित शर्मा अब इस हार का बदला लेना चाहेंगे. भारतीय टीम एशिया कप की सबसे सफल टीम भी है.

Tags: Asia cup, Sri lanka, UAE

image Source

Enable Notifications OK No thanks