श्रीलंका ने पाकिस्तान को हराकर जीता एशियन टेस्ट चैंपिनयशिप का खिताब, भारत कभी नहीं बन सका चैंपियन


नई दिल्ली. टेस्ट को रोमांचक बनाने के लिए आईसीसी (ICC) की ओर से वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप का आयोजन किया जा रहा है. इससे पहले एशियन क्रिकेट काउंसिल (ACC) की ओर से 2 बार एशियन टेस्ट चैंपियनशिप (Asian Test championship) का आयोजन किया जा चुका है. एक बार पाकिस्तान (Pakistan) जबकि एक बार श्रीलंका (Sri Lanka) की टीम खिताब जीतने में सफल रही. टीम इंडिया (Team India) कभी भी खिताब नहीं जीत सकी. आज ही के दिन (On This Day) 20 साल पहले 10 मार्च 2002 को श्रीलंका ने पाकिस्तान को हराकर खिताब पर कब्जा किया था. श्रीलंका ने मुकाबला 8 विकेट से जीता था. कुमार संगकारा (Kumar Sangakkara) मैच में दोहरा शतक जड़ा था.

एशियन टेस्ट चैंपियनशिप का पहला सीजन 1999 जबकि दूसरा सीजन 2001-02 में आयोजित किया गया. 1999 में भारत, पाकिस्तान और श्रीलंका की टीमें उतरीं. पहले मैच में पाकिस्तान ने भारत को (India vs Paksitan) 46 रन से हराया. पाकिस्तान ने पहली पारी में 185 जबकि भारत ने 223 रन बनाए थे. सईद अनवर के शानदार 188 रन के सहारे पाकिस्तान ने दूसरी पारी में 316 रन का बड़ा स्कोर बनाया. जवाब में भारतीय टीम 232 रन पर सिमट गई. भारत-श्रीलंका और पाकिस्तान-श्रीलंका का मैच ड्रॉ रहा. अंकों के आधार पर पाकिस्तान और श्रीलंका की टीमें फाइनल में पहुंची थीं. फाइनल में पाकिस्तान ने श्रीलंका को पारी और 175 रन से हराया था.

दूसरे सीजन में भारतीय टीम नहीं उतरी

टेस्ट चैंपियनशिप के दूसरे सीजन में भारत और पाकिस्तान के विवाद के कारण टीम इंडिया नहीं उतरी. श्रीलंका, बांग्लादेश और पाकिस्तान के बीच टूर्नामेंट हुआ. श्रीलंका और पाकिस्तान दोनों ने बांग्लादेश को हराकर फाइनल में जगह बनाई. फाइनल मैच में पाकिस्तान की टीम पहले खेलते हुए सिर्फ 234 रन पर सिमट गई थी. यूनुस खान ने 46 रन की पारी खेली. ऑफ स्पिनर मुथैया मुरलीधरन ने सबसे अधिक 4 विकेट झटके.

यह भी पढ़ें: भारत और पाकिस्तान के बीच हो सकती है ट्राई सीरीज, ऑस्ट्रेलिया ने तैयार किया बड़ा प्लान

कुमार संगकारा के 230 रन की शानदार पारी के दम पर श्रीलंका ने पहली पारी में 528 रन का विशाल स्कोर खड़ा किया. सनथ जयसूर्या ने 88 और महेला जयवर्धने ने 68 रन बनाए. मोहम्मद सामी ने 4 विकेट झटके. पाकिस्तान ने दूसरी पारी में 325 रन बनाए. इंजमाम उन हक ने 99 और शाहिद अफरीदी ने 70 रन की पारी खेली. मुरलीधरन ने एक बार फिर 4 विकेट झटके. 32 रन के लक्ष्य को श्रीलंका ने 2 विकेट खोकर हासिल कर लिया. इसके बाद इंटरनेशनल टूर के चलते टूर्नामेंट का आयोजन नहीं हो सका.

Tags: Kumar Sangakkara, On This Day, Pakistan, Sri lanka, Team india

image Source

Enable Notifications OK No thanks