AUS vs PAK: पाकिस्तान दौरे से पहले ऑस्ट्रेलिया टीम की बढ़ी परेशानी, भारतीय कोच नहीं जाएंगे साथ


नई दिल्ली. पाकिस्तान दौरे पर जाने वाली ऑस्ट्रेलियाई क्रिकेट टीम को बड़ा झटका लगा है. ऑस्ट्रेलिया टीम बीते 1 दशक में पहली बार उपमहाद्वीप पर बिना स्पिन कोच के टेस्ट सीरीज खेलने जाएगी. टीम के स्पिन गेंदबाजी कोच श्रीधरन श्रीराम पाकिस्तान नहीं जाएंगे.वो बीते 6 साल से टीम के साथ हैं. मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक पाकिस्तान दौरे के लिए अब ऑस्ट्रेलिया स्पिन बॉलिंग कोच तलाश रहा है. इसमें न्यूजीलैंड के पूर्व कप्तान डेनिएल विटोरी का नाम सबसे आगे चल रहा है.

क्रिकेट ऑस्ट्रेलिया (सीए) के एक प्रवक्ता ने इस बीच क्रिकबज को बताया कि वे इस रोल के लिए डेनिएल विटोरी से बात कर रहे हैं. हालांकि, पाकिस्तान दौरे में अब ज्यादा वक्त नहीं बचा है. ऐसे में विटोरी से डील की संभावना कम है. यह कोई पहला मौका नहीं है, जब ऑस्ट्रेलिया ने विटोरी से स्पिन बॉलिंग कोच की भूमिका संभालने को लेकर बात की है.

साल 2017 में भारत आने से पहले भी ऑस्ट्रेलियाई स्पिन गेंदबाजों की विटोरी से बातचीत हुई थी. विटोरी ने 2019 से 2021 के बीच बांग्लादेश के स्पिन गेंदबाजी कोच के तौर पर काम किया है. पिछली बार जब कोई ऑस्ट्रेलियाई टीम सपोर्ट स्टाफ में स्पेशलिस्ट कोच के बिना उपमहाद्वीप के दौरे पर आई थी, तो वह साल 2013 था. तब भारत दौरे पर ऑस्ट्रेलिया को बुरी हार झेलनी पड़ी थी.

श्रीराम 6 साल से ऑस्ट्रेलिया टीम से जुड़े
भारत के लिए वनडे खेल चुके श्रीराम पिछले 3 सालों से फुलटाइम ऑस्ट्रेलियाई कोचिंग सेटअप का हिस्सा हैं. इससे, पहले वो 2016 में भारत में हुए टी20 विश्व कप से पहले कुछ वक्त के लिए बतौर स्पिन गेंदबाजी कोच टीम से जुड़े थे. इसके बाद वो श्रीलंका दौरे पर गई ऑस्ट्रेलिया टीम के साथ भी गए थे. इसके 1 साल बाद ऑस्ट्रेलिया टीम ने भारत का दौरा किया था. तब टीम को दो टेस्ट में हार झेलनी पड़ी थी और इसके बाद पाकिस्तान के खिलाफ यूएई में हुई टेस्ट सीरीज भी गंवानी पड़ी थी. भारतीय उपमहाद्वीप पर मिली इस हार से सबक लेते हुए ऑस्ट्रेलिय़ाई टीम ने श्रीराम को अपने साथ जोड़ा था. शुरू में वो बतौर कंसल्टेंट टीम से जुड़ेऔर बाद में टीम के असिस्टेंट कोच बन गए.

IPL Auction को लेकर धोनी का साथी खिलाड़ी बोला- लगता है हम जानवर हैं, जिन पर बोली लग रही

श्रीराम की देखरेख में एगर-नाथन की गेंदबाजी सुधरी
2017 के भारत दौरे पर पहली बार ऑस्ट्रेलिया की जीत में श्रीराम का योगदान सामने आया था. तब मेहमान टीम ने पुणे टेस्ट जीता था और बाएं हाथ के स्पिनर स्टीव ओ कीफ ने मैच में 70 रन देकर 12 विकेट लिए थे. उन्होंने अपनी सफलता का श्रेय श्रीराम को दिया था और उन्हें शानदार स्पिन गेंदबाजी कोच बताया था. बीते सालों में एश्टन एगर, मार्नस लाबुशेन जैसे खिलाड़ियों ने भी अपने खेल में आए सुधार के लिए श्रीराम की तारीफ की है. वहीं, श्रीराम की देखरेख में नाथन लॉयन एडम जंपा की गेंदबाजी में भी अलग ही धार नजर आई है.

IND vs WI: वेस्टइंडीज का सूपड़ा साफ होने पर बोले कायरन पोलार्ड, अपमानित महसूस नहीं करना चाहिए

ऑस्ट्रेलियाई टीम पाकिस्तान दौरे पर 4 मार्च से टेस्ट सीरीज खेलेगी. दोनों देशों के बीच तीन टेस्ट और तीन वनडे के अलावा एक टी20 मैच भी खेला जाएगा. ऑस्ट्रेलिया की टीम 24 साल बाद पाकिस्तान दौरे पर जा रही है.

Tags: Australia, Pakistan, Pakistan cricket, Pat cummins

image Source

Enable Notifications OK No thanks