Azamgarh: एक चिंगारी ने गांव में मचाई तबाही, 13 घर जलकर राख, लाखों रुपये का नुकसान


आजमगढ़. यूपी के आजमगढ़ जिले के सगड़ी तहसील क्षेत्र के आराजी मलहपूरवा गांव में शॉर्ट सर्किट से लगी आग में करीब 13 घर जलकर खाक हो गए. यही नहीं, इस आग की वजह से कई लाख की संपत्ति का नुकसान भी हुआ है. वहीं, ग्रामीणों की सूचना के बाद भी फायर ब्रिगेड की गाड़ी नहीं पहुंची. हालांकि मौके पर पहुंचे पुलिसकर्मियों ने ग्रामीणों की मदद से कई घंटे की मशक्‍कत के बाद किसी तरह आग पर काबू पाया गया. हालांकि जब तक पुलिसकर्मी आग पर काबू पाते तब तक 13 घरों के साथ ही दो बाइक, 10 साइकिल समेत टीवी, फ्रिज आदि सामान जलकर खाक हो गया.

बहराहल, आजमगढ़ के सगड़ी तहसील का देवारा क्षेत्र आजादी के 75 साल के बाद भी अपनी बेबसी की कहानी आज भी कह रहा है. साल के आठ महीने प्राकृतिक आपदा का शिकार रहने वाला देवारा इस साल भी गर्मी के मौसम में आग की चपेट मे आ गया. रविार को ग्राम सभा आराजी मलहपूरवा के पुरैनिया में लगी भीषण आग ने 13 परिवारों की गृहस्थी उजाड़ दी. आग देखते ही देखते तेज हवा के कारण बेकाबू हो गई और सबकुछ तबाह कर दिया.

मौके पर नहीं पहुंची फायर ब्रिगेड
वहीं, आग लगने की सूचना ग्रामीणों ने तत्काल फायर ब्रिगेड को दी, लेकिन वह मौके पर नहीं पहुंची. जबकि स्थानीय थाने के हल्का इंचार्ज उपनिरीक्षक कमलेश यादव ने सिपाही संतोष यादव के साथ तत्काल मौके पर पहुंच कर मोर्चा संभाला और ग्रामीणों की मदद से किसी तरह आग पर काबू पाया गया.

वहीं, जब तक आग पर काबू पाया गया तब तक 2 बाइक, 10 साइकिल समेत घर में रखे टीवी और फ्रिज के अलावा छह बकरी और 5 मुर्गियों को भी आग ने अपनी चपेट में ले लिया. यही नहीं, घरों में रखे खाने पीने के सामान के शादी वाले लाखों के आभूषण समेत सबकुछ जलकर राख होगया.

विधायक समेत कई अधिकारी मौके पर पहुंचे
इस आगजनी की घटना के बाद गोपालपुर विधायक नफीस अहमद मौके पर पहुंचे और दुख व्यक्त करते हुए सरकार से सभी परिवार को मुआवजा देने की मांग की है. वहीं, मौके पर पहुंचे नायब तहसीलदार मयंक मिश्र ने कोटेदार को बुलाकर पीड़ितों के लिए खाने पीने के प्रबंध के साथ राशन देने का निर्देश दिया, तो हल्का लेखपाल विपिन सिंह को आगजनी में हुई क्षति की रिपोर्ट तैयार कर अतिशीघ्र प्रस्तुत करने के लिए निर्देशित किया है.

आपके शहर से (आजमगढ़)

उत्तर प्रदेश

उत्तर प्रदेश

Tags: Azamgarh news, Azamgarh Police, Fire Department



Source link

Enable Notifications OK No thanks