बैंक घोटाला: डीएचएफएल के वधावन बंधुओं को आज सीबीआई करेगी कोर्ट में पेश


हाइलाइट्स

कपिल और धीरज वधावन पर है बैंकों के 34,615 करोड़ रुपये हड़पने का आरोप.
यूनियन बैंक ऑफ इंडिया की अगुवाई वाले बैंकों के समूह ने कराया है केस दर्ज.
सीबीआई कर रही है इस मामले की जांच.

नई दिल्‍ली. दीवान हाउसिंग फाइनेसिंग कॉर्पोरेशन लिमिटेड (DHFL) के पूर्व मैनेजिंग डायरेक्‍टर कपिल वधावन (Kapil Wadhawan) और डायरेक्‍टर धीरज वधावन (Dheeraj Wadhawan) को सीबीआई आज लखनऊ से दिल्‍ली लाकर कोर्ट में पेश करेगी. वधावन बंधुओं की यूनियन बैंक ऑफ इंडिया की अगुवाई में 17 बैंकों के समूह के साथ 34,615 करोड़ रुपये की धोखाधड़ी करने के आरोप में पेशी होगी. सीबीआई कोर्ट से वधावन बंधुओं का पूछताछ के लिए रिमांड मांगेगी. बैंकों के समूह की शिकायत पर सीबीआई ने धोखाधड़ी का केस दर्ज जांच शुरू की थी.

कपिल और धीरज वधावन के साथ ही गैंगस्‍टर्स छोटा शकील के सहयोगी अजय नवादर को भी सीबीआई कोर्ट में पेश करेगी. वधावन बंधु फिलहाल सीबीआई द्वारा ही पीएफ घोटाले में दायर एक केस के सिलसिले में लखनऊ में थे. सीबीआई लखनऊ से सोमवार शाम को इन्‍हें दिल्‍ली लाई है.

ये भी पढ़ें-  Twitter बनाम Elon Musk मामले की आज होगी पहली सुनवाई, जज ऑनलाइन सुनेंगे दलील

क्‍या है मामला?
यूनियन बैंक ऑफ इंडिया की अगुवाई वाले बैंकों के समूह ने वधावन बंधुओं और कुछ अन्‍य लोगों पर आरोप लगाया था कि उन्‍होंने बैंकों के साथ धोखाधड़ी की है. बैंकों ने 20210 से 2018 के बीच डीएचएफएल को 42,871 करोड़ रुपये लोन दिया था. बैंकों का आरोप है कि कपिल और धीरज ने षड्यंत्रपूर्वक तथ्‍यों को गलत तरीके से पेश करते हुए बैंकों से लिए गए पैसे का दुरुपयोग किया और उन्‍हें अन्‍य कामों में लगाया और बैकों के साथ 34,615 करोड़ रुपये की धोखाधड़ी की.

ये भी पढ़ें-  प्रवर्तन निदेशालय की जांच में खुलासा, 1997 से टैप हो रहे हैं NSE कर्मचारियों के फोन

तलाशी में मिली बेशकीमती पेंटिंग्‍स
सीबीआई ने 8 जुलाई को अजय नवादर के घर की तलाशी ली थी. इसमें सीबीआई को 35 करोड़ कीमत की दो पेंटिंग्‍स, बेशकीमती वॉचेज सहित कुछ अन्‍य चीजें भी मिली थीं. यह सभी सामान वधावन बंधुओं का था. एक सीबीआई अधिकारी ने बताया कि अजय के घर से जो चीजें मिलीं, उन्‍हें बैंकों से लिए गए पैसे से खरीदा गया था. अभी मामले की जांच चल रही है और एजेंसी बैंकों से मिले पैसों को और कहां-कहां लगाया गया है, इसका पता लगा रही है. 8 जुलाई को ही सीबीआई ने महाबलेश्‍वर में रेबेका दीवान के घर दीवान विला की भी तलाशी ली थी. वहां से बड़ी मात्रा में पेंटिंग्‍स, स्‍क्‍लप्‍चर, नकदी और कुछ महत्‍वपूर्ण दस्‍तावेज मिले थे.

Tags: Bank fraud, Business news, CBI

image Source

Enable Notifications OK No thanks