B’day Special: 17 साल की उम्र में खेला पहला टेस्ट; 16 साल का लंबा करियर, IPL में 6 टीमों के लिए खेले


नई दिल्ली. भारत के पूर्व विकेटकीपर बल्लेबाज पार्थिव पटेल (Parthiv Patel)  ने आज (9 मार्च 2022) अपने जीवन के 37 साल पूरे कर लिए. उन्होंने 17 साल की उम्र में टेस्ट क्रिकेट (Test Cricket) में डेब्यू किया. वह 16 साल तक अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट (International Cricket) में सक्रिय रहे। इसके अलावा उन्होंने आईपीएल (IPL) में 6 टीमों का प्रतिनिधित्व किया.

अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में भारत की तरफ से सबसे कम उम्र में टेस्ट में डेब्यू करने का रिकॉर्ड पार्थिव के नाम है. उन्होंने 17 साल 152 दिन की उम्र में इंग्लैंड के खिलाफ नॉटिंघम में अपने टेस्ट करियर का आगाज किया. एमएस धोनी (MS Dhoni) के अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में आने के के बाद उन्हें भारतीय टीम में नियमित मौके नहीं मिले. इस दौरान वह टीम से अंदर बाहर होते रहे. पार्थिव पटेल को विकेटकीपिंग के अलावा उनकी आक्रामक बल्लेबाजी के लिए जाना जाता है. पार्थिव का जन्म 9 मार्च 1985 को गुजराज के अहमदाबाद में हुआ था.

चोटिल अजय रात्रा की जगह टीम में मिला था मौका

साल 2002 में भारतीय क्रिकेट टीम इंग्लैंड दौरे पर गई थी. उस समय अजय रात्रा टीम के नियमित विकेटकीपर थे. पहले टेस्ट में रात्रा चोटिल हो गए. जिसके बाद पार्थिव पटेल को को टेस्ट डेब्यू करने का मौका मिला था. उस समय उन्होंने पाकिस्तान के पूर्व विकेटकीपर हनीफ मोहम्मद के रिकॉर्ड को तोड़ा था. हनीफ ने 17 साल 300 दिन की उम्र में विकेटकीपर के तौर पर टेस्ट में डेब्यू किया था. वहीं, पार्थिव की उम्र 17 साल 152 दिन की थी.

स्टीव वॉ के साथ की स्लेजिंग

जनवरी 2004 में ऑस्ट्रेलिया के महान कप्तान स्वीट वॉ सिडनी में भारत के खिलाफ अपने टेस्ट करियर का आखिरी मैच खेल रहे थे. मैच के चौथे दिन जब स्टीव वॉ अपनी आखिरी पारी खेलने आए तो विकेटकीपिंग कर रहे पटेल ने उनको स्लेज करने की कोशिश की. तब पार्थिव ने कहा था, ‘आओ स्टीव, अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट छोड़ने से पहले आपका आखिरी स्लॉग स्वीप. जवाब में स्टीव ने कहा कि वह उनके लिए सम्मान दिखाएं.

आईपीएल में 6 टीमों से खेले

पार्थिव पटेल ने साल 2008 में आईपीएल में डेब्यू किया. इस दौरान उनहोंने विकेटकीपर की भूमिका निभाते हुए जमकर बल्लेबाजी की. पार्थिव ने 139 आईपीएल मैच की 137 पारियों में 2848 रन बनाए. इस दौरान उन्होंने 13 अर्धशतक भी जमाए. इंडियन प्रीमियर लीग में उनका सर्वोच्च स्कोर 81 रन रहा. पार्थिव पटेल ने आईपीएल में चेन्नई सुपर किंग्स, डेक्कन चार्जर्स, कोची टस्कर्स केरला, मुंबई इंडियंस, रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर और सनराइजर्स हैदाबाद की टीमों का प्रतिनिधत्व किया.

ऐसा रहा अंतरराष्ट्रीय करियर

पार्थिव ने भारत के लिए 25 टेस्ट मैच खेले जिनमें 934 रन बनाए. टेस्ट में उनके नाम 6 अर्धशतक दर्ज हैं. क्रिकेट के सबसे बड़े फॉर्मेट में उनका सर्वोच्च स्कोर 71 रन रहा. उन्होंने 38 वनडे मैचों में 736 रन बनाए, जिनमें उनका बेस्ट स्कोर 95 रन रहा. इसके अलावा पार्थिव ने भारत के लिए 2 टी-20 अंतरराष्ट्रीय मैच भी खेले.

Tags: Indian cricket, On This Day, Parthiv patel, Team india

image Source

Enable Notifications OK No thanks