“निडर बनो, निर्भया बनो”: विशेष दस्ते के रूप में मुंबई पुलिस का वीडियो लॉन्च


'निडर बनो, निर्भया बनो': विशेष दस्ते के रूप में मुंबई पुलिस का वीडियो लॉन्च

मुंबई पुलिस ने महिला अधिकारियों से मिलकर एक विशेष दस्ता बनाया है।

मुंबई:

मुंबई पुलिस, जो अक्सर अपने जागरूकता अभियानों के लिए रचनात्मक पोस्ट का उपयोग करने के लिए जानी जाती है, इस बार अभिनेता अमिताभ बच्चन और फिल्म निर्माता रोहित शेट्टी के सहयोग से एक और रत्न लेकर आई है।

“निडर महिला – मुंबई का एक ट्रेडमार्क!” संदेश के साथ, मुंबई पुलिस ने अपने निर्भया दस्ते के बारे में जागरूकता को बढ़ावा देने के लिए रोहित शेट्टी द्वारा बनाई गई एक लघु फिल्म जारी की, जिसे आज आधिकारिक तौर पर शहर में महिलाओं के खिलाफ अपराध से निपटने के लिए लॉन्च किया गया था।

मुंबई पुलिस ने महिलाओं के खिलाफ यौन उत्पीड़न और अन्य अपराधों को रोकने के लिए महिला अधिकारियों के विशेष दस्ते का गठन किया था। इस संबंध में हेल्पलाइन नंबर ‘103’ को चालू कर दिया गया है।

दस्ते को औपचारिक रूप से आज दोपहर मुंबई पुलिस आयुक्त कार्यालय में एक कार्यक्रम के दौरान महाराष्ट्र के मंत्री दिलीप वालसे पाटिल की उपस्थिति में लॉन्च किया गया। महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे भी वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए लॉन्च में शामिल हुए।

फिल्म निर्माता रोहित शेट्टी, जिन्होंने मुंबई पुलिस के लिए लघु फिल्म बनाई है, भी इस अवसर पर मौजूद थे और उन्होंने इस पहल के लिए 50 लाख रुपये का दान दिया।

YouTube और सोशल मीडिया हैंडल पर पोस्ट की गई 2 मिनट की फिल्म, श्री बच्चन के वॉयसओवर से शुरू होती है, जो कठिन परिस्थितियों का सामना करते हुए महिलाओं के साहस की बात करती है। इसमें मुंबई में विभिन्न सार्वजनिक स्थानों और सड़कों पर पुरुषों द्वारा उत्पीड़न का सामना करने वाली विभिन्न महिलाओं को दिखाया गया है, जिसके बाद वे तुरंत निर्भया स्क्वाड हेल्पलाइन नंबर ‘103’ डायल करते हैं।

वीडियो में दिखाया गया है कि निर्भया स्क्वॉड के पुलिसकर्मी कॉल मिलते ही अपनी पेट्रोलिंग कारों और यहां तक ​​कि आम कपड़ों में महिलाओं की मदद के लिए दौड़ पड़ते हैं। इसके बाद पुलिस ने उन पुरुषों को गिरफ्तार कर लिया, जिन्हें वीडियो में महिलाओं को परेशान करते हुए दिखाया गया था।

कैप्शन के साथ “लंघ के अब तू लक्ष्मण रेखा, बन निदर, बन निर्भया!” (सीमा पार करें और निडर, साहसी बनें), वीडियो का अंत निर्भया दस्ते के सैकड़ों सदस्यों की एक क्लिप के साथ होता है, जो उनकी गश्त करने वाली कारों के बगल में तैनात होते हैं।

अनुपम खेर और उर्मिला मातोंडकर जैसे कई अभिनेताओं ने सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर वीडियो साझा किया और इस पहल के लिए मुंबई पुलिस की सराहना की।

निर्भया दस्ते की स्थापना का कदम 2021 में उपनगरीय साकीनाका में एक महिला के क्रूर बलात्कार और हत्या के बाद आया, जिसने 2012 के दिल्ली के ‘निर्भया’ सामूहिक बलात्कार मामले में कुछ समानताएं पैदा कीं।

प्रत्येक पुलिस स्टेशन में स्थापित प्रत्येक दस्ते में एक महिला सहायक निरीक्षक या उप-निरीक्षक, एक महिला कांस्टेबल, एक पुरुष कांस्टेबल और एक ड्राइवर शामिल होता है। इस दस्ते को हर थाने की ‘मोबाइल-5’ गाड़ी सौंपी गई है।

.

image Source

Enable Notifications OK No thanks