Gold Price: सराफा बाजार में महंगा हुआ सोना-चांदी, खरीदने से पहले चेक 10 ग्राम गोल्ड के रेट


नई दिल्ली. सोने चांदी के भाव में तेजी से एक बार फिर भारतीय सर्राफा बाजार की चमक बढ़ने लगी है. आज लगातार तीन दिनों से सोने के भाव में (Gold Rate) तेजी देखने को मिल रही है. वहीं चांदी के रेट (Silver Rate) भी आज तेजी के साथ कारोबार कर रहे हैं. चांदी की कीमतें आज 0.29 फीसदी की बढ़ोतरी के साथ कारोबार कर रही हैं.

साल 2020 की बात करें तो MCX पर 10 ग्राम सोने का भाव 56,200 रुपये के उच्चतम स्तर पर पहुंच गया था. आज सोना दिसंबर वायदा MCX पर 48,290 रुपये प्रति 10 ग्राम के लेवल पर है, यानी अब भी काफी सस्ता मिल रहा है.

जानें क्‍या है आज सोने का दाम?
मल्टी कमोडिटी एक्सचेंज (MCX) पर आज अप्रैल डिलीवरी वाले गोल्ड की कीमत आज 0.02 फीसदी की मामूली तेजी के साथ 48,438 रुपये प्रति 10 ग्राम के लेवल पर है.

आज कितने पर पहुंच गई चांदी?
वहीं आज के कारोबार में चांदी के दाम में भी जोरदार तेजी आ गई है. आज 1 किलो चांदी का भाव 0.29 फीसदी की तेजी के साथ 62,549 रुपये पर पहुंच गई है.

कैसे पता लगाएं सोने का नया भाव?
बता दें कि आप इन रेट्स को आसानी से घर बैठे पता लगा सकते हैं. इसके लिए आपको सिर्फ इस नंबर 8955664433 पर मिस्ड कॉल देना है और आपके फोन पर मैसेज आ जाएगा, जिसमें आप लेटेस्ट रेट्स चेक कर सकते हैं.

कैसे चेक करें सोने की शुद्धता?
गौरतलब है कि अगर अब आप सोने की शुद्धता चेक करना चाहते हैं तो इसके लिए सरकार की ओर से एक ऐप बनाया गया है. BIS Care App से ग्राहक सोने की शुद्धता की जांच कर सकते हैं. इस ऐप के जरिए सिर्फ सोने की शुद्धता की जांच ही नहीं बल्कि इससे जुड़ी कोई भी शिकायत भी कर सकते हैं. इस ऐप में अगर सामान का लाइसेंस, रजिस्ट्रेशन और हॉलमार्क नंबर गलत पाया जाता है तो ग्राहक इसकी शिकायत तुरंत कर सकते हैं.

इस ऐप के जरिए तुरंत ही ग्राहक को शिकायत दर्ज करने की जानकारी भी मिल जाएगी.गा सकते हैं. इसके लिए आपको सिर्फ इस नंबर 8955664433 पर मिस्ड कॉल देना है और आपके फोन पर मैसेज आ जाएगा, जिसमें आप लेटेस्ट रेट्स चेक कर सकते हैं.

Tags: Gold price, Gold Rate

image Source

Enable Notifications OK No thanks