आईपीएल: टूर्नामेंट से पहले देखें अनफिट-11, कप्तान विलियमसन से लेकर विकेटकीपर राहुल तक चोटिल


स्पोर्ट्स डेस्क, अमर उजाला, नई दिल्ली
Published by: रोहित राज
Updated Tue, 15 Mar 2022 05:22 PM IST

सार

इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) के 15वें सीजन के उद्घाटन मुकाबले में 11 दिन बाकी हैं। टूर्नामेंट से पहले कई स्टार खिलाड़ी अनफिट हैं और उनका शुरुआती कुछ मैचों में खेलना मुश्किल माना जा रहा है।

केएल राहुल

केएल राहुल
– फोटो : अमर उजाला

epaper

पढ़ें अमर उजाला ई-पेपर
कहीं भी, कभी भी।

ख़बर सुनें

विस्तार

इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) के 15वें सीजन के उद्घाटन मुकाबले में 11 दिन बाकी हैं। टूर्नामेंट से पहले कई स्टार खिलाड़ी अनफिट हैं और उनका शुरुआती कुछ मैचों में खेलना मुश्किल माना जा रहा है। इनमें सनराइजर्स हैदराबाद के कप्तान केन विलियमसन से लेकर लखनऊ सुपरजाएंट्स कप्तान और विकेटकीपर बल्लेबाज केएल राहुल शामिल हैं। गुजरात टाइटन्स के कप्तान हार्दिक पंड्या को लेकर भी संशय बरकरार है।

ये है आईपीएल से पहले अनफिट-11:

शीर्ष क्रम: ऋतुराज गायकवाड़, केएल राहुल (विकेटकीपर), केन विलियमसन (कप्तान)।

मध्यक्रम: सूर्यकुमार यादव, हार्दिक पंड्या, वॉशिंगटन सुंदर, दीपक चाहर।

पुछल्ले बल्लेबाज: मार्क वुड, जोफ्रा आर्चर, महीश तीक्ष्णा, एनरिच नोर्त्जे।

ऋतुराज गायकवाड़: चेन्नई सुपरकिंग्स के स्टार बल्लेबाज ऋतुराज गायकवाड़ श्रीलंका के खिलाफ टी20 सीरीज से पहले चोटिल हो गए थे। टीम इंडिया से बाहर होने के बाद रिहैबिलिटेशन के लिए नेशनल क्रिकेट एकेडमी (एनसीए) गए थे। गायकवाड़ ने पिछले सीजन में सबसे ज्यादा रन बनाए थे। वे इस बार शुरुआती कुछ मैचों से बाहर रह सकते हैं।

केएल राहुल: लखनऊ सुपरजाएंट्स के कप्तान केएल राहुल भी पिछले कुछ समय से अनफिट चल रहे हैं। वे वेस्टइंडीज के खिलाफ अंतिम वनडे और टी20 सीरीज में नहीं खेल पाए थे। इसके बाद श्रीलंका के खिलाफ भी टी20 और वनडे सीरीज में शामिल नहीं हो पाएंगे। राहुल रिहैबिलिटेशन के लिए नेशनल क्रिकेट एकेडमी (एनसीए) में हैं। लखनऊ फ्रेंचाइजी को उनके जल्द से जल्द ठीक होने की उम्मीद है।

केन विलियमसन: न्यूजीलैंड और सनराइजर्स हैदराबाद के कप्तान केन विलियमसन दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ सीरीज से चोट के कारण बाहर हो गए थे। उनकी कोहनी की चोट अब तक ठीक नहीं हुई है। इस कारण वे बांग्लादेश के खिलाफ घरेलू टेस्ट सीरीज भी बाहर हुएअ थे। वे नीदरलैंड के खिलाफ सीरीज से वापसी कर सकते हैं। सनराइजर्स हैदराबाद के मुख्य खिलाड़ी विलियमसन ही हैं। उनके बिना टीम काफी कमजोर नजर आती है।

सूर्यकुमार यादव: मुंबई इंडियंस के अहम बल्लेबाज सूर्यकुमार यादव चोटिल हैं। समाचार एजेंसी पीटीआई के मुताबिक वे आईपीएल के शुरुआती कुछ मैचों से बाहर रह सकते हैं। 27 मार्च को मुंबई के पहले मुकाबले में उनका खेलना संदिग्ध है। उनके हाथ के अंगूठे में हेयरलाइन फ्रैक्चर है। यह वेस्टइंडीज के खिलाफ टी20 सीरीज के दौरान हुआ था।

हार्दिक पंड्या: आईपीएल की नई फ्रेंचाइजी गुजरात टाइटन्स के कप्तान हार्दिक पंड्या लंबे समय से फिटनेस की समस्या से जूझ रहे हैं। वे पिछली बार भी आईपीएल के दौरान पूरी तरह फिट नहीं थे। इसके बाद टी20 वर्ल्ड कप में भी वे अनफिट ही नजर आए थे। टूर्नामेंट के बाद उन्हें टीम से बाहर कर दिया गया था। वे अब तक वापसी नहीं कर पाए हैं। हार्दिक फिटनेस टेस्ट देने के लिए नेशनल क्रिकेट एकेडमी गए हैं। अगर टेस्ट में वे पास नहीं होते हैं तो टूर्नामेंट से बाहर रहना पड़ सकता है।

वॉशिंगटन सुंदर: भारत के इस युवा ऑलराउंडर की वापसी टीम इंडिया में लंबे समय के बाद हुई थी। वेस्टइंडीज के खिलाफ वनडे सीरीज खेलने के बाद वे टी20 से पहले चोटिल हो गए थे। इसके बाद उन्हें श्रीलंका के खिलाफ सीरीज से भी बाहर रहना पड़ा। उन्हें पहले कोरोना हुआ था। उसके बाद चोटिल हुए थे। अब देखना है कि दोबारा चोटिल होने के बाद वे कब वापसी कर पाते हैं। सनराइजर्स हैदराबाद की टीम के वे अहम सदस्य हैं।

दीपक चाहर: भारत के स्टार तेज गेंदबाज दीपक चाहर वेस्टइंडीज के खिलाफ टी20 सीरीज के आखिरी मैच में चोटिल हो गए थे। हैमस्ट्रिंग में खिंचाव के कारण उन्हें श्रीलंका के खिलाफ सीरीज से बाहर होना पड़ा था। अब माना जा रहा है कि दीपक आईपीएल के शुरुआती चार-पांच मुकाबलों में नहीं खेल पाएंगे।

मार्क वुड: इंग्लैंड के तेज गेंदबाज मार्क वुड वेस्टइंडीज के खिलाफ चोटिल हो गए। उनके दाएं हाथ की कोहनी पर चोट लगी है। कहा जा रहा है कि वुड लंबे समय तक क्रिकेट से दूर रह सकते हैं। अगर ऐसा हुआ तो केएल राहुल की टीम लखनऊ सुपरजाएंट्स को बड़ा झटका लगा सकता है।

जोफ्रा आर्चर: इंग्लैंड के तेज गेंदबाज जोफ्रा आर्चर चोट के कारण लंबे समय से पेशेवर क्रिकेट से दूर हैं। आर्चर के इस साल आईपीएल में खेलने की संभावना नहीं है। नीलामी से पहले सभी टीमों को इसके बारे में बता दिया गया था। इसके बावजूद मुंबई इंडियंस ने उन्हें खरीदा है।

महीश तीक्ष्णा: श्रीलंका के युवा स्पिनर महीश तीक्ष्णा को चेन्नई सुपरकिंग्स ने खरीदा है। वे चोट से जूझने वाले टीम के तीसरे खिलाड़ी हैं। चोटिल होने के कारण ही महीश भारत के खिलाफ सीरीज में नहीं खेल पाए थे। यह मिस्ट्री स्पिनर चेन्नई के लिए उपयोगी साबित हो सकता है।

एनरिच नोर्त्जे: दक्षिण अफ्रीका के तेज गेंदबाज एनरिच नोर्त्जे कूल्हे की चोट से परेशान हैं। वे इससे ठीक होने के लिए संघर्ष कर रहे हैं। उन्होंने दिल्ली कैपिटल्स की टीम ने इस बार 6.5 करोड़ रुपये में रिटेन किया था। कगिसो रबाडा के ऊपर फ्रेंचाइजी ने उन्हें तरजीह दी थी। अगर नोर्त्जे कुछ मैचों में नहीं खेल पाते हैं तो दिल्ली के लिए यह बड़ा झटका होगा।



Source link

Enable Notifications OK No thanks