Ukraine-Russia War: हथियारों की जद में लाखों ज़िंदगियां, इन मिसाइल, रॉकेट और टैंक ने तबाह किए कई शहर


नई दिल्ली: यूक्रेन पर रूस के हमले (Ukraine-Russia War) को 20 दिन से ज्यादा का समय हो गया है लेकिन अभी तक इस जंग का कोई नतीजा नहीं निकला है. लेकिन व्लादिमीर पुतिन (Vladimir Putin) के इरादों और रूसी और यूक्रेनी सेना (Ukraine Army) के घातक हथियारों ने आम यूक्रेनी नागरिकों की जिंदगी बर्बाद कर दी है. भीषण बमबारी और हवाई हमलों (Air Strikes) के बीच लाखों लोग हताहत और हताश हो गए हैं.

यूक्रेन के खिलाफ इस जंग में रूस ने घातक हथियारों और मिसाइल सिस्टम का इस्तेमाल किया है. वहीं यूक्रेन को भी अमेरिका और पश्चिमी देशों से कई हथियार मिले हैं. दोनों देशों की सेनाओं के बीच हुई गोलाबारी और हमलों में यूक्रेन के कई शहर तबाह और वीरान हो गए हैं. युद्ध के चलते लाखों लोगों को देश छोड़ना पड़ा और शरणार्थी बनकर यूरोप के अन्य देशों में रहने को मजबूर हैं.

आइये जानते हैं कि आखिर रूस और यूक्रेन की सेनाएं इस युद्ध में किन घातक हथियारों से एक-दूसरे पर हमला बोल रही है.

9K720 बैलिस्टिक मिसाइल
रूस ने यूक्रेन में अपने लक्ष्यों को भेदने के लिए 500 किमी तक की मारक क्षमता वाली इन सैकड़ों शक्तिशाली बैलिस्टिक मिसाइलों का इस्तेमाल किया है. इन मिसाइल ने कई घरों, अस्पताल और स्कूल को निशाना बनाया है, जिसमें आम नागरिक मारे गए.

3M-14 कैलिबर लैंड अटैक क्रूज मिसाइल
युद्ध पर निगरानी रखने वाले पर्यवेक्षकों का कहना है कि 2,500 किमी तक की रेंज वाली ये लैंड-अटैक क्रूज़ मिसाइल रूसी नौसेना की ग्राउंड-स्ट्राइक क्षमताओं का मुख्य आधार बन गई हैं.

पुतिन का ‘यूक्रेन प्लान’ फेल? रूसी राष्ट्रपति के करीबी सहयोगी का दावा- जैसा चाहते थे वैसा नहीं हो रहा

TOS-1 बुराटिनो हैवी फ्लेमेथ्रोवर
यह विशेष रूप से तैयार एक घातक हथियार प्रणाली है. जिसकी मारक क्षमता 6 किमी तक की होती है. इसमें थर्मोबैरिक वारहेड्स के साथ बिना गाइड वाले रॉकेट होते हैं जो काफी तबाही मचाते हैं.

T-90 मैन बैटल टैंक और T-72 BM3 बैटल टैंक
यूक्रेन में युद्ध के मोर्चे पर तैनात इन दो मुख्य रूसी युद्धक टैंकों को अब तक सीमित सफलता मिली है.

Bayraktar TB2 ड्रोन
तुर्की द्वारा निर्मित यह ड्रोन 27 घंटे तक हवा में रहता है. यूक्रेन की आर्मी ने रूसी सेना के लक्ष्यों को ढूंढ निकालने के लिए बयारकटार टीबी 2 का उपयोग बड़े पैमाने पर किया है.

FGM-148 जैवलीन एंटी टैंक गाइडेड मिसाइल
अमेरिका द्वारा निर्मित FGM-148 जेवलिन मिसाइल 4 किमी तक की मारक क्षमता के साथ यूक्रेन के शस्त्रागार में सबसे घातक हथियारों में से एक बन गई है. रूसी टैंक और बख्तरबंद वाहनों को बड़ी दक्षता के साथ बाहर निकाल रही है.

नेक्स्ट जनरेशन लाइट एंटी टैंक वेपन
करीब 800 मीटर की रेंज के साथ, यूक्रेन को ब्रिटेन से सैकड़ों पोर्टेबल, क्लोज रेंज वाले हथियार मिले हैं, जिन्हें पैदल सेना के दस्तों को टैंक को बाहर खदेड़ने के लिए डिज़ाइन किया गया है.

स्टिंगर सरफेस टू एयर मिसाइल
पश्चिम द्वारा सप्लाई की गई इस हथियार प्रणाली ने कई रूसी हेलीकॉप्टरों को निशाना बनाया है और इसकी सीमा 8 किमी तक है. रूस के पास अब तक इस वेपन सिस्टम का कोई तोड़ नहीं है.

Tags: Russia ukraine war, Ukraine, Vladimir Putin



Source link

Enable Notifications OK No thanks