राष्ट्रपति चुनाव से पहले विपक्ष होगा लामबंद! 15 जून को ममता बनर्जी ने दिल्ली में बुलाई संयुक्त बैठक


नई दिल्ली. राष्ट्रपति चुनाव का शंखनाद होने के साथ ही पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री और तृणमूल कांग्रेस सुप्रीमो ममता बनर्जी ने गैर-भाजपा शासित राज्यों के विपक्षी नेताओं और उनके समकक्षों से संपर्क साधा है. समाचार एजेंसी एएनआई द्वारा साझा किए गए इनपुट के अनुसार, टीएमसी ने बताया कि 15 जून को दिल्ली के कॉन्स्टिट्यूशन क्लब में ममता बनर्जी ने विपक्षी नेताओं की एक संयुक्त बैठक बुलाई है.

टीएमसी सुप्रीमो ने कथित तौर पर कांग्रेस अध्यक्ष सोनिया गांधी, दिल्ली के मुख्यमंत्री और आम आदमी पार्टी (आप) के संयोजक अरविंद केजरीवाल, केरल के सीएम और वाम नेता पिनराई विजयन, ओडिशा के सीएम और बीजेडी प्रमुख नवीन पटनायक और महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री व शिवसेना प्रमुख उद्धव ठाकरे सहित 22 नेताओं को पत्र लिखा है.

कहा जाता है कि बनर्जी ने तेलंगाना में अपने समकक्ष के. चंद्रशेखर राव (तेलंगाना राष्ट्र समिति), तमिलनाडु में एमके स्टालिन (डीएमके), झारखंड में हेमंत सोरेन और पंजाब में भगवंत मान से संपर्क किया है.

यह माना जा रहा है कि 2021 में संपन्न बंगाल विधानसभा चुनाव में भारी जीत के बाद से एक प्रमुख राष्ट्रीय भूमिका निभाने की मांग कर रहीं मुख्यमंत्री ममता बनर्जी के दिल्ली दौरे का मकसद यह सुनिश्चित करना है कि भाजपा के उम्मीदवार के खिलाफ एक सर्वसम्मति से विपक्षी उम्मीदवार खड़ा किया जा सके.

राष्ट्रपति का चुनाव 18 जुलाई को होगा

भारत के अगले राष्ट्रपति का चुनाव 18 जुलाई को होगा और वोटों की गिनती 21 जुलाई को होगी. चुनाव आयोग ने गुरुवार को राष्ट्रपति चुनाव के लिए कार्यक्रम की घोषणा की. चुनाव आयोग ने स्पष्ट किया है कि राजनीतिक दल राष्ट्रपति चुनाव में मतदान के मामले में अपने सांसदों और विधायकों को कोई व्हिप जारी नहीं कर सकते हैं. चुनाव कार्यक्रम की घोषणा करते हुए मुख्य चुनाव आयुक्त राजीव कुमार ने कहा कि राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद का कार्यकाल 24 जुलाई को समाप्त हो रहा है.

नामांकन दाखिल करने की अंतिम तिथि 29 जून

चुनाव कार्यक्रम के अनुसार, राष्ट्रपति चुनाव की अधिसूचना 15 जून को जारी की जाएगी और नामांकन दाखिल करने की अंतिम तिथि 29 जून होगी. इसके अलावा नामांकन पत्रों की जांच 30 जून को होगी और नामांकन पत्र वापस लेने का अंतिम दिन 2 जुलाई होगा. यदि आवश्यक हुआ तो मतदान 18 जुलाई को होगा और मतगणना 21 जुलाई को होगी. इस चुनाव के लिए राज्यसभा के महासचिव रिटर्निंग ऑफिसर होंगे.

Tags: Mamata banerjee, Rashtrapati Chunav



Source link

Enable Notifications OK No thanks