पुष्कर सिंह धामी फिर बने उत्तराखंड के CM, बंगाल हिंसा पर ममता के बाद पीएम मोदी भी कूदे, पढ़ें 10 बड़ी खबरें


नई दिल्ली. बुधवार को पुष्कर सिंह धामी उत्तराखंड के विधिवत सीएम बन गए. उनके शपथ ग्रहण समारोह में में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (PM Narendra Modi), गृह मंत्री अमित शाह, भाजपा अध्यक्ष जेपी नड्डा जैसे दिग्गज शामिल हुए.देश की राजनीति में कल बीरभूमि हिंसा पर सियासत गर्म रही. हाईकोर्ट के संज्ञान में आने के बाद राज्यपाल पहले मुख्यमंत्री ममता बनर्जी पर बरसे. फिर ममता बनर्जी ने भी पलटवार किया. इसके बाद प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा, उम्मीद है ममता बनर्जी की सरकार दोषियों को सजा दिलाएगी. दूसरी तरफ बिहार की राजनीति में वीआईपी के तीनों विधायकों ने पार्टी प्रमुख मुकेश सहनी को बड़ा झटका देते हुए बीजेपी में खुद को विलय कर दिया. रूस और यूक्रेन के बीच यूद्ध (Russia-Ukraine) 28वें दिन भी जारी है. इस बीच रूस ने यूक्रेन पर हमला तेज कर दिया है. इसी तरह की 10 बड़ी खबरें एक साथ पढ़ें.

  1. Dhami Cabinet 2.0 : सीएम पुष्कर धामी के साथ 8 मंत्रियों ने ली शपथ, कैबिनेट की पूरी लिस्ट देखिए

    पुष्कर धामी की कैबिनेट ने 23 मार्च की दोपहर भव्य समारोह में शपथ ग्रहण की. धामी कैबिनेट में कौन मंत्री बनने जा रहा है, उन नामों का खुलासा तो हुआ ही, साथ ही पीएम मोदी, गृह मंत्री अमित शाह, भाजपा अध्यक्ष जेपी नड्डा जैसे दिग्गजों की मौजूदगी में धामी और उनके मंत्रिमंडल ने शपथ ली. पिछली भाजपा सरकार में मंत्री रह चुके सतपाल महाराज (Satpal Maharaj) और धनसिंह रावत (Dhan Singh Rawat) ने शपथ ग्रहण की, तो कुछ नए चेहरों के साथ ही युवा चेहरे के तौर पर सौरभ बहुगुणा ने भी शपथ ली. लगातार दूसरी भाजपा सरकार के मुख्यमंत्री के तौर पर धामी ने अपनी कैबिनेट के 8 चेहरों के साथ बुधवार को शपथ ग्रहण की. (पूरी खबर पढ़ें) 

2. Uttarakhand CM : RSS वर्कर से दोबारा मुख्यमंत्री तक, पुष्कर धामी ने कैसे चढ़ा सियासत का पहाड़?

देवभूमि में नयी सरकार के नेता यानी 12वें मुख्यमंत्री के तौर पर पुष्कर धामी के नाम का ऐलान बीते सोमवार को किया गया, तो धामी की सियासी पैठ को लेकर पूरे उत्तराखंड में चर्चाएं शुरू हो गईं. अपने विधानसभा क्षेत्र खटीमा (Khatima Constituency) से चुनाव हार कर भी दूसरी बार सीएम बनने जा रहे 46 वर्षीय धामी उत्तराखंड की राजनीति (Uttarakhand Politics) में तेज़ी से उभरने वाला नाम रहे हैं. (पूरी खबर पढ़ें) 

3. बीरभूम हिंसा पर पीएम मोदी ने जताया दुख, बंगाल CM ममता बनर्जी से कहा- आपसे उम्मीद है कि…

पश्चिम बंगाल के बीरभूम में हुई हिंसा (Birbhum violence) पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (PM Narendra Modi) की पहली प्रतिक्रिया आई है. पीएम मोदी ने इस हिंसक घटना पर दुख व्यक्त करते हुए उम्मीद जताई कि राज्य की ममता बनर्जी (Mamata Banerjee) सरकार ऐसी जघन्य वारदात करने वालों को सजा जरूर दिलाएगी. पीएम ने कहा कि अपराधियों को जल्द सजा दिलवाने के लिए राज्य सरकार जो भी मदद केंद्र से चाहेगी, उसे मुहैया कराई जाएगी. (पूरी खबर पढ़ें)

4. Bihar: मुकेश साहनी को लगा बड़ा झटका, VIP के तीनों विधायक पार्टी छोड़कर BJP में शामिल

बिहार सरकार (Bihar Government) में मंत्री और विकासशील इंसान पार्टी (वीआईपी) के राष्ट्रीय अध्यक्ष मुकेश सहनी (Mukesh Sahni) को बड़ा झटका लगा है. मुकेश सहनी के सभी विधायकों ने उनका साथ छोड़ दिया है और बीजेपी का दामन थाम लिया है. बुधवार को वीआईपी (VIP) के तीनों विधायकों राजू सिंह, स्वर्णा सिंह और मिश्री लाल यादव ने दल बदल कानून के तहत पार्टी छोड़ कर बीजेपी (BJP) में शामिल होने और विधानसभा में वीआईपी का बिल बीजेपी में कराने का पत्र विधानसभा अध्यक्ष विजय सिन्हा (Vijay Sinha) को सौंपा. (पूरी खबर पढ़ें) 

5. चीनी विदेश मंत्री को भारत की दो-टूक, पाकिस्तान में OIC सम्मेलन में कश्मीर पर दिया था बयान

इस्लामिक देशों के संगठन ऑर्गनाइजेशन ऑफ इस्लामिक कोऑपरेशन (OIC) में चीन की ओर से कश्मीर (Kashmir) का जिक्र किए जाने पर भारत ने आपत्ति जताई है. विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता ने कहा कि इस्लामाबाद में ओआईसी की बैठक के दौरान चीन के विदेश मंत्री वांग यी (Wang Yi) ने जिस तरह से कश्मीर का जिक्र किया, वह बिल्कुल गैरजरूरी था. हम इसे खारिज करते हैं. भारत ने कहा कि कश्मीर हमारा अंदरूनी मामला है और चीन समेत किसी भी तीसरे देश का इस पर टिप्पणी करने का कोई मतलब नहीं बनता है. (पूरी खबर पढ़ें)

5. क्या G20 से बाहर होगा रूस? US की चेतावनी के बाद बोला चीन- अन्य देशों को नहीं ये अधिकार

यूक्रेन पर हमले (Russia-Ukraine War) के बाद दुनियाभर में अलग-थलग पड़े रूस को लगातार चीन (China) से समर्थन और सहयोग मिल रहा है. दुनिया के शक्तिशाली देशों के संगठन G20 से रूस को बाहर किए जाने की अमेरिका समेत पश्चिमी देशों की मांग पर चीन ने अपना पक्ष रखा है. (पूरी खबर पढ़ें) 

6. ब्रह्मोस सुपरसोनिक क्रूज मिसाइल का सफल परीक्षण, सतह से सतह पर मार करने की है क्षमता

रक्षा अनुसंधान एवं विकास संगठन ( DRDO ) ने बुधवार को सतह से सतह पर मार करने वाले ब्रह्मोस (brahmos) सुपरसोनिक क्रूज मिसाइल (Supersonic Cruise Missile) का अंडमान और निकोबार (Andaman and Nicobar) द्वीप समूह में सफल परीक्षण किया है. इस मौके पर एयर चीफ मार्शल वीआर चौधरी सहित रक्षा अधिकारी मौजूद रहे. (पूरी खबर पढ़ें) 

7. Lalu Yadav Health: लालू प्रसाद यादव के स्‍वास्‍थ्‍य में अचानक से क्‍यों आई गिरावट? डॉक्‍टरों ने क्‍या बताई वजह?

चारा घोटाला मामले में दोषी पाए जाने के बाद राष्‍ट्रीय जनता दल के प्रमुख लालू प्रसाद यादव को जेल भेजा गया था. तबीयत बिगड़ने के बाद उन्‍हें रांची स्थित राजेंद्र इंस्‍टीट्यूट ऑफ मेडिकल साइंस (RIMS) में भर्ती कराया गया था. लालू यादव को रिम्‍स के पेइंग वार्ड में रखा गया था. अचानक से उनके स्‍वास्‍थ्‍य में गिरावट आने लगी. ब्‍लड रिपोर्ट और हार्ट में गड़बड़ी पाए जाने पर तत्‍काल स्‍टेट मेडिकल बोर्ड का गठन किया गया. मेडिकल बोर्ड में 5 विभागों के HOD और लालू यादव का इलाज करने वाले डॉक्‍टर को शामिल किया गया था. (पूरी खबर पढ़ें) 

8. ‘पंडित नेहरू की भूल भुगत रहा है देश’, कश्मीर मुद्दे को लेकर निर्मला सीतारमण ने कांग्रेस पर लगाए ये आरोप

कश्मीर के मुद्दे (Kashmir Issue) पर बीजेपी ने एक बार फिर कांग्रेस को घेरा है. केंद्रीय वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण (Nirmala Sitharaman) ने बुधवार को दिवंगत प्रधानमंत्री जवाहरलाल नेहरू (Jawahar Lal Nehru) पर कश्मीर मुद्दे को संयुक्त राष्ट्र (United Nations) में ले जाकर अंतरराष्ट्रीयकरण करने का आरोप लगाया. उन्होंने कहा कि इस मुद्दे को वैश्विक मंच पर नहीं जाना चाहिए था क्योंकि यह भारत का आतंरिक मामला था. (पूरी खबर पढ़ें)

9. Corona: इन देशों में कोरोना ने फिर डराया, महज 7 दिन में एक करोड़ से ज्यादा नए केस, भारी पड़ी यह भूल

विश्व स्वास्थ्य संगठन (WHO) ने कहा कि पश्चिमी देशों में कोविड-19 (Covid-19) के बढ़ते मामलों के कारण वैश्विक स्तर पर कोरोना वायरस संक्रमण (Coronavirus Infection) के नए मामलों की संख्या में पिछले सप्ताह 7 प्रतिशत की वृद्धि हुई है हालांकि कोविड-19 से होने वाली मौत के मामलों में गिरावट आई है. (पूरी खबर पढ़ें) 

10.Srinagar Tulip Garden: पर्यटकों के लिए खुला एशिया का सबसे बड़ा ट्यूलिप गार्डन, देखें दिल छूने वाली तस्वीरें

एशिया का सबसे बड़ा ट्यूलिप गार्डन (Tulip Garden) कश्मीर के श्रीनगर में स्थित है. हर साल इसे देखने के लिए बड़ी संख्या में पर्यटक पहुंचते हैं. इस बार 23 मार्च से ट्यूलिप गार्डन आम जनता के लिए खोल दिया गया है. इसकी कुछ तस्वीरें ही आपके दिल को छूने के लिए काफी हैं. इस बार ट्यूलिप गार्डन में 15 लाख से ज्यादा ट्यूलिप लगाए गए हैं. पर्यटकों के लिए खास तौर पर ट्यूलिप उत्सव आयोजित करने पर भी विचार किया जा रहा है. (पूरी तस्वीर देखें) 



Source link

Enable Notifications OK No thanks