23 मार्च को पुष्कर सिंह धामी बनेंगे उत्तराखंड के सीएम, प्रमोद सावंत गोवा के अगले CM, पढ़ें 10 बड़ी खबरें


नई दिल्ली. उत्तराखंड में मुख्यमंत्री का फैसला हो गया है. पुष्कर सिंह धामी (pushkar singh dhami) ही उत्तराखंड के अगले सीएम होंगे. वे कल मुख्यमंत्री के रूप में शपथ लेंगे. प्रमोद सावंत (Pramod Sawant) भी दूसरी बार गोवा के अगले सीएम बनेंगे. उधर मणिपुर में एन बीरेन सिंह (N Biren Singh) ने लगातार दूसरी बार मुख्यमंत्री के रूप में शपथ ले ली है. उधर रूस और यूक्रेन के बीच आज 26वें दिन भी युद्ध जारी है. देश और दुनिया की इस तरह की 10 बड़ी खबरें पढ़ें एक साथ…

1.उत्तराखंड : पुष्कर सिंह धामी 23 मार्च को लेंगे शपथ, जानें पीएम मोदी को लेकर क्‍या कहा?

उत्तराखंड भाजपा विधायक दल का नेता चुने जाने के बाद पुष्कर सिंह धामी (Pushkar Singh Dhami)ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (PM Narendra Modi) समेत तमाम नेताओं को धन्‍यवाद दिया है. उन्‍होंने कहा कि मैं प्रधानमंत्री के अलावा गृह मंत्री अमित शाह, भाजपा के राष्ट्रीय अध्यक्ष जेपी नड्डा, रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह और सभी का धन्यवाद करना चाहता हूं कि उन्होंने मुझ पर भरोसा किया. मुझ जैसे एक सामान्य कार्यकर्ता को मुख्य सेवक के रूप में काम करने का मौका मिला. (पूरी खबर पढ़ें) 

2. प्रमोद सावंत लगातार दूसरी बार बनेंगे गोवा के मुख्यमंत्री, राज्यपाल से मिला सरकार बनाने का न्योता

गोवा में प्रमोद सावंत को सोमवार को सर्वसम्मति से भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) विधायक दल का नेता चुन लिया गया, जिससे उनके दूसरे कार्यकाल के लिए राज्य के मुख्यमंत्री के रूप में कार्यभार संभालने का मार्ग प्रशस्त हुआ. वहीं इसके तुरंत बाद सत्तारूढ़ दल ने एमजीपी के दो विधायक और तीन निर्दलीय विधायकों के समर्थन के साथ नयी सरकार बनाने का दावा पेश किया. (पूरी खबर पढ़ें) 

3. बीरेन सिंह : पिता की जमीन बेचकर अखबार शुरू किया था, 14 साल कांग्रेस में रहे, अब दोबारा बीजेपी सीएम बना रही

नोंगथोम्बम बीरेन सिंह. कांग्रेस का वह नेता जिसकी शीर्ष नेतृत्व से बात नहीं बनी. लंबी रस्सा-कशी चली और साल 2016 में वह बीजेपी में शामिल हो गया. एक साल बाद परिस्थिति ऐसी बदली की राज्य में बीजेपी की सरकार बन गई और बीरेन सिंह मुख्यमंत्री बनाए गए. साल 2022 के चुनाव में भी राज्य में बीजेपी ने बड़ी जीत हासिल की है और एक बार फिर बीरेन सिंह मुख्यमंत्री बनने जा रहे हैं. विधायक दल ने उन्हें दूसरी बार अपना नेता चुन लिया है. (पूरी खबर पढ़ें) 

4. चीन विमान हादसे में सभी 132 यात्रियों की मौत, चौकन्ना हुआ DGCA, बोइंग 737 बेड़े पर बढ़ाई निगरानी

नागर विमानन महानिदेशालय (डीजीसीए) ने भारतीय विमान कंपनियों के बोइंग 737 बेड़े को ‘बढ़ी हुई निगरानी’ पर रखा है, क्योंकि चाइना ईस्टर्न एयरलाइंस का ऐसा ही एक विमान सोमवार को दुर्घटनाग्रस्त हो गया था, जिसमें 132 लोगों की जान चली गई. डीजीसीए प्रमुख अरुण कुमार ने यह जानकारी दी. तीन भारतीय विमानन कंपनियों- स्पाइसजेट, विस्तार और एअर इंडिया एक्सप्रेस- के बेड़े में बोइंग 737 विमान हैं. यह पूछे जाने पर कि सोमवार को हुए हादसे के बाद डीजीसीए क्या कदम उठा रहा है. (पूरी खबर पढ़ें) 

5.यूक्रेन की राजधानी कीव में लगा लंबा कर्फ्यू, रूस ने कहा- अमेरिका से संबंध टूटने के कगार पर; 10 बड़ी बातें

यूक्रेन ने मारियुपोल में नागरिकों के लिए सुरक्षित मानवीय गलियारे के बदले इस बंदरगाह शहर में सेना के हथियार डालने की रूस की मांग को ठुकरा दिया है. रूसी सेना ने मारियुपोल में यूक्रेन की सेना पर दबाव बनाने के लिए बमबारी तेज कर दी है और अन्य शहरों पर भी लगातार हमले किए जा रहे हैं. वहीं, यूक्रेन की राजधानी कीव में घनी आबादी वाले पोडिल जिले में रूसी सेना की गोलाबारी में एक शॉपिंग सेंटर ध्वस्त हो गया. हमले में कम से कम आठ लोग मारे गए. (पूरी खबर पढ़ें) 

6.India China: इस महीने के अंत में भारत की यात्रा पर आ सकते हैं चीन के विदेश मंत्री वांग यी

चीन के विदेश मंत्री वांग यी इस महीने के अंत में भारत की यात्रा कर सकते हैं, लेकिन इस पर अभी कोई अंतिम फैसला नहीं हुआ है. यह जानकारी इस मामले से अवगत लोगों ने बुधवार को दी. संभावित यात्रा को लेकर विदेश मंत्रालय या चीन की सरकार की ओर से कोई आधिकारिक बयान नहीं आया है. (पूरी खबर पढ़ें) 

7.लद्दाख क्षेत्र में शांति बहाल होने तक चीन के साथ संबंध सामान्य नहीं हो सकते : भारत

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (PM Narendra Modi) ने सोमवार को अपने ऑस्ट्रेलियाई समकक्ष स्कॉट मॉरिसन (Scott Morrison) को पूर्वी लद्दाख की स्थिति (Ladakh Tension) से अवगत कराया और इस बात पर जोर दिया कि चीन के साथ भारत (India China Relation) के संबंधों को सामान्य बनाने के लिए क्षेत्र में शांति बहाली एक अनिवार्य शर्त है. (पूरी खबर पढ़ें) 

8. जनरल बिपिन रावत और गुलाम नबी आजाद सहित 64 हस्तियों को पद्म सम्मान, देखें तस्वीरें

पद्म भूषण पाने वालों में गुलाम नबी आजाद, पंजाबी लोक गायिका गुरमीत बावा (मरणोपरांत), टाटा संस के अध्यक्ष एन. चंद्रशेखरन, पूर्व नियंत्रक एवं महालेखा परीक्षक राजीव महर्षि, कोविड रोधी टीके ‘कोविशील्ड’ निर्माता कंपनी सीरम इंस्‍टीट्यूट ऑफ इंडिया के प्रमुख साइरस पूनावाला और अन्य लोग शामिल हैं.(पूरी खबर पढ़ें)

9. जानें कौन हैं 125 साल के योग गुरु स्वामी शिवानंद, जिनके आगे प्रधानमंत्री मोदी भी हो गए नतमस्तक

दिल्ली में राष्ट्रपति भवन (Rashtrapati Bhavan) में आयोजित समारोह में अलग-अलग क्षेत्रों में उत्कृष्ट योगदान के लिए विभिन्न हस्तियों को राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद (Ramnath Kovind) ने पद्म पुरस्कार (Padma Award) से नवाजा. इस मौके पर एक शख्सियत काफी चर्चा में रही, जिनके आगे खुद पीएम मोदी भी नतमस्तक हो गए. काशी के योगगुरु स्वामी शिवानंद (Swami Sivananda) को पद्म श्री सम्मान से अलंकृत किया गया. 125 वर्षीय स्वामी शिवानंद जब सम्मान लेने के लिए पहुंचे तो दरबार हॉल तालियों से गूंज उठा. पीएम मोदी ने भी झुककर उनका अभिवादन किया. (पूरी खबर पढ़ें) 

10. टला नहीं Omicron का खतरा, स्वास्थ्य मंत्रालय सतर्क, कहा- बाकी देशों से हम बेहतर

दुनिया के कुछ देशों में ओमिक्रॉन वेरिएंट (Omicron Variant) के सब वेरिएंट BA.2 के कारण कोरोना वायरस संक्रमण (Coronavirus Infection) फिर फैलने लगा है. कई देशों में कोरोना की नई लहर (Corona New Wave) आने के बाद भारत सरकार सतर्क हो गई है. (पूरी खबर पढ़ें) 



Source link

Enable Notifications OK No thanks