RAS Pre का परीक्षा परिणाम रद्द, ECI ने दी रोड शो, रैलियों में पाबंदियों में ढील; 10 बड़ी खबरें


नई दिल्ली. राजस्थान सिविल सेवा प्रारंभिक परीक्षा 2021 का परिणाम रद्द कर दिया गया है. इसके निर्देश राजस्थान हाईकोर्ट ने दिए हैं. निर्वाचन आयोग ने भी राजनीतिक दलों को राहत दी है. आयोग ने प्रचार, चुनावी रैली और रोड शो पर लगाई पाबंदियों में ढील दी है. देश में कोरोना वायरस संक्रमण के घटते मामलों को देखते हुए आयोग ने यह फैसला लिया है. इधर, यूक्रेन संकट के बीच रूस भी पश्चिम देशों से प्रतिबंधों का सामना कर रहा है. इसे लेकर यूरोपीय संघ बैठक कर रहा है. कर्नाटक में बजरंग दल के कार्यकर्ता की हत्या के मामले में 6 लोगों की गिरफ्तारी हो चुकी है. पुलिस ने जानकारी दी है कि सभी आरोपियों का आपराधिक रिकॉर्ड है. जानते हैं 10 बड़ी खबरें-

1- हाईकोर्ट ने RAS Pre का परीक्षा परिणाम किया रद्द, संशोधित रिजल्ट जारी करने के निर्देश

राजस्थान हाईकोर्ट (Rajasthan High Court) ने राजस्थान सिविल सेवा प्रांरभिक परीक्षा- 2021 (RAS Pre) का परिणाम रद्द कर दिया है. हाई कोर्ट ने परीक्षा परिणाम को रद्द (Canceled ) करते हुए संशोधित परिणाम जारी करने के निर्देश दिए हैं. जस्टिस महेंद्र गोयल की अदालत ने अंकित कुमार और अन्य की याचिकाओं पर दिए ये आदेश दिए हैं. यह मामला 12 विवादित सवालों से जुड़ा हुआ था. तीन दिन बाद 25 और 26 फरवरी को इसकी मुख्य परीक्षा (Main Exam) होनी थी लेकिन अब होना मुश्किल है. उस पर संशय के बादल मंडरा गये हैं.

(पूरी खबर यहां पढ़ें)

2- राजनैतिक दलों को बड़ी राहत, चुनाव आयोग ने रैली, रोड शो में सिर्फ 50% लोगों के शामिल होने के प्रतिबंध को हटाया

यूपी समेत 5 राज्यों में जारी विधानसभा चुनावों (Assembly Election) के बीच आयोग ने राजनीतिक दलों को बड़ी राहत देते हुए, चुनावी रैली और रोड शो (Election Rallies & Roadshow) शामिल होने वाले लोगों की संख्या से जुड़े प्रतिबंधों में ढील देने का फैसला किया है. देश में कोरोना वायरस संक्रमण (Coronavirus Infection) के मामलों में कमी के बाद इलेक्शन कमीशन ने यह फैसला लिया है.

(पूरी खबर यहां पढ़ें)

3- शिकंजे में हर्ष के कातिल? बजरंग दल कार्यकर्ता की हत्या के मामले में 6 लोग गिरफ्तार, आरोपियों को लेकर पुलिस ने किया ये बड़ा दावा

कर्नाटक में हिजाब (Hijab) के मामले को लेकर जारी विवाद के दौरान शिवमोगा में बजरंग दल के एक कार्यकर्ता की हत्या (Bajrang Dal Activist Murder) कर दी गई थी. इस मामले में पुलिस ने 6 लोगों को गिरफ्तार किया है. कर्नाटक पुलिस (Karnataka Police) का कहना है कि इन सभी आरोपियों का आपराधिक रिकॉर्ड है. वहीं बजरंग दल के इस कार्यकर्ता के अंतिम संस्कार के दौरान भी हिंसा भड़क उठी और पत्थरबाजी व आगजनी में महिला पुलिसकर्मी समेत कुछ लोग घायल हो गए.

(पूरी खबर यहां पढ़ें)

4- Russia Ukraine Conflict: रूस के खिलाफ प्रतिबंधों पर चर्चा के लिए यूरोपीय संघ ने शुरू की बैठक, जानिए दस अहम बातें

रूस (Russia)–यूक्रेन (Ukraine) विवाद पर ब्रिटेन के बाद अब यूरोपीय संघ (EU), रूसी व्यक्तियों और संस्थानों पर प्रतिबंध लागू कर सकता है. इसमें राजनेताओं से लेकर बैंकों जैसे वित्तीय संगठनों तक शामिल होंगे. यह कार्रवाई पूर्वी यूक्रेन में दो विद्रोही क्षेत्रों डोनेट्स्क और लुहान्स्क को रूस द्वारा स्वतंत्र संस्थाओं के रूप में मान्यता देने के बाद सामने आ रही है. इसे पश्चिम देशों की प्रतिक्रिया के हिस्से के रूप में देखा गया है.

(पूरी खबर यहां पढ़ें)

5- UP Elections: यूपी में चौथे चरण के मतदान के लिए सुरक्षा खाका तैयार, 3 विधानसभाएं संवेदनशील, जानें हर डिटेल

उत्तर प्रदेश विधानसभा (Uttar Pradesh Assembly) के चौथे चरण के चुनाव को लेकर सुरक्षा की दृष्टि से चाक चौबंद इंतजाम किए गए हैं. चौथे चरण में 10 जिलों की 59 सीटों पर वोटिंग होनी है. मतदान की तैयारियों को लेकर एडीजी एलओ प्रशांत कुमार ने कहा है कि मतदान के पूर्व सभी विधानसभा सीटों पर शांतिपूर्ण मतदान की पूरी तैयारी है. संवेदनशील बूथों पर विशेष निगरानी की जा रही है.

(पूरी खबर यहां पढ़ें)

6- वीरेंद्र सहवाग की साहा को सलाह, ‘दूसरों को बचाने की खातिर गहरी सांस ले और नाम बोल डाल’

ऋद्धिमान साहा (Wriddhiman Saha) ने भले ही धमकी देने वाले पत्रकार का नाम बताने से इनकार कर दिया है. लेकिन अब तक यह मामला शांत नहीं हुआ है. बीसीसीआई (BCCI) ने इस मामले में साहा से बातचीत के बाद पत्रकार पर एक्शन की बात कही थी. लेकिन भारतीय खिलाड़ी ने करियर बर्बाद ना करने और परिवार का हवाला देकर नाम नहीं बताने का फैसला किया है. इस बीच पूर्व भारतीय बल्लेबाज वीरेंद्र सहवाग (Virender Sehwag) ने साहा को पत्रकार का नाम बताने के लिए अनाेखे तरीक से सलाह दी है.

(पूरी खबर यहां पढ़ें)

7- शाहरुख खान के बेटे आर्यन खान बॉलीवुड में एंट्री मारने को हैं तैयार, वेब सीरीज पर चल रहा है काम

शाहरुख खान (Shahrukh Khan) बार-बार कह चुके हैं कि आर्यन खान (Aryan Khan) अभिनय में अपना करियर बनाने के इच्छुक नहीं हैं. शाहरुख ने एक बार कहा था कि आर्यन डायरेक्टर बनना चाहते हैं. अब ऐसा लग रहा है कि आर्यन उस सपने को पूरा करने की दिशा में कदम उठा रहे हैं.

(पूरी खबर यहां पढ़ें)

8- यूक्रेन संकट, कच्चे तेल के ऊंचे दाम वित्तीय स्थिरता के लिये चुनौती: निर्मला सीतारमण

वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने मंगलवार को कहा कि रूस-यूक्रेन संकट और वैश्विक स्तर पर कच्चे तेल की कीमतों में तेजी भारत में वित्तीय स्थिरता के लिये चुनौती है. सीतारमण ने संवाददाताओं से कहा कि दोनों मुद्दों पर वित्तीय स्थिरता विकास परिषद (एफएसडीसी) की बैठक में विचार किया गया. परिषद में सभी वित्तीय क्षेत्र के नियामक शामिल हैं.

(पूरी खबर यहां पढ़ें)

9- iPhone 12 पर मिल रहा है बंपर डिस्काउंट, Flipkart दे रहा है धमाकेदार ऑफर

ई-कॉमर्स प्लेटफॉर्म फ्लिपकार्ट पर ऐप्पल iPhone 12 पर एक जबरदस्त स्कीम चल रही है. इस ऑफर के तहत आप आईफोन 12 को 65,900 रुपये की बजाय 38,499 रुपये में खरीद सकते हैं. फ्लिपकार्ट पर 65,900 रुपये के इस फोन को 18 प्रतिशत की छूट पर 53,999 रुपये में बेचा जा रहा है. हालांकि, एक्सचेंज ऑफर के साथ इसे 40,000 रुपये से भी कम की कीमत में खरीदा जा सकता है.

(पूरी खबर यहां पढ़ें)

10- यूक्रेन विवाद के बीच चीन ने अमेरिका को दी टेंशन, कही ये बात

रूस-यूक्रेन विवाद (Russia-Ukraine Dispute) के बीच अमेरिका को चीन (China) ने सीधे तौर पर चेतावनी दी है. चीन ने US से कहा है कि उसके साथ भयंकर प्रतिस्पर्धा की वजह से पूर्ण टकराव की स्थिति पैदा हो सकती है. चीनी की कम्युनिस्ट सरकार ने पहले कहा था कि वो अमेरिका के ताइवान (Taiwan) को हथियार बेचने पर कोई ना कोई कदम जरूर उठाएगी. उसने अमेरिकी कंपनियों लॉकहीड मार्टिन और रेथियॉन टेक्नोलॉजीज पर प्रतिबंध भी लगाए हैं.

(पूरी खबर यहां पढ़ें



Source link

Enable Notifications OK No thanks