Betel-nut Benefits: टेस्ट के लिए ही नहीं इन दिक्कतों से निजात पाने के लिए भी खा सकते हैं सुपारी


Betel-nut Benefits: सुपारी (Betel-nut) का इस्तेमाल पान मसाला और गुटखा या फिर पान खाने के अलावा पूजा पाठ और धार्मिक आयोजनों में भी किया जाता है. हम में से ज्यादातर लोग सुपारी (Supari) का बस इतना ही प्रयोग जानते हैं. पर क्या आपको पता है कि आयुर्वेद के मुताबिक सुपारी एक महत्वपूर्ण औषधि (medicine) भी है. जो कई रोगों के उपचार में बहुत कारगर है. मुंह और पेट से जुड़ी कई दिक्कतें सुपारी का इस्तेमाल करके सही की जा सकती है. बस जरूरत होती इसके सही तरीके को जानने की.

मुंह के छाले हों या पेट के कीड़े या फिर उल्टी और लूज़-मोशन जैसी समस्याएं सुपारी का इस्तेमाल इन सभी में बहुत फ़ायदेमंद है. आइये जानते हैं सुपारी के कुछ ऐसे ही औषधीय प्रयोगों के बारे में.

मुंह के छालों में

मुंह में छाले होने पर सुपारी के साथ सोंठ, नारियल, मरिच, गोमूत्र और जल का काढ़ा बनाकर उससे गरारे करने से काफी राहत मिलती है. इसके अलावा सुपारी और बड़ी इलायची के भस्म को शहद में मिलाकर छालों पर लगाने से भी बहुत आराम मिलता है.

ये भी पढ़ें: जानें पूजा-पाठ और धार्मिक अनुष्ठान में सुपारी का क्यों करते हैं इस्तेमाल

पेट के कीड़े

सुपारी के फल का काढ़ा बनाकर पीने से पेट के कीड़े ख़त्म हो जाते हैं. इसके अलावा सुपारी के फल का जूस पीने से भी पेट के कीड़े समाप्त होते हैं और पेट में जमी सारी गंदगी मल के रास्ते बाहर हो जाती है.

उल्टी रोकने के लिये

सुपारी और हल्दी का चूर्ण एक से तीन ग्राम लेकर चीनी के साथ सेवन करने से उल्टी रुक जाती है. इसी तरह सुपारी की भस्म को नीम की छाल के साथ पानी में उबालकर और छानकर पीने से भी उल्टी आने की दिक्कत में बहुत आराम मिलता है.

आंतों के लिये 

एक से चार ग्राम सुपारी का चूर्ण छाछ के साथ सेवन करने से आंतों के रोगों में बहुत लाभ पहुंचता है. इससे आंतों में अच्छे किस्म के बैक्टीरिया की संख्या में वृद्धि भी होती है.

दांत दर्द में 

सुपारी के साथ खदिर और पिप्पली तथा मरिच का भस्म बनाकर दांतों पर मलें. इससे दांतों के दर्द में बहुत आराम मिलता है. सुपारी का चूर्ण वैसे भी दांतों पर मलने से दांतों के तमाम रोगों में राहत मिलती है.

ये भी पढ़ें: पान के पत्ते केवल खाने के नहीं, सेहत सुधारने के भी आते हैं काम, जानें कैसे

लूज़-मोशन में सुपारी 

लूज़-मोशन की समस्या में पांच हरे सुपारी के फल धीमी आंच पर पकायें. जब यह अंदर की ओर से जलने लगे तो उतारकर काटकर सेवन करें. यह लूज़-मोशन के लिये बहुत कारगर उपाय है. (Disclaimer: इस लेख में दी गई जानकारियां और सूचनाएं सामान्य मान्यताओं पर आधारित हैं. Hindi news18 इनकी पुष्टि नहीं करता है. इन पर अमल करने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से संपर्क करें.)

Tags: Health, Health benefit, Lifestyle

image Source

Enable Notifications OK No thanks