पंचतत्‍व में विलीन हुईं भारत रत्‍न लता मंगेशकर, आंखों में आंसू लिए भाई हृदयनाथ ने दी मुखाग्नि


भारत रत्न से सम्मानित स्वर कोकिला लता मंगेशकर (Lata Mangeshkar) को पंचतत्व में विलीन कर दिया गया। मुंबई के शिवाजी पार्क में पंडितों ने मंत्र उच्चारण किया और उसके बीच लता के भाई हृदयनाथ मंगेशकर ने मुखग्नि दी। शाम सवा सात बजे लता मंगेशकर को पंचतत्व में विलीन कर दिया गया। उन्हें (Lata Mangeshkar funeral) पूरे राजकीय सम्मान के साथ विदाई दी गई। अंतिम संस्कार से पहले लता मंगेशकर के पार्थिव शरीर को उनके घर ‘प्रभु कुंज’ लाया गया था, जहां अंतिम दर्शन करने वालों का हुजूम उमड़ पड़ा। लता मंगेशकर के घर के बाहर देशभक्ति वाला माहौल हो गया था। कोई ‘वंदे मातरम’ का नारा लगा रहा था तो कोई ‘ए मेरे वतन के लोगों’ गा रहा था।

अंतिम संस्कार से पहले लता मंगेशकर के पार्थिव शरीर को उनके घर ‘प्रभु कुंज’ लाया गया था, जहां अंतिम दर्शन करने वालों का हुजूम उमड़ पड़ा। लता मंगेशकर के घर के बाहर देशभक्ति वाला माहौल हो गया था। कोई ‘वंदे मातरम’ का नारा लगा रहा था तो कोई ‘ए मेरे वतन के लोगों’ गा रहा था।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (Narendra Modi) भी लता मंगेशकर के अंतिम दर्शन को पहुंचे थे। 6 दशकों तक अपनी मखमली और सुरीली आवाज से करोड़ों दिलों पर राज करने वालीं लता मंगेशकर को यूं खामोश देख हर किसी का दिल रो रहा था। आंखों से आंसू उमड़ रहे थे।

अमिताभ बच्चन समेत पहुंची थे ये दिग्गज

अम‍िताभ बच्‍चन से लेकर अनुपम खेर, जावेद अख्‍तर, राज ठाकरे, पंकज उधास, संजय लीला भंसाली, श्रद्धा कपूर समेत कई दिग्‍गज हस्तियां लता मंगेशकर के घर उनके अंतिम दर्शन के लिए पहुंचीं।


लता मंगेशकर जिस ब्रीच कैंडी अस्पताल में भर्ती थीं, उसके बाहर लोगों की भारी भीड़ जमा हो गई। हर किसी की आंखों में आंसू थे। 6 बजे के आसपास शाहरुख खान भी लता मंगेशकर के अंतिम दर्शन के लिए पहुंचे। अंतिम दर्शन के दौरान शाहरुख और सचिन तेंदुलकर पार्थिव शरीर के पास ही खड़े थे।

shah rukh sachin at lata mangeshkar funeral
Shah Rukh Khan at Lata Mangeshkar funeral

लता मंगेशकर के अंतिम संस्कार पर शाहरुख खान


आमिर खान समेत ये सेलेब्स भी पहुंचे

आमिर खान, रणबीर कपूर और सिंगर शंकर महादेवन भी लता मंगेशकर के अंतिम दर्शन के लिए पहुंचे। उन्होंने लता जी को फूल अर्पित करने के बाद हाथ जोड़कर नमन किया।

Aamir Khan at Lata Mangeshkar funeral

लता मंगेशकर के अंतिम संस्कार पर आमिर खान

Ranbir Kapoor at Lata Mangeshkar funeral

लता मंगेशकर के अंतिम संस्कार पर रणबीर कपूर

Sachin Tendulkar at Lata Mangeshkar funeral

लता मंगेशकर के अंतिम संस्कार पर सचिन तेंदुलकर

फूलों से सजे ट्रक में लता मंगेशकर की अंतिम यात्रा
अंतिम संस्कार से पहले लता मंगेशकर की अंतिम यात्रा निकाली गई। लता मंगेशकर के पार्थिव शरीर को पहले तिरंगे में लपेटा गया और फिर उन्हें फूलों से सजे ट्रक में रखकर अंतिम यात्रा निकाली गई। इस ट्रक में लता मंगेशकर की बहन आशा भोसले और परिवार के अन्य सदस्य बैठे थे। लता के पार्थिव शरीर को लिए ट्रक जैसे-जैसे आगे बढ़ रहा था, लोगों की भारी भीड़ अंतिम दर्शन के लिए उमड़ रही थी। अंतिम यात्रा लता मंगेशकर के पैडर रोड स्थित घर ‘प्रभु कुंज’ से महालक्ष्मी कैडबरी जंक्शन होते हुए हाजी अली जंक्शन। फिर पोद्दार हास्पिटल होते हुए दूरदर्शन सिग्नल और चैत्यभूमि सिग्नल होते हुए शिवाजी पार्क मैदान पहुंची।


गार्ड ऑफ ऑनर के साथ विदाई, बजे लता के गाने

लता मंगेशकर का पार्थिव शरीर जब शिवाजी पार्क पहुंचा, तो वहां उनके गाने बज रहे थे। उन्हें गार्ड ऑफ ऑनर के साथ अंतिम विदाई दी गई।


6 फरवरी की सुबह निधन की खबर, 28 दिनों तक अस्पताल में रहीं

6 फरवरी की सुबह 8 बजकर 12 मिनट पर लता मंगेशकर के निधन की खबर आई। लता मंगेशकर का इलाज करने वाले ब्रीच कैंडी अस्पताल के डॉ. प्रतीत समदानी ने बताया कि निमोनिया और कोरोना के बाद मल्टिपल ऑर्गन फेल्यिर के कारण लता जी का निधन हुआ। उनके शरीर के कई अंगों ने काम करना बंद कर दिया था।


लता मंगेशकर को 8 जनवरी 2021 को कोरोना होने के बाद मुंबई के ब्रीच कैंडी अस्पताल में भर्ती कराया गया था, जहां उन्हें निमोनिया होने के बारे में भी पता चला। लता मंगेशकर को वेंटिलेटर पर रखा गया था और डॉक्टर प्रतीत समदानी अपनी टीम के साथ 28 दिनों से उनका इलाज कर रहे थे। 8 दिन पहले ही लता जी को तबीयत में सुधार होने के बाद वेंटिलेटर से हटाया गया था। लेकिन 5 फरवरी को अचानक तबीयत खराब होने पर लता मंगेशकर को दोबारा वेंटिलेटर पर शिफ्ट कर दिया गया और 6 फरवरी की सुबह उनके निधन की दुखद खबर लेकर आई।

एक साल से किसी से नहीं मिलीं

लता मंगेशकर पिछले एक साल से शारीरिक रूप से बेहद कमजोर हो गई थीं। उन्होंने सबसे मिलना-जुलना भी बंद कर दिया था। लता मंगेशकर की देख-रेख के लिए नर्सिंग स्टाफ रखा गया था और डॉक्टरों ने उनके लिए अलग से डायट प्लान बनाया था। लता मंगेशकर बेहद सादा खाना खा रही थीं और सिंपल रूटीन फॉलो कर रही थीं।

अंतिम दर्शन के लिए अस्पताल और ‘प्रभु कुंज’ पहुंची थीं ये हस्तियां
जैसे ही लता मंगेशकर के निधन की खबर आई, ब्रीच कैंडी अस्पताल के बाहर भीड़ जमा हो गई। अस्पताल में उनके अंतिम दर्शन के लिए आदित्‍य ठाकरे, शरद पवार, अनुराधा पौडवाल, सचिन अहिर और सचिन तेंदुलकर भी पहुंचे। करीब 12:30 बजे अंतिम दर्शन के लिए लता मंगेशकर के पार्थिव शरीर को उनके घर ‘प्रभु कुंज’ लाया गया, जहां भारी भीड़ उमड़ पड़ी। लता जी के घर उनके अंतिम दर्शन के लिए जावेद अख्‍तर, अनुपम खेर और मधुर भंडारकर जैसी कई हस्तियां पहुंचीं।


निधन के बाद 2 दिन के राजकीय शोक की घोषणा
लता मंगेशकर के निधन के बाद दो दिनों के राजकीय शोक की घोषणा कर दी गई। वहीं बाद में वहीं अब गोवा सरकार ने भी तीन दिन के राजकीय शोक की घोषणा की है।

पीएम नरेंद्र मोदी समेत इन हस्तियों ने दी भावभीनी श्रद्धांजलि

लता मंगेशकर के निधन पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी श्रद्धांजलि देते हुए ट्वीट किया था, ‘मैं अपना दुख शब्दों में व्यक्त नहीं कर सकता। दयालु और सबकी परवाह करने वाली लता दीदी हमें छोड़कर चली गईं। उनके निधन से देश में एक खालीपन पैदा गया है, जिसे भरा नहीं जा सकता। भावी पीढ़ियां उन्हें भारतीय संस्कृति की पुरोधा के रूप में याद रखेंगी, जिनकी सुरीली आवाज में लोगों को मोहित करने की अद्वितीय क्षमता थी।’

वहीं नेपाल के राष्ट्रपति विद्या देवी भंडारी ने भी लता मंगेशकर को श्रद्धांजलि दी। ऐक्ट्रेस श्रद्धा कपूर भी लता मंगेशकर के अंतिम दर्शन के लिए पहुंची थीं। श्रद्धा कपूर, लता मंगेशकर की नातिन हैं। दरअसल श्रद्धा के नाना और लता मंगेशकर कजन थे। इस नाते लता मंगेशकर, श्रद्धा की नानी लगती थीं। श्रद्धा उन्हें प्यार से ‘आजी’ बुलाती थीं।


लता मंगेशकर के निधन पर दो दिनों का राजकीय शोक घोषित किया गया है। इस दौरान राष्ट्रीय ध्वज आधा झुका रहेगा। लता मंगेशकर के निधन से पूरे देश में शोक की लहर दौड़ गई है। पूरे बॉलिवुड में सन्नाटा पसर गया।

लता मंगेशकर 36 भाषाओं में 50 हजार से भी अधिक गाने गाए। 5 साल की उम्र से करियर की शुरुआत करने वालीं लता मंगेशकर ने परिवार की आर्थिक स्थिति खराब होने पर कुछ फिल्मों में ऐक्टिंग की। वहीं बाद में लता मंगेशकर ने गाना शुरू कर दिया। लता मंगेशकर को कई प्रतिष्ठित सम्मान और अवॉर्ड्स से नवाजा गया, जिनमें भारत रत्न के अलावा पद्म भूषण, पद्म विभूषण और दादा साहेब फाल्के अवॉर्ड सहित कई नैशनल फिल्म अवॉर्ड्स से सम्मानित किया गया था।

Lata Mangeshkar funeral

लता मंगेशकर का अंतिम संस्कार



image Source

Enable Notifications OK No thanks