Lata Mangeshkar Health: लता मंगेशकर की तबीयत स्‍थ‍िर, अस्‍पताल पहुंचीं आशा भोसले ने बताया हाल


भारत रत्‍न और बॉलिवुड की सबसे मशहूर सिंगर लता मंगेशकर (Lata Mangeshkar) की तबीयत को एक लेकर राहत भरी खबर आई है। शनिवार देर शाम करीब 8 बजे लता मंगेशकर की बहन आशा भोसले उनसे मिलकर ब्रीच कैंडी अस्‍पताल से बाहर आईं। आशा ताई ने बताया कि लता दीदी की तबीयत अब स्‍थ‍िर (Lata Mangeshkar Health Stable) है। आशा भोसले (Asha Bhosle) करीब दो घंटे से मुंबई के ब्रीच कैंडी अस्‍पताल में थीं। बाहर निकलकर उन्‍होंने कहा कि डॉक्‍टर्स ने उनकी बात हुई है और डॉक्‍टरों ने ऐसा कहा है कि लता दीदी की तबीयत अब स्‍थ‍िर है। इस बीच केंद्रीय मंत्री पीयूष गोयल (Piyush Goyal) भी लता मंगेशकर का हाल जानने अस्‍पताल पहुंचे थे। उन्‍होंने बाहर आकर कहा कि पूरा देश लता दीदी के लिए प्रार्थना कर रहा है। वह डॉक्‍टरों से हाल जानने आए थे और प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (Narendra Modi) का मेसेज देने पहुंचे थे। शनिवार दिन में लता मंगेशकर की तबीयत अचानक फिर से बिगड़ गई है, जिसके बाद उन्‍हें दोबारा वेंटिलेटर पर श‍िफ्ट करना पड़ा है।


शनिवार शाम करीब 6 बजे आशा भोसले ब्रीच कैंडी अस्‍पताल पहुंचीं। लता मंगेशकर ICU में वेंटिलेटर पर हैं। ऐसे में आशा भोसले ने उन्‍हें दूर से ही देखा। डॉक्‍टरों की टीम से उन्‍होंने बात की। अस्‍पताल से बाहर निकलकर आशा भोसले ने कहा, ‘डॉक्‍टरों ने मुझे बताया है कि लता दीदी की तबीयत अब स्‍टेबल है।’

केंद्रीय मंत्री पीयूष गोयल भी लता मंगेशकर का हाल लेने अस्‍पताल पहुंचे थे। उन्‍होंने अस्‍पताल के बाहर मीडिया से बात करते हुए कहा, ‘लता दीदी के लिए हम सभी और पूरा देश प्रार्थना कर रहा है। हम सब चाहते हैं कि लता दीदी जल्द स्वस्थ्य हो और हम उन्‍हें यहां से घर लेकर जा सक। देश के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जी ने भी लता दीदी के लिए संदेश भेजा है कि वह अच्छी हो जाएं। मैंने पीएम का संदेश परिवार को दिया है। हम सब चिंतित हैं। भगवान उन्हें लंबी उम्र दें।

CM उद्धव की पत्‍नी और राज ठाकरे भी पहुंचे अस्‍पताल
इससे पहले महाराष्ट्र के मुख्‍यमंत्री उद्धव ठाकरे की पत्नी रश्मि ठाकरे और महाराष्‍ट्र नव निर्माण सेना के प्रमुख राज ठाकरे भी ब्रीच कैंडी हॉस्पिटल पहुंचे थे। लता मंगेशकर बीते 26 दिनों से अस्‍पताल में भर्ती हैं। उन्‍हें 8 दिन पहले ही वेंटिलेटर से हटाया गया था। लेकिन शनिवार को एक बार फिर तबीयत बिगड़ने के बाद उन्‍हें वापस वेंटिलेटर पर श‍िफ्ट कर दिया गया है। डॉक्‍टर्स की पूरी टीम उनकी देखरेख में जुटी हुई है।

शनिवार शाम को लता मंगेशर का इलाज कर रहे डॉक्‍टर प्रतीत समदानी ने भी हेल्‍थ अपडेट जारी किया। शाम करीब 4 बजे मीडिया से बात करते हुए डॉक्‍टर ने कहा, ‘हम लता दीदी को सभी जरूरी ट्रीटमेंट दे रहे हैं। वह एग्रेसिव थेरेपी (Aggressive Therapy) पर हैं। वह ट्रीटमेंट पर रिएक्‍ट भी कर रही हैं। उनका उपचार चल रहा है। वह फिलहाल आईसीयू में हैं।’

11 जनवरी को हुई थीं अस्‍पताल में भर्ती
लता मंगेशकर को 11 जनवरी 2022 को ब्रीच कैंडी अस्‍पताल में भर्ती किया गया था। 92 साल की सिंगर की कोरोना वायरस रिपोर्ट पॉजिटिव आई थी। हालांकि, उनके लक्षण हल्के थे, लेकिन उम्र को देखते हुए डॉक्टर्स की निगरानी में ICU में रखा गया। इसके बाद 12 जनवरी को लता मंगेशकर की हेल्थ से जुड़ा एक और अपडेट आया कि वो कोरोना वायरस के साथ निमोनिया से भी जूझ रही हैं। बताया गया कि उन्‍हें 10-12 दिन ICU में ही ऑब्जर्वेशन में रखा जाएगा।

Lata Mangeshkar 26 दिनों से ICU में हैं भर्ती, 8 दिन पहले ही सेहत में आया था सुधार, जानिए अस्‍पताल में अब तक क्‍या-क्‍या हुआ
एक हफ्ते पहले ही हटाया गया था वेंटिलेटर
इसी बीच तबीयत बिगड़ने पर लता मंगेशकर को वेंटिलेटर का सपोर्ट भी दिया गया। 13 जनवरी को बताया गया था कि वो अभी भी वेंटिलेटर सपोर्ट पर हैं। 27 जनवरी को लता मंगेशकर के फैंस के लिए राहत की खबर आई। लता मंगेशकर की कोरोना और निमोनिया रिपोर्ट दोनों नेगेटिव आई। बताया गया कि उनकी तबीयत में सुधार है और उन्हें वेंटिलेटर सपोर्ट से भी हटाया जा चुका है। लेकिन उम्र को देखते हुए वह ICU में ही डॉक्टर्स की निगरानी में रहेंगी। इसके बाद अब शनिवार को अचानक दोपहर में खबर आई कि लता मंगेशकर की तबीयत फिर बिगड़ गई है।

कच्‍ची उम्र में ही Lata Mangeshkar ने सीख लिया था हालात से लड़ना, बचपन से ही भाई-बहनों पर लुटाया जीवन
Lata Mangeshkar के लिए अयोध्या में किया गया ‘महामृत्युंजय जाप’, संतों ने कहा- सिंगर से मिलें पीएम मोदी
आशा भोसले ने कहा- दीदी के घर पर भगवान शिव के रुद्र बिठाए हैं, उनके ठीक होने की प्रार्थना की जा रही है
ऐ मेरे वतन के लोगों: सिगरेट फॉयल पर लिखे गए थे गाने के बोल, लता मंगेशकर ने गाया तो सबको रूलाया

image Source

Enable Notifications OK No thanks