PM मोदी के लिए ट्वीट से चर्चा में आई थीं Chum Darang, फिल्‍म Badhaai Do में बनेंगी लेस्बियन पार्टनर


”मुझे शादी में इंट्रस्ट ही नहीं है, मुझे पता है, मैं समझता हूं, कोई टेंशन नहीं है.. अगर आप और हम आपस में शादी कर लें तो हमारे परिवारों की चिकचिक बंद हो जाएगी और फिर हम आराम से रह सकते हैं.. रूममेट की तरह….।” ये बातें शार्दुर ठाकुर (राजकुमार राव) और सुमन सिंह (भूमि पेडनेकर) के बीच की हैं। पहली बार बॉलिवुड में लैवेंडर मैरिज (Lavender marriage) कॉन्सैप्ट पर राजकुमार राव (Rajkummar Rao)- भूमि पेडनेकर की फिल्म ‘बधाई दो’ (Badhaai Do) आ रही है, जिसमें गे और लेस्बियन की शादी की कहानी को पिरोया गया है। इस फिल्म में चुम दरांग (Chum Darang) ने भी अहम भूमिका निभाई है, जिन्होंने भूमि पेडनेकर (Bhumi Pednekar) की लेस्बियन पार्टनर (lesbian) का किरदार अदा किया है।

चुम दरांग (Who is Chum Darang) नॉर्थ ईस्ट से आती हैं जिन्होंने अपने शुरुआती करियर में नस्लभेदी टिप्पणियों का सामना किया। लोग उन्हें ‘मिस चाइनिज’ कहकर चिड़ाया करते थे, लेकिन चुम ने इन बातों पर गौर नहीं किया और वह करियर में आगे बढ़ती गईं। ‘बधाई दो’ के सिलसिले में बेशक चुम दरांग का नाम चारों तरफ छाया हुआ हो लेकिन वह मॉडलिंग जगत का भी मशहूर नाम रह चुकी हैं। उन्होंने कई ब्यूटी पीजेंट में हिस्सा लिया और कई इंटरनेशनल प्रतियोगिताओं में जीत दर्ज की है।

अरुणाचल प्रदेश की रहने वाली हैं चुम दरांग

Chum Darang 1


चुम दरांग देश के पूर्वोत्तर हिस्से अरुणाचल प्रदेश की रहने वाली हैं। पूर्वोत्तर हिस्से को लैंड ऑफ सेवन सिस्टर (सात बहनों की भूमि) कहा जाता है। इन सात राज्यों में से एक अरुणाचल प्रदेश भी है। यहां की खूबसूरत पहाड़ियां, झरने, हरियाली और स्वर्ग की तरह दिखने वाले खूबसूरत राज्य के छोटे से कस्बे पासीघाट में चुम दरांग का बचपन बीता है। फिलहाल वह मुंबई में रहती हैं और फिल्म इंडस्ट्री में काम कर रही हैं।

कौन हैं चुम दरांग

Chum Darang 2


चुम दरांग पेशे से ऐक्ट्रेस, इंडियन मॉडल और एंटरप्रेन्योर हैं। मॉडलिंग जगत में चुम दरांग ने खूब नाम कमाया है। पासीघाट जैसे छोटे से कस्बे से निकल कर चुम दरांग ने ग्लोबर स्तर पर काम किया। आज वह कई ब्यूटी पीजेंट के ताज अपने नाम कर चुकी हैं। साल 2007 में उन्होंने करियर की शुरुआत की। राज्य की कई प्रतियोगिताओं में हिस्सा लेने के बाद साल 2016 में वह नई दिल्ली आईं। यहां आयोजित मिस अर्थ इंडिया में चुम दरांग ने अरुणाचल प्रदेश का प्रतिनिधित्व किया और उन्होंने मिस अर्थ वॉटर का खिताब अपने नाम किया। इसके बाद उन्होंने मिस टियारा इंडिया इंटरनेशनल टाइटल भी अपने नाम किया। साल 2017 में 25 साल की चुम दरांग ने मिस एशिया वर्ल्ड में हिस्सा लिया। लेबनान में आयोजित इस कार्यक्रम में उन्होंने मिस पॉपुलर का ताज अपने नाम किया और वह पांचवी रनरअप रहीं।

सोशल वर्क भी करती हैं चुम दरांग

Chum Darang 3


मॉडलिंग और ऐक्टिंग के अलावा चुम दरांग सोशल वर्क में भी दिलचस्पी रखती हैं। वह गार्जियन ऑफ ब्लू मार्बल नाम का एक एनजीओ चलाती हैं जिसके जरिए वह पर्यावरण संरक्षण और महिला सशक्तिकरण की दिशा में काम कर रही हैं।

चुम दरांग : नॉर्थ ईस्ट की आवाज़

Chum Darang 4


आज भी भारत में नॉर्थ ईस्ट के लोगों को सामाजिक भेदभाव का सामना करना पड़ता है। देश के कुछ जगहों पर तो नॉर्थ ईस्ट के लोगों को अक्सर ‘चिंकी’, ‘चाइनीज’ और ‘नेपाली’ जैसे नस्लभेदी कमेंट्स से दो-चार होना पड़ता है। लोगों की नस्लभेदी टिप्पणी को लेकर चुम दरांग भी आवाज़ बुलंद कर चुकी हैं। कुछ साल पहले, 2018 में उन्होंने एक तस्वीर शेयर की थी जिसमें वह हाथ में पोस्टर लिए नजर आ रही थीं। इस पर लिखा था ‘ मैं इंडियन हूं’। उन्होंने प्रधानमंत्री से सवाल किया था कि ‘आखिर कब तक हम लोगों के साथ अपने ही देश में ऐलियन जैसा व्यवहार किया जाएगा? मैं एक वंचित नागरिक चुम दरांग हूं, जो अरुणाचल प्रदेश से आती हूं।’

कैसा रहा माया नगरी का अनुभव

Chum Darang 5


चुम दरांग साल 2018 में मुंबई आईं। सोशल मीडिया पर शेयर एक पोस्ट में उन्होंने अपने अनुभव को साझा करते हुए कहा था, ‘मैंने यहां काफी कुछ फेस किया और इसीलिए मेरा मुंबई आने का पहला अनुभव थोड़ा ठंडा रहा। मैं नस्लीय भेदभाव को फेस कर चुकी हूं। जिस तरह से हमें विदेशी समझा जाता है, घूरा जाता है और जिस तरह के नामों से पुकारा जाता है, ये सब तनाव पैदा करता है और हम जैसों को डरा देता है।’

अक्षय कुमार समेत कई स्टार्स के साथ काम

Chum Darang 6


चुम दरांग ने कई विज्ञापनों में भी काम किया है। वह अक्षय कुमार से लेकर रणवीर सिंह समेत कई बड़े कलाकारों के साथ ऐडवर्टीजमेंट में काम कर चुकी हैं। वह अनुष्का शर्मा के प्रॉडक्शन हाउस में बनीं मशहूर वेब सीरीज ‘पाताल लोक’ में भी एक छोटे से किरदार में नजर आ चुकी हैं।

वजन घटाया

बचपन से ही ऐक्ट्रेस बनने का ख्वाब देखती थीं शरवरी वाघ, बताया- मां के दुपट्टे से बनाती थी ड्रेसश्रेनु पारिख की ‘डैमेज्ड 3’ से ओटीटी पर डेब्यू, 6 साल की उम्र में लोकल बस में हुआ था ये वाकिया

image Source

Enable Notifications OK No thanks