‘पुष्पा’ और ‘बाहुबली’ जैसी फिल्मों से बढ़ा साउथ सिनेमा का क्रेज, इस खतरे से ऐसे निपटेगा बॉलिवुड


पिछले कुछ अरसे में हिंदी बेल्ट में साउथ सिनेमा के बढ़ते क्रेज ने बॉलिवुडवालों को परेशान कर दिया है। इससे निपटने के लिए वे न सिर्फ साउथ के सितारों को अपनी फिल्मों में साइन कर रहे हैं, बल्कि वहां की हिट फिल्मों के रीमेक हिंदी में भी ला रहे हैं। पेश है एक रिपोर्ट :

तेलुगू सुपरस्टार अल्लू अर्जुन की पिछले महीने रिलीज हुई फिल्म पुष्पा का क्रेज साउथ के साथ हिंदी के दर्शकों के भी सिर चढ़कर बोल रहा है। अभी तक 300 करोड़ से ज्यादा की कुल कमाई कर चुकी इस फिल्म ने हिंदी में भी 100 करोड़ क्लब में एंट्री करके सबको चौंका दिया। खास बात यह है कि करीब दो हफ्ते पहले हिंदी में ओटीटी पर आ जाने के बाद बावजूद इसे सिनेमा में देखने जाने के क्रेज में कोई कमी नहीं आई है। यही वजह है कि इसके ओटीटी पर रिलीज होने के बावजूद यह फिल्म सिनेमाघरों में 10 करोड़ का कलेक्शन कर चुकी है।

खास रिपब्लिक डे की छुट्टी पर इसने डेढ़ करोड़ से ज्यादा कमाई करके सबको हैरान कर दिया। बेशक हिंदी के दर्शकों के बीच साउथ सिनेमा और वहां के सितारों के बढ़ते क्रेज ने बॉलिवुडवालों के लिए खतरे की घंटी बजा दी है। ऐसे समय में जबकि हिंदी फिल्में बॉक्स ऑफिस पर कुछ खास नहीं कर पा रही हैं, तब साउथ सितारों के हिंदी दर्शकों के बीच बढ़ते क्रेज को देखते हुए तमाम बॉलिवुड प्रोड्यूसर उनको अपनी फिल्मों के लिए साइन कर रहे हैं। खबर है कि अल्लू अर्जुन को कई हिंदी फिल्मों के ऑफर मिल चुके हैं। वहीं बॉलिवुड स्टार्स साउथ की फिल्मों के रीमेक करके इस क्रेज को भुनाने में जुटे हैं।

धड़ाधड़ बन रही हैं साउथ की रीमेक
साउथ की हिट फिल्मों के बॉलिवुड रीमेक बनने का सिलसिला नया नहीं है। लेकिन मौजूदा दौर में हिंदी बेल्ट में बढ़ती साउथ सिनेमा की पॉपुलैरिटी को देखते हुए यह ट्रेंड तेजी से बढ़ा है। इंडस्ट्री के जानकारों की अगर मानें, आने वाले दिनों में करीब एक दर्जन ऐसी बॉलिवुड फिल्में रिलीज होंगी, जो कि साउथ की हिट फिल्मों की रीमेक होंगी। पिछले दिनों साउथ फिल्म की रीमेक शाहिद कपूर की फिल्म ‘कबीर सिंह’ के युवाओं के बीच क्रेज ने बॉलिवुडवालों की आंखें खोल दी। जल्द ही शाहिद फिल्म से एक और साउथ की रीमेक जर्सी में नजर आएंगे। इसके अलावा इसी साल रितिक रोशन और सैफ अली खान की फिल्म विक्रम वेधा भी रिलीज होगी, जो कि साउथ की सुपरहिट फिल्म की रीमेक है। यही नहीं जल्द ही अजय देवगन और तब्बू भी साउथ की सुपरहिट फिल्म ‘कैथी’ की रीमेक में नजर आएंगे। इसके अलावा इसी साल रिलीज होने वाली कार्तिक आर्यन की फिल्म शहजादा भी एक हिट साउथ फिल्म की रीमेक है।

प्रड्यूसर और फिल्म बिजनेस एनालिस्ट इस नए ट्रेंड के बारे में कहते हैं, ‘साउथ के सितारे पहले भी बॉलिवुड की फिल्मों में काम करते रहे हैं और बॉलिवुड स्टार्स भी काफी लंबे अरसे से साउथ की हिट फिल्मों के रीमेक बनाते आ रहे हैं। लेकिन पिछले कुछ सालों में साउथ सिनेमा का क्रेज नॉर्थ में काफी बढ़ा है। खासकर ‘बाहुबली’ और ‘पुष्पा’ जैसी फिल्मों के हिंदी बेल्ट में जबर्दस्त कमाई करने से बॉलिवुड को साफ तौर पर खतरा महसूस हो रहा है और वे इससे निपटने के लिए हरेक कोशिश कर रहे हैं।’

साउथ सितारे आ रहे बॉलिवुड में
फिल्मी दुनिया के जानकारों की मानें, तो जहां साउथ की फिल्में हिंदी बेल्ट में हिट हो रही हैं, वहीं बॉलिवुडवाले भी वहां घुसपैठ करने की तैयारी में जुटे हैं। यही वजह है कि वे अपनी पैन इंडिया फिल्मों में साउथ स्टार्स को साइन कर रहे हैं। मसलन हिंदी के अलावा तमिल तेलुगू में भी रिलीज होने वाली सुपरहीरो फिल्म ‘ब्रह्मास्त्र’ में साउथ के सुपर सितारे नागार्जुन एक महत्वपूर्ण भूमिका में नजर आने वाले हैं। वहीं उनके बेटे नागा चैतन्य आमिर खान की फिल्म ‘लाल सिंह चड्ढा’ में उनके आर्मी ऑफिसर दोस्त के रोल में दिखेंगे।

फिल्म ‘पुष्पा’ की एक्ट्रेस रश्मिका मंदाना जल्द ही सिद्धार्थ मल्होत्रा की फिल्म ‘मिशन मजनू’ से बॉलिवुड में बड़े पर्दे पर दिखेंगी, तो साउथ इंडस्ट्री की लेडी सुपरस्टार नयनतारा भी जल्द ही डायरेक्टर एटली की अगली फिल्म में शाहरुख खान के अपोजिट अपना हिंदी डेब्यू करेंगी। उधर साउथ की जानीं-मानीं एक्ट्रेस राशि खन्ना सिद्धार्थ मल्होत्रा के साथ फिल्म योद्धा में पहली बार बॉलिवुड में नजर आएंगी। जबकि साउथ एक्ट्रेस शालिनी पांडे इस साल रणवीर सिंह की फिल्म ‘जयेशभाई जोरदार’ से बॉलिवुड में एंट्री करेंगी। यही नहीं, साउथ के पॉप्युलर ऐक्टर विजय सेतुपति भी दो बॉलिवुड फिल्मों ‘मेरी क्रिसमस’ और ‘मुंबईकर’ से बॉलिवुड में अपना दम दिखाने को तैयार हैं।

image Source

Enable Notifications OK No thanks