‘क्या अब पूरी तरफ फिट और चोट मुक्त हैं’? इस सवाल पर भुवनेश्वर का जवाब- सॉरी, मैं…


नई दिल्ली. भारत ने इंग्लैंड के खिलाफ 3 टी20 की सीरीज में 2-0 की अजेय बढ़त हासिल कर ली है. पहले दोनों ही मुकाबलों में खेल के हर डिपार्टमेंट में टीम इंडिया इंग्लैंड पर भारी पड़ी. यह रोहित शर्मा की कप्तानी में भारत की लगातार चौथी टी20 सीरीज जीत है. इससे पहले भारत ने न्यूजीलैंड, वेस्टइंडीज और श्रीलंका को हराया था. भारत की इस जीत में बल्लेबाजों के साथ गेंदबाजों का भी अहम रोल रहा. खासतौर पर भुवनेश्वर कुमार ने कमाल का प्रदर्शन किया. वो दोनों टी20 मुकाबलों में इंग्लिश बल्लेबाजों पर भारी पड़े.

भुवी ने नई गेंद से पावरप्ले के पहले 6 ओवर में शानदार गेंदबाजी की. उन्होंने इंग्लिश कंडीशन का पूरा फायदा उठाते हुए दोनों ही टी20 मुकाबलों में पहले ओवर में विकेट लिया. दूसरे टी20 में तो भुवनेश्वर ने इंग्लैंड की पारी की पहली ही गेंद पर जेसन रॉय को स्लिप में कैच आउट करवा दिया. इस मैच में उन्होंने 15 रन देकर 3 विकेट लिए. उन्हें प्लेयर ऑफ द मैच चुना गया. मैच के बाद जब भुवनेश्वर से दोनों मैच में अच्छी गेंदबाजी को लेकर सवाल पूछा गया तो उन्होंने कहा, “जब गेंद स्विंग होती है, तो आप निश्चित रूप से इसका आनंद लेते हैं. पिछले कुछ सालों में, इंग्लैंड में गेंद से ज्यादा मदद नहीं मिली है, लेकिन इस साल बॉल अधिक स्विंग हो रही है और यह किसी भी तेज गेंदबाज का हौसला बढ़ाने के लिए काफी है.”

चोट के बारे में बात नहीं करना चाहता: भुवनेश्वर
इसके बाद भुवनेश्वर से आगे पूछा गया कि क्या वो अब पूरी तरह फिट और चोट मुक्त हैं? इस सवाल के जवाब में उन्होंने जो जवाब दिया, उसके बारे में शायद ही किसी ने सोचा होगा. भुवनेश्वर ने साफ कह दिया कि मैं चोट के बारे में बात नहीं करना चाहता हूं. अगर भारत में भी मुझसे ऐसा सवाल पूछा जाता है तो मैं उसका जवाब नहीं देता हूं, माफी चाहूंगा. मैं खेल रहा हूं, मतलब कुछ तो ठीक होगा.

भुवनेश्वर करियर में हमेशा चोट से परेशान रहे
भुवनेश्वर अपने करियर में लगातार चोट से जूझते रहे हैं. लेकिन, एक स्विंग गेंदबाज के रूप में उनकी काबिलियत पर किसी को शक नहीं है. 2018 में बैक इंजरी के कारण वो इंग्लैंड में टेस्ट सीरीज नहीं खेल पाए थे. 2019 के विश्व कप के दौरान भी उन्हें हैमस्ट्रिंग इंजरी हो गई थी. इसके बाद वो ऑस्ट्रेलिया दौरे पर नहीं जा पाए थे.

टेस्ट खेलने का मौका मिले तो न नहीं कहूंगा
मैच के बाद प्रेस कॉन्फ्रेंस में भुवनेश्वर ने खुलासा किया कि चोट से उबरने के दौरान उनके दिमाग में नकारात्मक विचार नहीं आए. यह पूछे जाने पर कि क्या वह टेस्ट क्रिकेट खेलने के बारे में सोच रहे हैं, उन्होंने कहा, “ईमानदारी से कहूं तो मैं इस समय कुछ भी नहीं सोच रहा हूं. बेशक, जब मुझे टेस्ट में अवसर मिलते हैं तो मैं उसे ना नहीं करूंगा. मुझे जो भी अवसर मिलते हैं, मैं अच्छा करने की कोशिश करता हूं.

IND vs ENG: कोहली एजबेस्टन में ‘विराट’ पारी से चूके, लेकिन मैदान पर जमकर थिरके; देखें वीडियो

हज पर गए शोएब अख्तर ने शैतान को ‘100mph’ की रफ्तार से कंकड़ मारा, वीडियो वायरल हो रहा

‘बटलर के खिलाफ तय प्लान के तहत गेंदबाजी की’
भुवनेश्वर कुमार ने दूसरे टी20 में जो 3 विकेट लिए, उसमें से 2 तो पावरप्ले में ही झटके. उन्होंने दोनों ही मुकाबलों में इंग्लिश कप्तान जोस बटलर को आउट किया. बटलर को आउट करने से जुड़े सवाल पर इस भारतीय तेज गेंदबाज ने कहा, “हम जानते हैं कि बटलर एक खतरनाक खिलाड़ी हैं. इसलिए मेरे दिमाग में यही चल रहा था कि अगर गेंद स्विंग होती और मैं विकेट के लिए कोशिश करता हूं तो इससे मैच पर टीम की पकड़ मजबूत होगी. वैसे भी गेंद अगर स्विंग होती है तो गेंदबाज के पास खास बल्लेबाज के खिलाफ प्लान बनाने का मौका होता है.

Tags: Bhuvneshwar kumar, IND vs ENG, India Vs England, Rohit sharma

image Source

Enable Notifications OK No thanks