केंद्रीय बजट में शिक्षा को लेकर बड़ी घोषणाएं, डिजिटल यूनिवर्सिटी से लेकर 200 टीवी चैनलों का ऐलान


नई दिल्‍ली. देश में आज केंद्रीय बजट 2022 पेश किया जा रहा है. वित्‍त मंत्री निर्मला सीतारमण ने शिक्षा को लेकर बजट में कई बड़ी घोषणाएं की हैं. इनमें डिजिटल एजुकेशन को बढ़ावा देने के लिए कई नए प्रोजेक्‍ट शुरू करने का ऐलान किया गया है साथ ही पहले से चली आ रही सुविधाओं को विस्‍तार देने की बात की गई है. डिजिटल शिक्षा को बढ़ावा देने के लिए डिजिटल यूनिवर्सिटी बनाने की घोषणा की गई है. साथ ही वन क्‍लास वन टीवी चैनल को बढ़ाकर 200 टीवी चैनल करने की घोषणा की गई है.

वित्‍त मंत्री सीतारणम ने शिक्षा को और बेहतर करने और हर बच्‍चे तक शिक्षा पहुंचाने के उद्धेश्‍य से शुरू की गई पूरक शिक्षा को क्षेत्रिय भाषाओं में 200 टीवी चैनलों में माध्‍यम से कक्षा 1 से 12 वीं तक के बच्‍चों तक पहुंचाया जाएगा. अभी त‍क सिर्फ 12 टीवी चैनलों के माध्‍यम से बच्‍चे शिक्षा ग्रहण कर रहे थे. अब इन्‍हें क्षेत्रीय भाषाओं में भी विस्‍तारित किया जाएगा. साथ ही हाई-क्‍वालिटी ई कंटेंट प्रदान करने के लिए बेहतर शिक्षक तैयार किए जाएंगे. इतना ही नहीं डिजिटल शिक्षा को बढ़ावा देने के लिए एक डिजिटल यूनिवर्सिटी बनाने का भी ऐलान किया गया है. जिसमें आईएसटीई स्‍टेंडर्ड के अनुसार विश्‍व स्‍तर की गुणवत्‍ता वाली शिक्षा प्रदान की जाएगी.

वित्‍त मंत्री ने कहा कि देश में चल रहे कौशल विकास कार्यक्रमों को फिर से शुरू किया जाएगा. युवाओं को कुशल और दोबारा कुशल बनाने के लिए डिजिटल देश ई-पोर्टल को भी लांच किया जाएगा. वहीं सभी राज्‍यों के आईटीआई कौशल विकास के इन कोर्सेज को चलाएंगे.

Tags: Budget, Education

image Source

Enable Notifications OK No thanks