Indian Railways: रेलवे का बड़ा फैसला, अब टिकट बुक करते समय इस झंझट से मिली मुक्ति


Indian Railways : रेल यात्रियों को टिकट बुक करते समय एक बड़ी झंझट से मुक्ति मिल गई है. टिकट बुकिंग को लेकर भारतीय रेलवे ने बुधवार को एक बड़ा फैसला लिया है. यात्रियों को अब टिकट बुक करवाते समय जहां जाना है वहां का एड्रेस यानी डेस्टिनेशन एड्रेस नहीं भरना होगा.

कोरोना वायरस महामारी के कारण रेल टिकट बुक करते समय आईआरसीटीसी वेबसाइट और ऐप पर डेस्टिनेशन एड्रेस भरना अनिवार्य कर दिया गया था. इसको भरे बिना टिकट नहीं बुक होता था. इस वजह से लोगों को काफी परेशानी भी हो रही थी. अब यात्रियों को इससे राहत मिलेगी.

कोरोना प्रतिबंधों के तहत एड्रेस भरना जरूरी था
रेल मंत्रालय ने डेस्टिनेशन एड्रेस को लेकर आदेश जारी कर दिया है. महामारी के दौरान डेस्टिनेशन एड्रेस कोविड के पॉजिटिव मामले आने पर उसकी ट्रेसिंग में मदद करता था. जब कोरोना शुरू हुआ था तो उसे रोकने के लिए कई निर्णय लिए गए थे. तब रेलवे ने भी कई प्रतिबंध लागू किए थे. यह भी उनमें से एक थी. रेलवे ने कई दिनों तक ट्रेनों को बंद रखा था. इसके बाद, जब ट्रेनें वापस चालू की गई थीं, तब भी कई तरह के प्रावधानों को लागू रखा गया था.

इसी तरह हाल ही में रेलवे ने एक बार फिर से तकिया-कंबल वापस देना शुरू कर दिया है. अब विभिन्न ट्रेनों में यात्रियों को रात में सोने के लिए तकिया और कंबल उपलब्ध करवाए जा रहे हैं, जबकि महामारी के दौरान इसे भी बंद कर दिया गया था.

Tags: Indian Railway news, Indian Railways, Irctc, Railway News

image Source

Enable Notifications OK No thanks