बड़ी खबर: 60 किलोमीटर में होगा केवल एक टोल प्लाजा, स्थानीय लोगों को मिलेंगे पास


नई दिल्ली. आने वाले समय में हाईवे पर सफर करना सस्ता हो जाएगा, क्योंकि इसे लेकर सरकार चिंतित है और एक प्लान भी तैयार कर लिया गया है. सरकार एक निश्चित सीमा के भीतर एक बार ही टोल वसूल करेगी. टोल प्लाजा के पास रहने वाले और लगातार हाईवे पर सफर करने वाले स्थानीय लोगों को भी राहत देने के लिए उन्हें पास दिए जाने की योजना है.

केंद्रीय सड़क परिवहन मंत्री नितिन गडकरी ने मंगलवार को लोकसभा में सरकार की इस योजना की जानकारी दी. उन्होंने बताया कि अब हाईवे पर टोल प्लाजा की संख्या सीमित हो जाएगी, जबकि स्थानीय लोगों को अब टोल नहीं देना होगा. सरकार की यह योजना अगले 3 महीने में लागू हो जाएगी.

ये भी पढ़ें – सड़क परिवहन मंत्री ने संसद में बताया, जोजिला सुरंग निर्माण में इतने करोड़ की हुई बचत

बंद होंगे कई टोल प्लाजा
केंद्रीय मंत्री नितिन गडकरी ने घोषणा की कि सरकार आने वाले 3 महीनों में देश में टोल प्लाजा की संख्या कम करने जा रही है और 60 किलोमीटर के दायरे में केवल एक टोल प्लाजा काम करेगा. नितिन गडकरी ने कहा कि अगले 3 महीने में 60 किलोमीटर के दायरे में आने वाले अन्य टोल प्लाजा बंद कर दिए जाएंगे.

स्थानीय लोगों को देंगे पास
केंद्रीय मंत्री के मुताबिक, टोल प्लाजा के पास रहने वालों को टोल नहीं देना होगा, उन्हें पास जारी किया जाएगा. इससे हाईवे पर सफर करने वालों की जेब को तो राहत मिलेगी ही, साथ ही ज्यादा से ज्यादा लोगों को टोल देकर हाईवे पर सफर करने के लिए प्रेरित किया जाएगा.

ये भी पढ़ें – Tata Motors की गाड़ियां 1 अप्रैल से होने वाली हैं महंगी, जानें कितनी बढ़ेगी कीमत

दरअसल, सरकार हाईवे पर ट्रैफिक बढ़ाकर टोल से आमदनी बढ़ाने पर जोर दे रही है. वहीं टोल प्लाजा के पास रहने वालों की हमेशा मांग रहती है कि उन्हें टोल में राहत दी जाए, क्योंकि स्थानीय होने के कारण उन्हें लगातार यात्रा करनी पड़ती है.

Tags: Nitin gadkari, Toll plaza

image Source

Enable Notifications OK No thanks