Bihar Weather Update: बिहार में कब प्रवेश करेगा दक्षिण-पश्चिम मानसून? जानें IMD का ताजा पूर्वानुमान


पटना. पसीने वाली गर्मी से परेशान बिहार वासियों के मन में इस वक्‍त एक सवाल उठ रहा है कि प्रदेश में दक्षिण-पश्चिम मानसून का प्रवेश कब होगा? भारतीय मौसम विभाग ने मानसून को लेकर सकारात्‍मक संकेत दिए हैं. दक्षिण-पश्चिम मानसून लगातार आगे बढ़ रहा है. अनुकूल मौसमी दशाओं को देखते हुए अगले 48 घंटे में इसके और आगे बढ़ने की संभावना जताई गई है. IMD के ताजा मौसम पूर्वानुमान में अगले 2 दिनों में मानसून के पश्चिम-मध्‍य और उत्‍तर-पश्चिम बंगाल की खाड़ी की ओर बढ़ने की संभावना जताई गई है. पूरे क्षेत्र में दक्षिण-पश्चिम मानसून को लेकर अनुकूल पर‍िस्थितियां बनी हुई हैं. मौसम विज्ञानियों ने बिहार के कुछ हिस्‍सों में आंधी-तूफान के साथ बारिश होने की संभावना जताई है. बता दें कि मौसम विभााग ने 12 जून के आसपास बिहार में दक्षिण-पश्चिम मानसून के प्रवेश करने की उम्‍मीद जताई है.

दक्षिण-पश्चिम मानसून भारतीय उपमाद्वीप में सक्रिय हो चुका है. मौसम विभाग ने अपने ताजा वेदर बुलेटिन में मानसून के दक्षिण और पश्चिम भारत में और आगे बढ़ने की बात कही है. वहीं, बंगाल की खाड़ी में भी मानसून लगातार आगे बढ़ रहा है. अनुकूल मौसमी परिस्थितियों को देखते हुए मानसून के कई नए इलाकों में सक्रिय होने की संभावना जताई गई है. वहीं, मौसम विज्ञानियों ने 12 जून के आसपास मानसून के बिहार में प्रवेश करने की उम्‍मीद जताई है. मानसून के चलते होने वाली बारिश भारतीय कृषि के लिए काफी महत्‍वपूर्ण होती है. मानसून का सामान्‍य रहना फसलों के लिए काफी उपयोगी होता है. मानसून के समाान्‍य से कम रहने से कृषि क्षेत्र को काफी नुकसान होता है.

ब्रेकिंग न्यूज़ हिंदी में सबसे पहले पढ़ें News18 हिंदी | आज की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट, पढ़ें सबसे विश्वसनीय हिंदी न्यूज़ वेबसाइट News18 हिंदी |

FIRST PUBLISHED : June 10, 2022, 06:56 IST



Source link

Enable Notifications OK No thanks